scriptExtended Warranty के नाम पर कहीं चूना तो नहीं लगा रही कार कंपनी, जानें इसके बारे में सबकुछ | What is extended Warranty, its benefial or loss of money | Patrika News

Extended Warranty के नाम पर कहीं चूना तो नहीं लगा रही कार कंपनी, जानें इसके बारे में सबकुछ

locationनई दिल्लीPublished: Jun 29, 2019 03:04:42 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

कार या मोटरसाइकिल खरीदते वक्त कंपनियां ऑफर करती है Extended Warranty
वारंटी से अलग होती है Extended Warranty

 

car warranty

Extended Warranty के नाम पर कहीं चूना तो नहीं लगा रही कार कंपनी, जानें इसके बारे में सबकुछ

नई दिल्ली: आपने भी नोटिस किया होगा कि कार बेचते वक्त अक्सर कंपनियां वारंटी देने की बात करती हैं। और कई बार कंपनियां स्टैंडर्ड से ज्यादा वारंटी देने की बात करते हैं जिसके लिए वो आपसे कुछ पैसे भी लेते हैं। वारंटी का मतलब होता है सेलर की ओर से दिया गया एक लीगल डॉक्यूमेंट जो कंपनी की ओर से कस्टमर ( Customer ) को किया एक वादा होता है । जिससे आपके वाहन के ठीक से काम नहीं करने पर आप उसे रिपेयर करा सकते हैं या फिर चेंज भी करा सकते हैं। वो भी बिना किसी एकस्ट्रा चार्ज के

Honda और Ktm को टक्कर देगी CF Moto की 4 मोटरसाइकिलें, जुलाई में लॉन्च होंगी

हालांकि कार या मोटरसाइकिल ( motorcycle ) लेने से पहले यह जांच लेना जरूरी है कि कंपनी आपको कितने साल की गारंटी दे रही है। कुछ कंपनियां 1 साल तो कुछ 2 साल की गारंटी देती हैं । आमतौर पर कंपनियां मात्र 1 साल की वारंटी देती है जिसे आप बढ़वाया भी सकते हैं।

कितने काम की है एक्सटेंडेड वारंटी ( extended warranty ) –

वारंटी तो ठीक है लेकिन एक्सटेंडेड वारंटी आपके काम की है भी या नहीं ये एक बड़ा सवाल है क्योंकि इसमें न तो आपका इंजन कवर होता है न ही कोई प्रमुख पार्ट। यह वारंटी सिर्फ अचानक से खराब हुए पार्ट को कवर करती है। इसलिए जरूरी है कि आप देख लें कि आपका क्या-क्या पार्ट कवर हो रहा है।

Jeep Compass को टक्कर देगी नई Harrier, इंजन में होगा बदलाव

car warranty

इसीलिए जब भी आपको एक्सटेंडेड वारंटी के बारे में बताया जाए तो न सिर्फ ध्यान से सुनें बल्कि आप अपने डाउट्स के बारे में पूछें क्योंकि कई बार एक्साइटमेंट की वजह से बहुत सी चीजें ऐसी होती है जिन पर हमारा ध्यान उस समय तो नहीं जाता लेकिन जैसे-जैसे आपकी कार पुरानी होती जाती है आपको याद आता है । शायद यह भी रह गया वो भी रह गया। तो इसलिए बेहतर है कि एक्सटेंडेड वारंटी में पैसे लगाने से पहले सारी जानकारी पक्की कर लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो