डेब्यू मैच में 0 पर आउट हुए थे Suresh Raina, ऐसे बनाए कई सारे रिकॉर्ड्स, हुई नाइंसाफी तो लिया संन्यास

-गाजियाबाद में जन्मे क्रिकेटर सुरेश रैना (Happy Birthday Suresh Raina) शुक्रवार को पूरे 34 साल के हुए।
-महेन्द्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के संन्यास लेने के बाद रैना (Suresh Raina) ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया।
-वर्ल्डकप खेलते हुए टी20 और वनडे में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं सुरेश रैना (Suresh Raina )।
-आईपीएल (IPL) में 5000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज रैना ( Suresh Raina) लगातार 7 सीजन में बना चुके हैं 400 से अधिक रन।

 

By: भूप सिंह

Published: 27 Nov 2020, 05:49 PM IST

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी सुरेश रैना (Happy Birthday Suresh Raina) शुक्रवार को पूरे 34 साल के हो गए हैं। रैना (Suresh Raina) ने टीम इंडिया (Team India) की ओर से खेलते हुए वनडे (ODI) और टी20 (T20) में अपनी एक अलग पहचान बनाई थी। उनका जन्म 27 नवंबर, 1986 को गाजियाबाद में हुआ था। रैना ने भारत के लिए अब तक 226 वनडे, 78 टी20 और 18 टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने इंटरनेशल क्रिकेट (International Cricket) में 6 शतक और 48 अर्धशतक लगाए हैं। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने वनडे में 5615, टी20 में 1605 और टेस्ट में 768 रन बनाए हैं। आइए जानते हैं उनके जन्मदिन पर उनके निजी जिंंदगी से जुड़ी कुछ अहम बातें...

धोनी ने पत्नी साक्षी और बेटी जीवा के साथ लगाए जोरदार ठुमके, वीडियो हुआ वायरल

डेब्यू मैच में 0 रन पर आउट हुए
रैना ने वर्ष 2005 में 30 जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ अपना डेब्यू मैच खेला था। इस मैच में रैना कोई भी रन नहीं कर सके और 0 पर आउट हो गए थे। उस दौरान टीम इंडिया के कप्तान थे राहुल द्रविड़। उनका विकेट श्रीलंका के स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने लिया था। भले ही रैना पहले मैच में रैना 0 पर आउट हुए थे, लेकिन इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

सिडनी वनडे : फिंच, स्मिथ के शतक, ऑस्ट्रेलिया ने दिया भारत को 375 रनों का विशाल लक्ष्य

तीनों फॉर्मेट में लगा चुके हैं शतक
रैना तीनों फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी20 में शतक लगा चुके हैं। उन्होंने वर्ष 2010 में टी20 वर्ल्डकप में नंबर 3 पर बैटिंग करते हुए शतक जड़ा था। वह टी20 में नंबर पर बैटिंग करते हुए शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं।

करीब साढ़े 3 महीने बाद पत्नी और बेटियों से मिले डेविड वार्नर, दिल छू लेने वाला वीडियो वायरल

आईपीएल में 5000 रन करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज
रैना टी20 में 6000 रन करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने आईपीएल में भी 5000 से अधिक रन बनाए हैं। आईपीएल में रैना चेन्नई सुपरकिंग्स, गुजरात लायंस से खेल चुके हैं। वे आईपीएल में लगातार 7 सीजन में 400 से अधिक रन बनाने वाले इकलौते आईपीएल खिलाड़ी हैं। वह ऐसे इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने वर्ल्डकप और टी20 वर्ल्डकप में शतक लगाया है। इसके बावजूद उन्होंने 33 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद धोनी ने शुरू किया ये नया बिजनेस, मार्केट में बढ़ी टमाटरों की मांग

गलत व्यवहार हुआ तो लिया संन्यास
रैना ने एक इंटरव्यू में खुद इस बात को कबूल किया था कि उनके साथ भारतीय क्रिकेट टीम की ओर से खेलते हुए गलत व्यवहार किया जा रहा है। बिना किसी कारण वे लंबे समय से टीम से बाहर रहे हैं। इसी के चलते उन्होंने महज 33 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया।

भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned