scriptक्रूज़ कंट्रोल पर ड्राइविंग के दौरान अचानक से किसी के सामने आने पर करें ये उपाय, नहीं होगा एक्सीडेंट | Safe Driving tips for cruise control | Patrika News

क्रूज़ कंट्रोल पर ड्राइविंग के दौरान अचानक से किसी के सामने आने पर करें ये उपाय, नहीं होगा एक्सीडेंट

locationनई दिल्लीPublished: Feb 04, 2023 06:59:53 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Cruise Control Tips: आजकल की लेटेस्ट गाड़ियों में कई तरह के स्मार्ट फीचर्स मिलते हैं। इन फीचर्स के कई फायदे होते हैं। इन्हीं में से एक है क्रूज़ कंट्रोल फीचर। पर कई बार इस फीचर का इस्तेमाल करते समय अचानक से कोई सामने आ सकता है। ऐसे में कुछ उपायों की मदद से दिक्कत से बचा जा सकता है।

cruise_control_drive.jpg

Cruise Control Drive

तेज़ी से एडवांस होती टेक्नोलॉजी का असर हर जगह देखने को मिलता है। ऑटोमोबाइल सेक्टर भी एडवांस टेक्नोलॉजी से अछूता नहीं रहा है। एडवांस हो रही टेक्नोलॉजी की वजह से आजकल की गाड़ियों में कई तरह के बेहतरीन और स्मार्ट फीचर्स मिलते हैं। इन फीचर्स के कई फायदे होते हैं और इनकी मदद से ड्राइवर के साथ ही पैसेंजर्स को सुविधा तो होती है ही, साथ ही ड्राइविंग एक्सपीरियंस भी शानदार बनता है। इन्हीं फीचर्स में से एक है क्रूज़ कंट्रोल (Cruise Control) फीचर। यह काफी काम आने वाला फीचर है।

क्या है क्रूज़ कंट्रोल?

क्रूज़ कंट्रोल लेटेस्ट गाड़ियों में मिलने वाले एक स्मार्ट फीचर को कहते है। इस फीचर से ड्राइविंग एक्सपीरियंस शानदार और सुविधाजनक बनता है। इस फीचर का इस्तेमाल बिना स्टीयरिंग व्हील को छुए कार को कंट्रोल करने के लिए होता है। अक्सर ही लोग हाईवे पर लॉन्ग ड्राइव के दौरान इस फीचर का इस्तेमाल करते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल करके सीधी लेन में बिना स्टीयरिंग व्हील छुए और बिना स्पीड पैडल पर पैर रखे एक फिक्स्ड स्पीड पर कार ड्राइव की जा सकती है।

अचानक से किसी के सामने आने पर क्या करें?

क्रूज़ कंट्रोल पर ड्राइव करते समय कई बार अचानक से कोई सामने आ सकता है। ऐसे में एक्सीडेंट होने की रिस्क रहती है। इससे बचने के लिए कुछ उपाय काम आ सकते हैं। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में।

1. ब्रेक का करें इस्तेमाल

क्रूज़ कंट्रोल पर कार ड्राइव करते समय अचानक किसी के सामने आने पर ब्रेक का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे क्रूज़ कंट्रोल ऑफ हो जाएगा और एक्सीडेंट होने से भी बच जाएगा।

car_hand_brake.jpg


यह भी पढ़ें

बिना चार्ज किए महीनों तक चल सकने वाली Aptera की सोलर इलेक्ट्रिक कार हो सकती है इस साल लॉन्च, मिलेगी 643 किलोमीटर की शानदार ड्राइविंग रेंज

2. क्लच का करें इस्तेमाल


कार ड्राइव करते समय सभी ड्राइवर्स का एक पैर हमेशा क्लच पर ही होता है। ऐसे में क्रूज़ कंट्रोल पर ड्राइव करते समय अगर अचानक से कोई सामने आ जाएं, तो क्लच का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे भी क्रूज़ कंट्रोल ऑफ हो जाएगा और एक्सीडेंट होने से भी बच जाएगा।

यह भी पढ़ें

सेकंड हैंड कार खरीदने समय इन बातों का रखें ध्यान, बाद में नहीं होगी परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो