मारुति ने पेश की New Swift 2021, जानिए पुराने मॉडल से कितनी है अलग

  • मारुति सुजुकी ने हाल ही में लॉन्च की नई स्विफ्ट 2021
  • कंपनी ने इसके लुक्स में बदलाव पर अपेक्षाकृत कम काम किया है।
  • हालांकि अब ईंधन ज्यादा दमदार और फ्यूल एफिसिएंट हो गया है।

By: अमित कुमार बाजपेयी

Updated: 01 Mar 2021, 11:53 PM IST

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी अपडेटेड स्विफ्ट हैचबैक को लॉन्च किया है और इसके बेस LXI वेरिएंट की कीमत 5.73 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये रखी गई है। वहीं, 2021 Swift का टॉप वेरिएंट ZXi + ड्युअल टोन संस्करण के लाख 8.41 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये में पेश किया गया है। जहां नई स्विफ्ट में इसके पहले के मॉडल की तुलना में बहुत बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिल सकता है, लेकिन बताने के लिए काफी संख्या में चीजें हैं। जानिए यहां क्या बदला है और क्या पहले जैसा है।

Must Read: पेट्रोल या डीजल में कौन से फ्यूल वाली कार रहेगी आपकी जेब पर हल्की, ऐसे जानें

डिजाइन और लुक्स

नई स्विफ्ट को एक स्पोर्टियर लुक देने के लिए ज्यादा बोल्ड ग्रिल के साथ फ्रंट फाशिया मिला है। पिछले क्षैतिज लाइन पैटर्न के बजाय अपडेटेड ग्रिल में एक क्रॉस मेश डिजाइन दिया गया है। इसके साथ ही ग्रिल के बीच में एक नया स्लीक क्रोम बार भी है जो नई स्विफ्ट में एक स्पोर्टियर इफेक्ट को जोड़ता है। इन अपडेट्स के अलावा कार की शेष डिज़ाइन अपरिवर्तित रहती है।

कलर्स

जहां, पिछले मॉडल के छह सिंगल टोन कलर ऑप्शंस को अभी भी जारी रखा गया है, कंपनी ने नए ड्युअल टोन विकल्पों की भी घोषणा की है। पिछले रंगों के अलावा, कार अब अतिरिक्त तीन ड्युअल टोन स्कीम को भी स्पोर्ट करेगी:

  • पर्ल मिडनाइट ब्लैक रूफ के साथ पर्ल आर्कटिक व्हाइट
  • पर्ल मिडनाइट ब्लैक रूफ के साथ सॉलिड फायर रेड
  • पर्ल आर्कटिक व्हाइट रूफ के साथ पर्ल मेटालिक मिडनाइट ब्लू

साइज

नई स्विफ्ट कुल लंबाई के मामले में मामूली रूप से और बढ़ी है। जहां पिछला मॉडल 3840 मिमी लंबा था, नई स्विफ्ट की लंबाई 3845 मिमी है। दूसरी ओर, चौड़ाई, ऊंचाई और व्हीलबेस जैसे पहलू 1735 मिमी, 1530 मिमी और 2450 मिमी के साथ पहले जैसे ही रहे हैं।

Must Read: कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

इंजन और ट्रांसमिशन

सालाना अपडेट के साथ, स्विफ्ट हैचबैक को एक अपडेटेड और थोड़ा अधिक शक्तिशाली इंजन भी मिला है। जहां बेसिक 1.2-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन पहले के ही समान रहता है, कंपनी ने इसमें कुछ आंतरिक परिवर्तन किए हैं और ईंधन की कम खपत के लिए इसमें एक आइडल स्टार्ट-स्टॉप सुविधा भी दी गई है। इंजन अब अधिकतम 90 PS की अधिकतम पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क देता है। जबकि ट्रांसमिशन वही 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT यूनिट रहता है।

माइलेज

मैकेनिकल अपडेट्स और अतिरिक्त स्टार्ट-स्टॉप सुविधा के चलते अब नई स्विफ्ट का इंजन मैन्युअल ट्रांसमिशन में 23.20 किमी प्रति घंटा और ऑटोमैटिक वेरिएंट में 23.76 किमी प्रति घंटे की फ्यूल एफिसिएंसी प्रदान करता है। रिकॉर्ड के लिए, पिछली स्विफ्ट को कम 21.21 kmpl का माइलेज देने के लिए जाना जाता था।

कार के हर मॉडल में मिलेंगे टॉप के सेफ्टी फीचर्स! ना मानने वालों को माफ नहीं करेगी सरकार

फीचर्स

नवीनतम अपडेट के साथ कार को क्रूज़ कंट्रोल, अपडेटेड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ कलर एमआईडी और ओआरवीएस के लिए ऑटो फोल्ड फंक्शनलिटी सहित नए फीचर्स मिले हैं। इसके अलावा VXI ट्रिम पर एक फेदर-टच स्टीरियो भी है। बाकी फ़ीचर लिस्ट को पहले जैसा ही रखा गया है।

अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned