scriptरोड ट्रिप के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, मिलेगा बेहतरीन एक्सपीरियंस | Road trip driving tips for a good experience | Patrika News

रोड ट्रिप के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, मिलेगा बेहतरीन एक्सपीरियंस

locationनई दिल्लीPublished: Feb 08, 2023 05:00:51 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Road Trip Tips For A Good Experience: कई लोगों को अपनी कार में रोड ट्रिप का काफी शौक होता है। ड्राइव करते हुए रोड ट्रिप पर निकल जाना एक अच्छा एक्सपीरियंस होता है जिसे कई लोग बहुत पसंद करते हैं। हालांकि कार से रोड ट्रिप के एक्सपीरियंस को और भी बेहतरीन बनाया जा सकता है। और वो भी सिर्फ कुछ आसान बातों का ध्यान रखकर।

road_trip.jpg

Road Trip

ट्रैवलिंग का शौक रखने वाले लोगों को रोड ट्रिप्स काफी पसंद आती हैं। कार ड्राइव करते हुए रोड के रास्ते लंबे सफर पर निकल जाना रोड ट्रिप कहलाती है। यूथ के बीच रोड ट्रिप्स काफी पॉपुलर होती है। कई लोग हर वीकेंड रोड ट्रिप्स का लुत्फ़ लेते हैं तो कई लोग महीने में एक बार। कई लोग कभी-कभी रोड ट्रिप्स पर निकल जाते हैं। अक्सर ही लोग रोड ट्रिप्स को एक अच्छा एक्सपीरियंस मानते हैं। दोस्तों या परिवार के साथ रोड ट्रिप्स एक और भी अच्छा एक्सपीरियंस बन जाता है। पर कुछ आसान बातों का ध्यान रखकर रोड ट्रिप्स के एक्सपीरियंस को और भी बेहतरीन बनाया जा सकता है।

इन आसान बातों का रखें ध्यान

रोड ट्रिप्स के एक्सपीरियंस को और बेहतरीन बनाने के लिए कुछ आसान बातों का ध्यान रखा जा सकता है। आइए नज़र डालते हैं उन आसान बातों पर।

1. सनरूफ का करें इस्तेमाल

आजकल कई गाड़ियों में सनरूफ फीचर मिलता है। कई लोग इस फीचर को सिर्फ दिखावटी मानते हैं पर सनरूफ के कुछ फायदे भी होते हैं। रोड ट्रिप्स के दौरान सनरूफ से बाहर की नैचुरल लाइट मिलती है। इतना ही नहीं, इसे ओपन करके बिना विंडो ओपन किए फ्रेश एयर भी मिलती है।

sunroof_experience.jpg


यह भी पढ़ें

Citroën ने मचाई देश में धूम, जनवरी में सेल्स में हुई रिकॉर्ड 1910% ग्रोथ

2. नैविगेशन का करें इस्तेमाल


रोड ट्रिप्स के दौरान कई बार रास्ता भूलने की समस्या देखने को मिलती है। इस समस्या से बचने के लिए नैविगेशन फीचर का इस्तेमाल करना चाहिए। नैविगेशन फीचर की मदद से रास्ता आसानी से ढूंढा जा सकता है।

3. AC का ज़रुरत से ज़्यादा न करें इस्तेमाल

रोड ट्रिप्स के दौरान AC का ज़्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ठंडी हवा के लिए कार की विंडो का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर कार में सनरूफ हो तो उसका भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एसी के ज़्यादा इस्तेमाल से फ्यूल की ज़्यादा खपत तो होती है ही, साथ ही बॉडी भी डीहाइड्रेटेड हो जाती है, क्योंकि एसी की वजह से प्यास कम लगती है।

4. नशे में न करें ड्राइव

रोड ट्रिप के एक्सपीरियंस को बेहतरीन बनाने के लिए कभी भी नशे में ड्राइव नहीं करनी चाहिए। इससे एक्सीडेंट की रिस्क तो रहती है ही, साथ ही रोड ट्रिप का मज़ा भी किरकिरा हो जाता है।

यह भी पढ़ें

Hyundai Verna के नेक्स्ट जनरेशन मॉडल को लेकर बड़ा अपडेट, इस महीने से शुरू होगा प्रोडक्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो