scriptMaruti Suzuki ने बंद किया अपनी इस शानदार कार का प्रोडक्शन, वजह है बेहद चौंकाने वाली | Maruti Suzuki Stopped Production of Ignis's Diesel Variant | Patrika News

Maruti Suzuki ने बंद किया अपनी इस शानदार कार का प्रोडक्शन, वजह है बेहद चौंकाने वाली

locationनई दिल्लीPublished: Jun 16, 2018 09:07:50 am

Submitted by:

Sajan Chauhan

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी पसंदीदा कार इग्निस के डीजल वेरिएंट का प्रोडक्शन बंद कर दिया है, यहां जानें बंद करने की पीछे वजह क्या रही।

Ignis

Maruti Suzuki ने बंद किया अपनी इस शानदार कार का प्रोडक्शन, वजह है बेहद चौंकाने वाली

देश की नंबर वन ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी लगातार एक से बढ़कर एक बेहतरीन कार लॉन्च कर रही है और दुनिया की कंपनियों से खुद को आगे कर रही है। इस बात में कोई दोराए नहीं है कि मारुति सुजुकी भारत में सबसे ज्यादा बिक्री करने वाली कंपनी है। अब इसी बीच एक बात ग्राहकों को थोड़ा मायूस कर सकती है, क्योंकि मारुति सुजुकी ने अपनी प्रीमियम हैचबैक इग्निश का डीजल वेरिएंट भारत में बंद कर दिया है। फिलहाल इस कार का प्रोडक्‍शन बंद हो गया है और जितनी कार शोरूम पर हैं बस वही बेची जाएंगी। आइए जानते हैं कि क्या वजह रही जो कंपनी ने अपनी बेहतरीन कार का डीजल वेरिएंट बंद कर दिया।

मिली जानकारी के अनुसार, मारुति सुजुकी इग्निस के डीजल वेरिएंट की बाजार में डिमांड काफी घटती जा रही थी, जिसको देखते हुए कंपनी को ऐसा करना पड़ा। अब तक इस कार की सिर्फ 72,000 यूनिट ही बिकी हैं। इग्निस की औसतन मासिक बिक्री जनवरी, 2017 से लेकर मई, 2018 तक 4500 यूनिट से ज्‍यादा हुई। साल 2017 में इग्निस का डीजल वेरिएंट लॉन्च किया गया था और एक साल बाद ही प्रोडक्शन बंद करना पड़ गया।

मारुति सुजुकी ग्राहकों को देखते हुए ही व्यापार करती है। अब ग्राहकों को इस कार का डीजल वेरिएंट खास पसंद नहीं आ रहा है इसलिए कंपनी ने इसे बंद करने का फैसला ही ले लिया। मारुति सुजुकी इग्निस की बिक्री प्रीमियम नेक्‍सा चैनल द्वारी की जाती है और ये कार नेक्‍सा डीलरशिप द्वारा बेचे जानी वाली तीसरी कार है।

अब मारुति सुजुकी इग्निस सिर्फ 1.2 लीटर 4 सिलेंडर के12 पेट्रोल इंजन में उपलब्ध होगी जो कि 5-स्पीड ऑटोमैटिक और 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के ऑप्शन में आएगा। अब 1.3 लीटर डीजल वेरिएंट उपलब्ध नहीं होगा।

ये भी पढ़ें- हमेशा चमकेगी आपकी कार, अगर ऐसे करेंगे वॉशिंग

कीमत
कीमत की बात की जाए तो मारुति सुजुकी इग्निश पेट्रोल वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत लगभग 4.66 से 7.04 लाख रुपये होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो