scriptगर्मियों में ड्राइवर की इस आदत की वजह से आधा हो जाता है कार का माइलेज | Real Reason behind low mileage of car in summer | Patrika News

गर्मियों में ड्राइवर की इस आदत की वजह से आधा हो जाता है कार का माइलेज

locationनई दिल्लीPublished: Mar 14, 2019 05:10:02 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

गर्मी में घट जाता है माइलेज
इस तरह ड्राइव करने की वजह से कम हो जाता है माइलेज
स्पीड का भी पड़ता है असर

car ac

गर्मियों में ड्राइवर की इस आदत की वजह से आधा हो जाता है कार का माइलेज

नई दिल्ली: गर्मियां आने वाली है, और गर्मी के मौसम में अक्सर कार चलाने वालों की सबसे बड़ी समस्या होती है कि कार पेट्रोल/डीजल पानी की तहर पी रही है। आपको पता है कि आपकी कार की इस कमी की वजह कोई टेक्निकल खामी नहीं बल्कि ड्राइवर और कार में बैठने वालों की एक आदत होती है। दरअसल गर्मी के मौसम में गर्मी से बचने के लिए लोग एसी चलाते हैं जिसका नतीज कार का कम माइलेज होता है।
Mercedes ने भारत में पहली बार लॉन्च की 2 डोक कूपे AMG C43, देखें तस्वीरें

कम स्पीड कार में एसी चलाने से घट जाती है माइलेज

दरअसल अगर कार धीमी स्पीड से चल रही हो और ऐसे हालात में लगातार एसी चलाया जाता है तो इससे कार का माइलेज कम हो जाता है। इसीलिए सलाह दी जाती है कि जब कार धीमी स्पीड में या बार-बार ट्रैफिक में रोक-रोक के चलानी पड़ रही हो तो कार का एसी न चलाकर विंडो के शीशे नीचे कर लिया जाए।
इसी महीने शुरू होगी Jawa बाइक्स की डिलीवरी, जानें कब मिलेगी पहली बाइक

लेकिन लॉंग ड्राइव पर एसी के चलने या न चलने से माइलेज पर कोई खास असर नहीं पड़ता है।दरअसल लॉन्ग ड्राइव के दौरान लोग स्पीड में कार ड्राइव करते हैं। इसीलिए हाईवे पर ड्राइव करते समय खिड़कियां बंद करके AC ऑन रखें, क्योंकि तेज रफ्तार में हवा के दबाव के कारण खुली खिड़कियां कार की रफ्तार को कम कर देती हैं जिससे इंजन की क्षमता कम होगी।
ऐसे काम करता है एसी-

कार का AC अल्टरनेटर से मिलने वाली एनर्जी का इस्तेमाल करता है। जब तक कार स्टार्ट नहीं होती तब तक AC भी ऑन नहीं होता, क्योंकि AC कंप्रेसर से जुड़ी बेल्ट तभी घूमेगी जब इंजन चलेगा। यह वही बेल्ट भी होती है जो कार के अल्टरनेटर को चलते रहने और बैटरी को चार्ज करने का काम करती है। AC कंप्रेसर कूलेंट को कंप्रेस करके इसे ठंडा करता है। इस तरह से कार का AC अपना काम करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो