MG ZS EV: 50 मिनट में 80 फीसदी चार्जिंग, 419 km तक ड्राइव रेंज

MG ZS EV: देश में बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दाम को देखते हुए बहुत से लोग अब इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख कर रहे हैँ। इस कड़ी में एमजी की नई ईवी घंटे भर से कम की चार्जिंग में अच्छी रेंज देने का दावा कर रही है।

By: Ashwin Sharma

Updated: 03 Aug 2021, 06:55 PM IST

नई दिल्ली। देश में ईंधन के बढ़ते दामों ने लोगों को इसके विकल्प तलाशने पर मजबूर कर दिया है। लोग पारंपरिक ईंधन यानी पेट्रोल-डीजल की तुलना में अब सीएनजी और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को तवज्जो दे रहे हैं। वहीं, अब इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric vehicle) की बढ़ती मांग को देखते हुए तमाम वाहन निर्माताओं ने अपने ई व्हीकल लॉन्च करने शुरू कर दिए हैं।

इसे देखते हुए एमजी मोटर्स ने भी एक शानदार इलेक्ट्रिक कार जेडएस ईवी ( MG Hector ZS EV ) को बाजार में उतारा है। खास बात यह है कि यह कार लगभग 419 km की ड्राइविंग रेंज के साथ आती है। आइए जानते हैं इस शानदार कार की कीमत फीचर्स समेत अन्य खूबियों के बारे में।

यह भी पढ़ें:-Maruti Suzuki Ertiga new CNG car

कंपनी ने इस कार को दो वेरिएंट में लॉन्च किया है। कार में कंपनी ने 7.4 किलोवाट का एसी वॉल बॉक्स चार्जर दिया है। जिससे चार्ज करने पर ये कार सिर्फ 6 से 8 घंटे में 0 से 100 % चार्ज हो जाती है। साथ ही यह कार 50 किलोवाट के डीसी चार्जर को भी सपोर्ट करती है। बता दें कि डीसी फास्ट चार्जर से चार्ज करने पर ये कार महज 50 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज की जा सकती है। इसके साथ ही कंपनी एक पोर्टेबल चार्जर भी देती है जिसको एक आम 15 एंपियर वाले सॉकेट में लगाकर चार्ज किया जा सकता है।

अगर कार के फीचर्स की बात की जाए तो कंपनी ने इस कार को एकदम प्रीमियम बनाते हुए इसमें 8.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जिसके साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्ट जोड़ा गया है। इसके अलावा कार में सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, ऑटो एसी, इनबिल्ट एयर प्यूरीफायर, प्रोजेक्टर हेडलैंप जैसे प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कार में छह एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, ब्रेक असिस्ट, ईएससी और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें:-Ola electric scooter top speed 100 kmph

साथ ही इसमें खास बात यह है कि इस कार में कंपनी ने जिस इलेक्ट्रिक मोटर को लगाया है उसको 44.5 किलोवाट बैटरी पैक से पावर मिलती है। जिसमें ये मोटर 143 पीएस की पावर और 353 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकती है। साथ ही कार की रेंज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार एक बार चार्ज होने के बाद 419 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है।

एमजी मोटर्स की ये MG Hector ZS EV कार कंपनी की एक सफल इलेक्ट्रिक कार के रूप में स्थापित हो सकती है क्योंकि सिर्फ एक महीने में ही इस कार को 600 से ज्यादा लोग बुक करवा चुके हैं। इसके साथ ही बताया जा रहा है कि एमजी की ये 419 किलोमीटर की रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार का सीधा मुकाबला हुंडई की प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार कोना से होने वाला है।

Ashwin Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned