scriptMaruti के इस कार का हॉर्न खराब होने के एवज में कस्टमर को मिला 1 लाख का मुआवजा | maruti suzuki pays 1 lakh to compensate customer for damage horn | Patrika News

Maruti के इस कार का हॉर्न खराब होने के एवज में कस्टमर को मिला 1 लाख का मुआवजा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 18, 2019 03:22:05 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

मारुति ऑल्टो देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है लेकिन अगर हम कहें कि इस कार के खराब हॉर्न के बदले मालिक को 1 लाख रुपए मिले तो…

alto

Maruti के इस कार का हॉर्न खराब होने के एवज में कस्टमर को मिला 1 लाख का मुआवजा

नई दिल्ली: किसी भी कार का हॉर्न अगर खराब हो जाए तो नया लगवाने के लिए कितना पैसा खर्च करना पड़ेगा…500, 1000 या 1 लाख । चौंक गए न ! हम ये बात इसलिए कह रहे हैं कि क्योंकि हैदराबाद में एक कस्टमर की Maruti Alto का हॉर्न खराब होने के बदले उसे एक लाख रूपए का मुआवजा मिला है।

Maruti की कारें खरीदने का शानदार मौका, 2.5 लाख में Swift और 1.75 लाख में मिल रही Wagon-r

ये है पूरा मामला-

कार के मालिक के सुदर्शन रेड्डी का कहना है कि उन्होंने जुलाई 2014 में मारुति आल्टो खरीदी थी और कार को खरीदने के 6 महीने के अंदर ही कार में इंजन का आवाज करना, खराब हॉर्न और सामने की विंडशील्ड पर क्रैक जैसी प्रॉब्लम आने लगी तब उसने इन समस्याओं से निजात पाने के लिए उन्होने पहले शोरूम तथा उसके बाद आधिकारिक सर्विस सेंटर गए लेकिन पुराने हॉर्न की जगह नया हॉर्न लगाने के बदले वहां पुराने हॉर्न को ठीक करने की कोशिश की थी।

सिर्फ 1567 रुपये में घर ले जाइए TVS Sport बाइक, देती है 95km का माइलेज

लेकिन अगले दिन ऑफिस जाते वक्त उन्हेें महसूस हुआ कि कार का हॉर्न पूरी तरह से ठीक नहीं हुआ। खराब हॉर्न के कारण उन्हें मजबूरी में कार धीरे चलानी पड़ी तथा परिणामस्वरूप उनका एक्सीडेंट हो गया। इसकी वजह से अक्सर उन्हें गाड़ी धीरे चलानी पड़ती थी जिसकी वजह से वो न सिर्फ अपने गंतव्य स्थान पर लेट पहुंचते थे बल्कि कार पेट्रोल भी ज्यादा पीती थी। इससे परेशान होकर उन्होंने उपभोक्ता फोरम में शिकायत करने का निर्णय लिया।

alto

वहीं कंपनी के प्रतिनिधि का दावा है कि हॉर्न के काम ना करने की वजह से एक्सीडेंट होने का दोष लगाया जाना झूठ है। वही वरुण मोटर्स, मारुति डीलर, के प्रतिनिधि ने कहा की वे सिर्फ वारंटी पीरियड में सर्विस प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है तथा उनके तरफ से कोई कमी नहीं थी। लेकिन केस के ट्रायल के दौरान बेंच ने कहा कि “अगर हॉर्न काम ना कर रहा हो तो एक्सीडेंट होने के हमेशा मौके रहते है तथा विपक्ष द्वारा यह कहा जाना कि हॉर्न ना काम करने पर एक्सीडेंट होने की संभावना नहीं है, यह पूरी तरह से बेबुनियाद है।”

पहले से ज्यादा शानदार फीचर्स और धांसू इंजन के साथ लॉन्च हुई Mahindra thar 700, जानें कीमत

इस वजह से कंपनी को उपभोक्ता को 1 लाख रुपयेे मुआवजा के रूप में देने का आदेश दिया गया है। आपको मालूम हो कि ऑल्टो हमारे देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। और कंपनी ने हाल ही में इस कार के bs-6 से लैस मॉडल लॉन्च किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो