कीमत ज्यादा होने के बावजूद परफार्मेंस और इन खूबियों के दम पर जगह बनाएंगी Hyundai kona electric, पढ़ें पूरा रिव्यू

कीमत ज्यादा होने के बावजूद परफार्मेंस और इन खूबियों के दम पर जगह बनाएंगी Hyundai kona electric, पढ़ें पूरा रिव्यू

Pragati Vajpai | Updated: 12 Jul 2019, 02:53:36 PM (IST) कार

आने वाला वक्त इलेक्ट्रिक कारों ( electric car ) का है और हुंडई ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार hyundai kona को लॉन्च कर दिया है। कार को खरीदने से पहले पढ़ें रिव्यू

नई दिल्ली: Hyundai ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक suv Hyundai Kona को मार्केट में लॉन्च कर दिया। इस कार की लॉन्चिंग के साथ ही इसकी कीमत और बाकी बातों पर चर्चा होने लगी। 25.30 लाख रूपए की कीमत पर लॉन्च हुई इस कार की कीमत की वजह से कयास लगाए जा रहे हैं कि शायद ये कार उतनी सक्सेसफुल न हो क्योंकि मध्यम वर्ग के लिए इस कार को खरीदना थोड़ा खर्चीला हो सकता है। लेकिन हम आपको आज इस कार के वो फीचर्स बताएंगे जिसकी वजह से ये कार फायदे का सौदा साबित हो सकती है।

Honda ने लॉन्च किया WR-V का नया वेरिएंट, कीमत 9.95 लाख

सबसे पहले बात करते हैं लुक्स की तो Hyundai kona को देखकर साफ पता चलता है कि इस कार के डिजाइन पर बेहद बारीकी से काम किया गया है। इसका ओवरआल डिजाइन स्टाइलिश होने के साथ-साथ स्पोर्टी भी है। इसका फ्रंट यूनीक और इसके स्लीक हेडलैम्प्स इसे अग्रेसिव लुक देते हैं। इसका साइड प्रोफाइल स्पोर्टी है, जबकि पीछे से इसमें कंपनी की दूसरी गाड़ियों की झलक नजर आती है।कोना में स्पोर्टी एलाय व्हील्स देखने को मिलते हैं।

इंटीरियर की बात करें तो Hyundai kona में 7 इंच का फ्लोटिंग टाइप इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो Android Auto और Apple CarPlay को सपोर्ट करता है। कोना की फिट और फिनिशिंग बेहतरीन होने के साथ साथ इसमें प्लास्टिक भी अच्छी क्वालिटी की यूज हुई है। कोना में चार्जिंग का बेहद ध्यान रखा गया है । अंदर जहां मोबाइल चार्ज करने के लिए छोटी सेंटर कंसोल स्टोरेज भी दी गई है। वहीं इस इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के लिए इलेक्ट्रिक चार्जिंग पोर्ट फ्रंट में दिया गया है जिसकी मदद से इसे चार्ज करना बेहद सुविधाजनक होगा।

नए अवतार में लॉन्च होगी Renault Kwid, फीचर्स से लेकर इंजन तक सबकुछ होगा नया

परफार्मेंस- अब बात करते हैं Hyundai कोना की परफॉरमेंस के बारे में। कोना बेहद पावरफुल है। 160 से 170 kmph की रफ्तार से ड्राइव करने पर इसकी ड्राइविंग थकाती नहीं बल्कि मजेदार महसूस होती है। इसमें लगी 32.9 kwh की बैटरी वाकई दमदार है जिसकी मदद से महज 9 सेकेंड में 100 kmph की रफ्तार पकड़में में मदद मिलती है। कोना रोड पर स्टेबिल होकर चलती है। इसमें ईको+, इको, कंफर्ट और स्पोर्ट जैसे अलग-अलग ड्राइविंग मोड दिए गए हैं जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से चुन सकते हैं। परफार्मेंस के अलावा एक और बात जो इंप्रैस करती है वो है इसमें दिये गए सेफ्टी फीचर्स, कोना में कंपनी ने कंपनी ने 6-एयरबैग्स ( Airbag ), abs के साथ EBD, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट, गाइड लाइन्स के साथ रियर कैमरा और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गये हैं। वहीं दूसरी ओर ये कार अंदर से काफी स्पेसियस है यानि पीछे बैठने वालों के लिए इसमें लेग रूम और हेडरूम के लिए जगह की कोई किल्लत नहीं होती।

तो अगर आपके पास बजट है तो hyundai Kona आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है। क्योंकि आने वाले भविष्य में इलेक्ट्रिक कारें ही सड़कों पर नजर आएंगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned