script3 cricketer who became prime minister after retirement | 3 क्रिकेटर जिन्होंने पहले क्रिकेट में धाक जमाई और फिर अपने-अपने देश के प्रधानमंत्री बन गए | Patrika News

3 क्रिकेटर जिन्होंने पहले क्रिकेट में धाक जमाई और फिर अपने-अपने देश के प्रधानमंत्री बन गए

ऐसे कुछ ही क्रिकेटर रहे हैं जिन्हें राजनीति में अच्छे और महत्वपूर्ण पद संभालने को मिले हैं। कुछ ही क्रिकेटर अपने देश के प्रधानमंत्री बनने तक का सफर तय कर पाए हैं। जानिए ऐसे ही कुछ दिग्गजों के बारे में।

नई दिल्ली

Published: May 24, 2022 04:33:49 pm

दुनिया में कुछ ऐसे क्रिकेटर भी थे जो बाद में राजनीति की पिच पर भी उतरे। इन क्रिकेटर्स ने फर्स्ट क्लास और इंटरनेशनल में काफी अच्छा प्रदर्शन किया। क्रिकेट में भी काफी नाम कमाया और फिर राजनीति में भी सफल हो गए। शायद इन क्रिकेटर्स के बारे में आपको कम ही पता होगा। पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर इमरान ने तो अपने देश को वर्ल्ड चैंपियन बनाया और उसके बाद वो प्रधानमंत्री बने। शायद इमरान वो पहले शख्स हैं जिन्होंने ये कारनामा किया। आपको कुछ ऐसे दिग्गजों के नाम बताते हैं जिन्होंने पहले पहले क्रिकेट खेला और फिर बाद में अपने-अपने देश के प्रधानमंत्री बन गए।
3 cricketer who became prime minister after retirement
इन दिग्गजों ने किया कमाल

1) इमरान खान

पाकिस्तान क्रिकेट में इमरान खान का योगदान कोई नहीं भूल सकता है। पाकिस्तान साल 1992 में वर्ल्ड चैंपियन बना था। उस समय टीम के कप्तान इमरान खान थे। इमरान इससे पहले रिटायरमेंट ले चुके थे। उन्होंने रिटायरमेंट के बाद वापसी करते हुए अपने देश को वर्ल्ड कप दिलाया था। खान का क्रिकेट करियर बहुत ही शानदार रहा। राजनीति में भी इमरान खान ने अपनी चमक दिखाई। खान ने साल 1996 में तहरीक ए इंसाफ पार्टी बनाई थी। साल 2002 में वो पहली बार सासंद बने। 18 अगस्त 2018 को इमरान खान पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री बने।

ये भी पढ़ें- भारतीय क्रिकेटर Rishabh Pant के साथ 1.63 करोड़ रुपए की हुई धोखाधड़ी, दोस्त ने धोखा देकर लगाया चूना
_e60dd21e-9023-11e8-90d0-8f805b857cc7.jpg
2) सर एलेस डगलस

डगलस का नाम बहुत कम लोगों ने सुना होगा। डगलर फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वाले ब्रिटेन के एकमात्र प्रधानमंत्री रहे थे। डगलस ने मिडिलसेक्स और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से 10 फर्स्ट क्लास मैच खेले थे। डगलल अक्टूबर 1963 से अक्टूबर 1964 तक ब्रिटिश प्रधानमंत्री रहे थे।
sir-alec-douglas-home.jpg
3) सर फ्रांसिस बेल

बेल का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हैं। बेल ने वेलिंग्टन के लिए दो फर्स्ट क्लास मैच खेले थे। सर फ्रांसिस बेल मई 1925 में कुछ समय के लिए ही न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री बने थे। दरअसल विलियम मैसी का निधन हो गया था, तब उनके बाद बेल को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था। चुनावों के बाद बेल ने प्रधानमंत्री बनने का पार्टी का प्रस्ताव ठुकरा दिया था। इसके बाद किसी अन्य को प्रधानमंत्री बनाया गया था। शायद बेल के बारे में भी बहुत कम लोग जानते होंगे।

ये भी पढ़ें- भारतीय रेसलर Veer Mahaan को WWE रिंग में पटक-पटक कर 'मारा' गया, मेन इवेंट में मची तबाही
sirfrancisbell-1591191479.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मंत्रिमंडल विस्तार पर दिया बड़ा बयान, विदर्भ के विकास को लेकर भी कही यह बातएमपी के इन दो शहरों में हो सकता है G 20 शिखर सम्मेलन, शुरु हुई आयोजन की तैयारियांUdaipur kanhaiya lal Murder: चिकन शॉप से खुलेंगे कन्हैया हत्याकांड के राज...!सुपरटेक ट्विन टावर गिरने से आसपास नहीं होगा नुकसान, कंपनी ने तैयार किया खास प्लानदूल्हे भगवान जगन्नाथ को नहीं लगे नजर, पट हुए बंददूरियां कितनी हुई कम, एक ही दिन में बीजेपी के दो बड़े नेता अलग अलग समय पर पहुंचे कन्हैयालाल के घरPresident Election 2022 : पटना में द्रौपदी मुर्मू ने NDA के नेताओं से मांगा समर्थन, सीएम नीतीश से की मुलाकात, गुवाहाटी के लिए हुई रवानाभारी बारिश से मध्य प्रदेश में बाढ़ ही बाढ़, इन राज्यों से संपर्क टूटा, पुल से डेढ़ फीट ऊपर बह रही नदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.