scriptIND vs SA: साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से जीता दूसरा वनडे, ये है भारत की हार का सबसे बड़ा कारण | Patrika News

IND vs SA: साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से जीता दूसरा वनडे, ये है भारत की हार का सबसे बड़ा कारण

Published: Jan 22, 2022 07:34:09 am

Submitted by:

Prabhat sharma

IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच बोलैंड पार्क स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में टीम इंडिया को शिकस्त मिली है। मेजबान साउथ अफ्रीका ने क्विंटन डिकॉक और जानेमन मलान के शानदा अर्धशतक की बदौलत टीम इंडिया को 7 विकेट से हराकर सीरीज पर कब्जा कर लिया।

IND vs SA 2nd ODI

IND vs SA 2nd ODI

IND vs SA 2nd ODI: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में भी भारतीय टीम को शिकस्त का सामना करना पड़ा। साउथ अफ्रीका ने क्विंटन डिकॉक और जानेमन मलान के अर्धशतक की बदौलत टीम इंडिया को 7 विकेट से हरा दिया। इस हार के साथ ही भारतीय टीम 2-0 से वनडे सीरीज हार गई है। अब तीसरा वनडे महज एक औपचारिकता ही है। टीम इंडिया को मिली इस हार का सबसे बड़ा कारण टीम इंडिया की बल्लेबाजी ही है। पहले वनडे मुकाबले में कमजोर बल्लेबाजी के बावजूद टीम इंडिया इस अहम मुकाबले में 6 बल्लेबाज और 5 गेंदबाजो के कॉबिंनेशन के साथ मैदान पर उतरने का फैसला किया।
टीम इंडिया को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा। भला हो नंबर 7 पर बल्लेबाजी करने आए शार्दुल ठाकुर का जिनके नाबाद 40 रनों की पारी के बदौलत टीम इंडिया ने अच्छा टोटल खड़ा किया। वरना ऋषभ पंत के आउट होने के बाद टीम इंडिया पर ऑलआउट होने का खतरा मंडराने लगा था। टीम इंडिया से सिलेक्शन में बड़ी चूक हुई है। पिछले मुकाबले से सीख लेते हुए उन्हें सूर्यकुमार यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल करना चाहिए था।
वजह साफ है वेंकटेश अय्यर का इस्तेमाल टीम इंडिया ने गेंदबाजी में ना के बराबर किया है। ऐसे में उनकी जगह सूर्यकुमार यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता था। वहीं केएल राहुल की कमजोर कप्तानी भी टीम इंडिया को मिली इस हार की वजह में से एक है। पहली बार वनडे मैचों में कप्तानी कर रहे केएल राहुल मैदान पर प्रोएक्टिव मोड में कम ही नजर आए।
यह भी पढ़ें

ऋषभ पंत का सिक्स देखकर डांस करने लगे विराट कोहली

वहीं टीम इंडिया के तेज गेंदबाज खासतौर से भुवनेश्वर कुमार की खराब फॉर्म भी चिंता का विषय है। नई गेंद से विकेट ना ले पाना उनकी सबसे बड़ी कमजोरी बनती जा रही है। बहरहाल जो भी हो टीम इंडिया को तीसरे वनडे मुकाबले में इन कमियों को दूर करके सीरीज का सुखद अंत करना चाहिए। तीसरा वनडे मुकाबला 23 जनवरी को केपटाउन के मैदान पर खेला जाएगा।
यह भी पढ़ें

ऋषभ पंत हुए ‘ब्रेन फेड’ का शिकार, केएल राहुल ने बीच मैदान दिखाई आंख

बता दें कि टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 287 रन बनाए थे। ऋषभ पंत ने सर्वाधिक 85 रनों की पारी खेली। ऋषभ पंत के अलावा कप्तान केएल राहुल ने 55 रन और शार्दुल ठाकुर ने नाबाद 40 रन बनाए। साउथ अफ्रीका के जानेमन मलान ने सबसे ज्यादा 91 रन बनाए वहीं क्विंटन डीकॉक के बल्ले से 78 रनों की पारी निकली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो