scriptfastest indian to complete 3000 runs in odi in terms of innings smriti mandhana | वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 3000 रन बनाने वाले 3 भारतीय खिलाड़ी, स्मृति मंधाना ने रचा इतिहास | Patrika News

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 3000 रन बनाने वाले 3 भारतीय खिलाड़ी, स्मृति मंधाना ने रचा इतिहास

locationनई दिल्लीPublished: Sep 21, 2022 10:07:33 pm

Submitted by:

Joshi Pankaj

स्मृति मंधाना इस समय जबरदस्त फॉर्म में चल रही हैं। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले में उन्होंने एक खास उपलब्धि अपने करियर में हासिल कर ली है। अब वो सबसे तेज तीन हजार रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप-3 में शामिल हो गई हैं।

स्मृति मंधाना
स्मृति मंधाना
वनडे क्रिकेट में लगातार रन बनाना हर किसी बल्लेबाज की बात नहीं होती है। भारतीय मेंस और विमेंस टीम में कुछ ही खिलाड़ी है जिन्होंने वनडे क्रिकेट में तेजी से रन बनाकर कुछ रिकॉर्ड अपने नाम किए है। भारत और इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के बीच तीन मैचाें की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला इस समय खेला जा रहा है। इस मैच में स्मृति मंधाना ने 40 रन बनाए और इसके बाद वो खास लिस्ट में शामिल हो गई हैं। उन्होंने कई दिग्गजों को पछाड़ते हुए खास उपलब्धि अपने करियर में हासिल की है। वनडे में सबसे तेज 3000 रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में वो शामिल हो गई हैं। इनिंग के हिसाब से वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 3000 रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों के बारे में आपको बताते हैं।
1) शिखर धवन

वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे तेज 3000 रन बनाने वाले खिलाड़ी शिखर धवन है। उन्होंने अपने करियर की 72वीं इनिंग में ये उपबल्धि हासिल की है। वनडे क्रिकेट में शिखर धवन को बहुत सफलता मिली है। इस समय भी वो वनडे क्रिकेट में ही नजर आते हैं। धवन 158 वनडे मैचों में अभी तक 6647 रन बना चुके हैं। 38 शतक और 17 शतक उनके नाम दर्ज हैं। शिखऱ धवन की औसत अभी तक 45.84 की रही है।


2) विराट कोहली

कोहली ने भी अपन करियर में ये बड़ी उपबल्धि हासिल की है। उन्होंने 75वीं इनिंग में अपने 3000 रन पूरे किए थे। विराट कोहली का तीनों फॉर्मेट में रिकॉर्ड बहुत ही तगड़ा रहा है। मौजूदा दौर के सबसे बड़े क्रिकेटर्स की लिस्ट में वो आते हैं। कोहली भारत के लिए 262 वनडे मैचों में 12344 रन बना चुके हैं। 43 शतक और 64 अर्धशतक वो अभी तक लगा चुके हैं। वनडे क्रिकेट में उनका औसत 57.68 का रहा है।

यह भी पढ़ें

2022 में 4 से ज्यादा बार एक T20 पारी में 40 या उससे ज्यादा रन लुटाने वाले 2 भारतीय गेंदबाज



3) स्मृति मंधाना

मंधाना ने अपने करियर की 76वीं इनिंग में ये कारनामा किया है। मंधाना वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 3000 रन पूरे करने वालीं भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई हैं। उन्होंने पूर्व कप्तान मिताली राज काे रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। मिताली ने 88 पारियों में वनडे में अपने 3000 रन बनाए थे। मंधाना ने अभी तक वनडे क्रिकेट में 43.23 की औसत से रन बनाए है। 5 शतक और 24 अर्धशतक वो लगा चुकी हैं।

यह भी पढ़ें

AUS के खिलाफ पहले टी-20 की प्लेइंग-11 में ऋषभ पंत के ना होने पर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज मैथ्यू हेडन ने उठाए सवाल

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

मूसेवाला मर्डर केस : पकड़ा गया मास्टरमाइंड गोल्डी बरार, कैलिफोर्निया से लिया हिरासत मेंलुधियाना कोर्ट ब्लास्ट केस: मुख्य आरोपी हरप्रीत सिंह पर शिकंजा, NIA ने किया गिरफ्तारआगर मालवा में 100 किलोमीटर चलेगी राहुल गांधी की यात्राहनुमान चालीसा मामले में नवनीत राणा और रवि राणा की मुश्किलें बढ़ी, कोर्ट से जारी हुआ अरेस्ट वारंटएलन मस्क बना रहे हैं इंसानों के दिमाग में लगने वाली चिप, जल्द ही आप सीधे कंप्यूटर से कर पाएंगे बात!नया साल 2023 क्या आपके लिए भी रहेगा खास? जानें किन राशि वालों को होगा धनलाभपति ने फोन पर दिया तीन तलाक, बोला- हमने कर ली दूसरी शादी, तुम भी कर लोकड़ाके की ठंड के लिए रहिए तैयार, यूपी के इन जिलों में गिरेगा तापमान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.