scriptओमान पर स्कॉटलैंड की जीत से बाहर हुई वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड! भारत पर नॉक आउट में भारी पड़ने वाली इस टीम का भी कटेगा पत्ता | England is almost out of t20 world cup 2024 after scotland win against oman, New zealand in trouble | Patrika News
क्रिकेट

ओमान पर स्कॉटलैंड की जीत से बाहर हुई वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड! भारत पर नॉक आउट में भारी पड़ने वाली इस टीम का भी कटेगा पत्ता

इंग्लैंड सुपर-8 की दौड़ से लगभग बाहर हो चुकी है। ओमान और स्कॉटलैंड के बीच खेले गए मुक़ाबले में स्कॉटलैंड ने दूसरी जीत दर्ज़ की और तीन मैचों में पांच अंक के साथ वह अंक तालिका के टॉप पर पहुंच गया है।

नई दिल्लीJun 10, 2024 / 10:22 am

Siddharth Rai

T20 World cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 बेहद रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। पहली बार इस टूर्नामेंट में 20 टीमों ने हिस्सा लिया है। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ऐसा लग रहा था कि ग्रुप स्टेज के मुक़ाबले बेहद आसान होंगे और बड़ी टीमें आसानी से सुपर 8 में जगह बना लेंगी। लेकिन क्रिकेट को यू ही नहीं अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है। इन एसोसिएट टीमों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कुछ उलटफेर किए हैं और आईसीसी की तीन फुल मेम्बर टीमों को लगभग बाहर का रास्ता दिखा दिया है। इनमें दो वर्ल्ड चैम्पियन टीमें भी शामिल हैं।

रविवार को लो स्कोरिंग मुक़ाबले में भारत से छह रन से हारने के बाद 2009 की वर्ल्ड चैम्पियन पाकिस्तान सुपर 8 की रेस से लगभग बाहर हो चुकी है। पाकिस्तान के दो मैचों में कोई अंक नहीं है। उन्हें दोनों में हार का सामना करना पड़ा है। पाकिस्तान का नेट रन रेट भी खराब है। वे -0.150 रन रेट के साथ चौथे स्थान पर हैं। वहीं ग्रुप ए में टॉप पर भारत और दूसरे नंबर पर यूएसए है। दोनों के चार-चार अंक हैं। भारत का नेट रन रेट +1.455 है। वहीं अमेरिका का नेट रन रेट +0.626 है।

ऐसे में अगर पाकिस्तान को सुपर 8 में जगह बनाना है तो कनाडा और आयरलैंड से होने वाले अगले दोनों मुक़ाबले भारी अंतर से जीतने होंगे। इतना ही नहीं उन्हें अमेरिका के भारत और आयरलैंड से दोनों से हारने का इंतजार करना होगा। अगर अमेरिका इन दोनों मुकाबलों में से एक भी जीत जाती है तो उनके 6 अंक हो जाएंगे और वाह सीधे सीधे सुपर 8 में जगह बना लेगी।

वहीं दूसरी ओर ग्रुप बी में भी बड़ा उलटफेर देखने को मिल रहा है। जोस बटलर की अगुवाई वाली इंग्लैंड सुपर-8 की दौड़ से लगभग बाहर हो चुकी है। रविवार को ओमान और स्कॉटलैंड के बीच खेले गए मुक़ाबले में स्कॉटलैंड ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 की दूसरी जीत दर्ज़ की और तीन मैचों में पांच अंक के साथ वह अंक तालिका के टॉप पर पहुंच गया है।

स्कॉटलैंड और इंग्लैंड का पहला मुक़ाबला बारिश के चलते रद्द हो गया था। वहीं गत चैम्पियन इंग्लैंड को दूसरे मुक़ाबले में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में अगर इंग्लैंड को सुपर-8 राउंड में पहुँचना है नमीबिया और ओमान लंबे अंतर से हराना होगा। स्कॉटलैंड का नेट रन रेट +2.164 है। उसे अगला मुक़ाबला ऑस्ट्रेलिया से खेलना है ऐसे में वह बड़े अंतर से नहीं हारना चाहेगा। ऑस्ट्रेलिया का नेट रान रेट +1.875 और इंग्लैंड का नेट रन रेट -1.800 है।

ग्रुप सी में भी एक बड़ा सेट बैक देखने को मिल रहा है। नॉक आउट मुकाबलों में भारत के गले की फांस बनाने वाली न्यूज़ीलैंड की टीम भी सुपर 8 की रेस से लगभग बाहर हो चुकी है। न्यूज़ीलैंड को अफगानिस्तान के हाथों 84 रनों की बड़ी हर का सामना करना पड़ा है। इससे उनका नेट रन रेट -4.200 हो गया है। दूसरी तरफ अफगानिस्तान अपने दोनों मुक़ाबले जीत कर चार अंक के साथ अंक तलीका के टॉप पर है। अफगानिस्तान को सुपर 8 में जाने के लिए पापुआ न्यू गिनी या वेस्टइंडीज से मात्र एक और मैच जीतना होगा।

वहीं वेस्टइंडीज के भी दो मैचों में चार अंक हैं और उन्हें सुपर 8 में जाने के लिए अफगानिस्तान या न्यूज़ीलैंड में से किसी एक को हराना है। न्यूज़ीलैंड को सुपर 8 में जगह बनाने के लिए वेस्टइंडीज, पापुआ न्यू गिनी और यूगांडा से बड़े अंतर से मैच जीतने होंगे।

Hindi News/ Sports / Cricket News / ओमान पर स्कॉटलैंड की जीत से बाहर हुई वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड! भारत पर नॉक आउट में भारी पड़ने वाली इस टीम का भी कटेगा पत्ता

ट्रेंडिंग वीडियो