script

3 क्रिकेटर जिन्होंने पहले क्रिकेट में धाक जमाई और फिर अपने-अपने देश के प्रधानमंत्री बन गए

locationनई दिल्लीPublished: May 24, 2022 04:33:49 pm

Submitted by:

Joshi Pankaj

ऐसे कुछ ही क्रिकेटर रहे हैं जिन्हें राजनीति में अच्छे और महत्वपूर्ण पद संभालने को मिले हैं। कुछ ही क्रिकेटर अपने देश के प्रधानमंत्री बनने तक का सफर तय कर पाए हैं। जानिए ऐसे ही कुछ दिग्गजों के बारे में।

3 cricketer who became prime minister after retirement

इन दिग्गजों ने किया कमाल

दुनिया में कुछ ऐसे क्रिकेटर भी थे जो बाद में राजनीति की पिच पर भी उतरे। इन क्रिकेटर्स ने फर्स्ट क्लास और इंटरनेशनल में काफी अच्छा प्रदर्शन किया। क्रिकेट में भी काफी नाम कमाया और फिर राजनीति में भी सफल हो गए। शायद इन क्रिकेटर्स के बारे में आपको कम ही पता होगा। पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर इमरान ने तो अपने देश को वर्ल्ड चैंपियन बनाया और उसके बाद वो प्रधानमंत्री बने। शायद इमरान वो पहले शख्स हैं जिन्होंने ये कारनामा किया। आपको कुछ ऐसे दिग्गजों के नाम बताते हैं जिन्होंने पहले पहले क्रिकेट खेला और फिर बाद में अपने-अपने देश के प्रधानमंत्री बन गए।

1) इमरान खान

पाकिस्तान क्रिकेट में इमरान खान का योगदान कोई नहीं भूल सकता है। पाकिस्तान साल 1992 में वर्ल्ड चैंपियन बना था। उस समय टीम के कप्तान इमरान खान थे। इमरान इससे पहले रिटायरमेंट ले चुके थे। उन्होंने रिटायरमेंट के बाद वापसी करते हुए अपने देश को वर्ल्ड कप दिलाया था। खान का क्रिकेट करियर बहुत ही शानदार रहा। राजनीति में भी इमरान खान ने अपनी चमक दिखाई। खान ने साल 1996 में तहरीक ए इंसाफ पार्टी बनाई थी। साल 2002 में वो पहली बार सासंद बने। 18 अगस्त 2018 को इमरान खान पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री बने।

ये भी पढ़ें- भारतीय क्रिकेटर Rishabh Pant के साथ 1.63 करोड़ रुपए की हुई धोखाधड़ी, दोस्त ने धोखा देकर लगाया चूना
_e60dd21e-9023-11e8-90d0-8f805b857cc7.jpg

2) सर एलेस डगलस

डगलस का नाम बहुत कम लोगों ने सुना होगा। डगलर फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वाले ब्रिटेन के एकमात्र प्रधानमंत्री रहे थे। डगलस ने मिडिलसेक्स और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से 10 फर्स्ट क्लास मैच खेले थे। डगलल अक्टूबर 1963 से अक्टूबर 1964 तक ब्रिटिश प्रधानमंत्री रहे थे।
sir-alec-douglas-home.jpg

3) सर फ्रांसिस बेल

बेल का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हैं। बेल ने वेलिंग्टन के लिए दो फर्स्ट क्लास मैच खेले थे। सर फ्रांसिस बेल मई 1925 में कुछ समय के लिए ही न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री बने थे। दरअसल विलियम मैसी का निधन हो गया था, तब उनके बाद बेल को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था। चुनावों के बाद बेल ने प्रधानमंत्री बनने का पार्टी का प्रस्ताव ठुकरा दिया था। इसके बाद किसी अन्य को प्रधानमंत्री बनाया गया था। शायद बेल के बारे में भी बहुत कम लोग जानते होंगे।

ये भी पढ़ें- भारतीय रेसलर Veer Mahaan को WWE रिंग में पटक-पटक कर ‘मारा’ गया, मेन इवेंट में मची तबाही
sirfrancisbell-1591191479.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो