टी20 वर्ल्डकप के बाद टीम इंडिया से हो सकती है रवि शास्त्री की विदाई, विराट कोहली की कप्तानी पर भी खतरा: रिपोर्ट

रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि बीसीसीआई भी अब भारतीय क्रिकेट टीम को अजेय बनाने के लिए बदलाव चाहता है। बताया जा रहा है कि टी20 वर्ल्ड कप के बाद बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

By: Mahendra Yadav

Updated: 11 Aug 2021, 11:58 AM IST

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आगामी टी20 वर्ल्डकप काफी अहम और निर्णायक साबित हो सकता है। टी20 वर्ल्डकप के बाद टीम इंडिया में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। यह टी20 वर्ल्डकप अक्टूबर—नवंबर में यूएई में आयोजित किया जाएगा। इस टूर्नामेंट के बाद मुख्य कोच रवि शास्त्री टीम इंडिया का साथ छोड़ सकते हैं। शास्त्री के अलावा टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच भरत अरुण, फील्डिंग कोच आर श्रीधर और बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर भी भारतीय टीम से अलग हो सकते हैं। रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि रवि शास्त्री ने बीसीसीआई के कुछ सदस्यों को कह दिया है कि वह टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया से अलग होेने की योजना बना रहे हैं। वहीं लगातार फ्लॉप चल रहे टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए भी यह टूर्नामेंट अहम साबित होगा। अगर उनकी कप्तानी में टीम यह टूर्नामेंंट भी नहीं जीत पाई तो उनकी कप्तानी पर खतरा हो सकता है। उनकी जगह रोहित शर्मा को कप्तान बनाया जा सकता है।

नवंबर में खत्म हो रहा शास्त्री का अनुबंध
टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री का अनुबंध इसी वर्ष नवंबर माह में खत्म हो रहा है। वहीं रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि रवि शास्त्री अपने अनुबंध को आगे बढ़ाने के मूड में नहीं हैं। वहीं इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई भी एक नया समूह चाहता है। रवि शास्त्री ने पहली बार निदेशक के रूप में पहली बार वर्ष 2014 से 2016 में टी20 वर्ल्ड कप तक टीम की कमान संभाली थी। इसके बाद अनिल कुंबले को एक साल के लिए नियुक्त किया गया था। वहीं अनिल कुंबले के हटने के बाद वर्ष 2017 में रवि शास्त्री को भारतीय क्रिकेट टीम का पूर्णकालिक कोच बनाया गया था।

रवि शास्त्री की अगुवाई में बड़े टूर्नामेंट हारी टीम इंडिया
रवि शास्त्री की अगुवाई में टीम इंडिया कई बड़े टूर्नामेंट हार चुकी है। वर्ष 2019 में टीम इंडिया वनडे वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल हारी थी। इसके साथ ही टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी हार गई। इसके साथ ही टीम रवि शास्त्री के हेड कोच रहते हुए टीम कोई आईसीसी ट्रॉफी भी अपने नाम नहीं कर सकी है। हालांकि इस दौरान टीम इंडिया ने दो बार ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में हराया है।

यह भी पढ़ें— विराट कोहली की खराब फॉर्म पर उठे सवाल तो पाकिस्तानी क्रिकेटर ने किया सपोर्ट

rohit_sharma_and_dravid_.png

राहुल द्रविड को बनाया जा सकता है हेड कोच
रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि बीसीसीआई भी अब भारतीय क्रिकेट टीम को अजेय बनाने के लिए बदलाव चाहता है। बताया जा रहा है कि टी20 वर्ल्ड कप के बाद बीसीसीआई नए हेड कोच के लिए आवेदन मंगाएगी। ऐसे में राहुल द्रविड को टीम इंडिया का हेड कोच बनाया जा सकता है। राहुल द्रविड़ का नेशनल क्रिकेट एकेडमी चीफ का कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो गया है। वहीं हाल ही बीसीसीआई ने राहुल द्रविड को श्रीलंका दौरे के लिए कोच बनाकर भेजा गया था। बोर्ड ने एनसीए में क्रिकेट प्रमुख के लिए पद के लिए आवेदन मांगे हैं। अगर द्रविड़ एनसीए प्रमुख के लिए दोबारा आवेदन नहीं करते है तो साफ हो जाएगा कि वह टीम इंडिया के हेड कोच बनाए जा सकते हैं।

कोहली की कप्तानी पर भी खतरा
वहीं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की कप्तानी भी खतरा मंडरा रहा है। खराब फॉर्म में चल रहे विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल उठ रहे हैं। ऐसे में अगर कोहली इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज और इसके बाद टी-20 वर्ल्ड कप में कुछ खास नहीं कर पाए तो उनकी कप्तानी को खतरा हो सकता है। विराट कोहली इस वक्त खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली ने पिछले दो साल से एक भी शतक नहीं बनाया है। इसके साथ ही उनकी कप्तानी में टीम इंडिया को कई बड़े मौकों पर हार का सामना करना पड़ा है। टीम इंडिया लंबे समय से आईसीसी का कोई भी बड़ा टूर्नामेंट भी नहीं जीत पाई है। कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल, 2019 वर्ल्ड कप फाइनल और पिछले दिनों वर्ल्ड टेस्ट चैंपियंशिप का फाइनल भी हार गई।

यह भी पढ़ें— रोहित शर्मा को टेस्ट ओपनर बनाने में कोहली और शास्त्री का बड़ा हाथ, जानिए कैसे हुई एंट्री

अगले कप्तान के लिए रोहित के नाम की चर्चा
विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा को टीम इंडिया का कोच बनाया जा सकता है। पिछले काफी समय से रोहित शर्मा को टी20 और वनडे फॉर्मेट का कप्तान बनाने की चर्चा चल रही है। विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा को टीम की कप्तानी का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। ऐसे में अगर विराट कोहली टी20 वर्ल्डकप में कुछ खास नहीं कर पाते हैं तो रोहित शर्मा को यह जिम्मेदारी दी जा सकती है।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned