scriptDangerous new western disturbance is coming, it will rain on 16, 17, 18 January | सावधानः राजस्थान में बेहाल करेगा 16, 17, 18 जनवरी को मौसम | Patrika News

सावधानः राजस्थान में बेहाल करेगा 16, 17, 18 जनवरी को मौसम

locationचुरूPublished: Jan 15, 2024 01:07:31 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

प्रदेश में शीतलहर का असर धूप की तल्खी को निगल रहा है। यही वजह है कि शनिवार के मुकाबले रविवार को रात का पारा तीन डिग्री तक गिर गया। मौसम विभाग की ओर से अगले दो दिन तक इलाके में पाळा पड़ने व शीतलहर का अलर्ट जारी किया गया है।

western_disturbance_alert.jpg
प्रदेश में शीतलहर का असर धूप की तल्खी को निगल रहा है। यही वजह है कि शनिवार के मुकाबले रविवार को रात का पारा तीन डिग्री तक गिर गया। मौसम विभाग की ओर से अगले दो दिन तक इलाके में पाळा पड़ने व शीतलहर का अलर्ट जारी किया गया है। जिले में कई जगहों पर कोहरा भी छाया रहा। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के श्रीगंगानर, अलवर, पिलानी, सीकर और चूरू शीत लहर की चपेट में है। वहीं अलवर और झुंझुनूं समेत करौली, कोटा, बूंदी, भरतपुर और धौलपुर में अगले तीन चार दिन तक घना कोहरा रहने के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में 16 जनवरी को एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ के आने से बारिश की संभावना है। इससे एक बार फिर बर्फीली हवाओं का सामना करना पड़ेगा। वहीं राजस्थान में 16, 17, 18 जनवरी को कई जिलों में घने कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है।
वहीं चूरू की बात करें तो रविवार को दिन में मौसम शुष्क व आसमान साफ रहा। मगर, शीतलहर चलने से लोगों को कंपकंपी छूट गई। मौसम केंद्र पर रविवार को अधिकतम 25 व न्यूनतम तापमान 04.02 सेल्सियस डिग्री दर्ज किया गया। हवा की रफ्तार 1.9 किमी प्रतिघंटा रही। जबकि नमी का स्तर 31 फीसदी रहा। शहर में प्रदूषण का स्तर 258 रहा।
अब आगे क्या
मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक देश के उत्तरी इलाके में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के चलते उत्तरी हवाओं ने धोरों की राह पकड़ ली है। जिसके चलते मैदानी इलाकों में शीतलहर का असर आगामी दो दिन तक रहेगा। वहीं पाळा पड़ने की संभावना भी बनीं हुई है। इसके अलावा आगामी दिनों में कोहरा छाने के भी संकेत हैं।
यह भी पढ़ें

अब तहलका मचाने आ रहे हैं तीन चक्रवाती सिस्टम, भारी बारिश से होगा बुरा हाल, मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी

शीतलहर के प्रकोप के चलते प्रदेश के कई शहरों में रात का पारा 5 डिग्री से भी कम है। जिसमें पिलानी का तीन डिग्री, चूरू 04.02 व अलवर 04.04 डिग्री तापमान के साथ सबसे सर्द शहरों की सूची में शामिल हैं। सांखू फोर्ट क्षेत्र में रविवार को सुबह से घना कोहरा छाया रहा। कोहरे के चलते जनजीवन प्रभावित रहा ।वाहन चालक भी हेड लाइट जलाकर धीमी गति से चलते नजर आए। लोगों ने अलाव से सर्दी का बचाव किया। सुबह दस बजे के बाद कोहरा छंटा व धूप निकली तो लोगों को राहत मिली। इसके बाद शाम को पांच बजे सर्दी का असर बढा तो लोग घरों में दुबक गए।

ट्रेंडिंग वीडियो