scriptसिडनी टी-20 : कोहली के 85 रनों के बावजूद भारत हारा, सीरीज अपने नाम की | India vs Australia 3rd T20I: India wins series 2-1 | Patrika News

सिडनी टी-20 : कोहली के 85 रनों के बावजूद भारत हारा, सीरीज अपने नाम की

locationनई दिल्लीPublished: Dec 08, 2020 06:56:28 pm

-विराट कोहली ने खेली शानदार 85 रनों की पारी, भारत तीसरे टी20 मैच में 12 रन से हारा।-तीसरे टी20 मैच में हार के बावजूद भारत ने टी20 सीरीज 2-1 से जीती।-भारत के खिलाफ मैथ्यू वेड ने सर्वाधिक 80 रनों का पारी खेली। -वेड और मैक्सवेल ने तीसरे विकेट के लिए 53 गेंदों पर 90 रनों की साझेदारी की।

virat_kohli_1.jpg

नई दिल्ली। कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) (85) की शानदार अर्धशतकीय पारी के बावजूद भारत को मंगलवार को सिडनी क्रिकेट मैदान (SCG) पर खेले गए तीसरे टी-20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के हाथों 12 रनों से हार मिली। भारत (India) ने हालांकि इस हार के बावजूद तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। भारत को जीत के लिए 187 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन वह कप्तान (Captain Virat Kohli) की शानदार पारी के बावजूद निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 174 रन ही बना सकी। इसका कारण यह रहा कि भारत की ओर सिर्फ कोहली ही चल सके। शिखर धवन (Shikhar dhawan) ने 28 रन बनाते हुए कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी की थी जबकि हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) (20) ने पांचवें विकेट के लिए 44 रनों की साझेदारी की।

Ind vs Aus 3rd T20I: भारत को जीत के लिए 188 रनों की दरकार

कोहली ने अपनी 61 गेंदों की पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाए। अंत में शार्दूल ठाकुर (Shardul Thakur) ने सात गेदों पर दो छक्कों की मदद से नाबाद 17 रन बनाकर भारत की नैया पार लगाने की पूरी कोशिश की लेकिन वह सफल नहीं हो सके। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने पारी की दूसरी ही गेंद पर लोकेश राहुल (0) को खो दिया। इसके बाद शिखर धवन (28) ने कप्तान विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी की।

सिडनी टी-20 : 4 साल बाद फिर कंगारुओं के खिलाफ क्लीन स्वीप करना चाहेगा भारत

धवन 21 गेंदों का सामना करने के बाद मिशेल स्वीपसन की गेंद पर डेनियल सैम्स के हाथों कैच हुए। संजू सैमसन (10) भी अधिक देर नहीं चल सके। सैमसन को भी स्वीपसन ने स्टीवन स्मिथ के हाथों कैच कराया। सैमसन ने नौ गेंदों का सामना किया। सैमसन का विकेट 97 के कुल योग पर गिरा। यह विकेट 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर गिरा था और इसी ओवर की छठी गेंद पर स्वीपसन ने श्रेयस अय्यर (0) को पगबाधा आउट कर भारत को चौथा झटका दिया। अय्यर का विकेट 100 के कुल योग पर गिरा।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली के साथ दूसरे स्थान पर पहुंचे विलियमसन

अब विकेट पर हार्डहिटर और फिनिशर के रूप में ख्याति अर्जित करने वाले हार्दिक पांड्या आए। हार्दिक और कप्तान कोहली ने अच्छी साझेदारी को अंजाम देना शुरू किया, लेकिन 144 के कुल योग पर एडम जाम्पा ने पांड्या को एरॉन फिंच के हाथों आउट कराकर भारत को पांचवां झटका दिया। हार्दिक 13 गेंदों पर दो छक्कों और एक चौके की मदद से 20 रन बनाकर आउट हुए। अब सारा दारोमदार कोहली पर था लेकिन 151 के कुल योग पर एंड्रयू टाइ की गेंद को प्वाइंट पर चौका मारने के प्रयास में डेनियल सैम्स के हाथों लपके गए।

पहले अभ्यास मैच में उमेश का उम्दा प्रदर्शन : ग्रीन के शतक से ऑस्ट्रेलिया-ए को बढ़त

इसके बाद वॉशिंगटन सुंदर (7) का विकेट 164 के कुल योग पर गिरा। आस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल स्वीपसन ने तीन विकेट लिए जबकि ग्लैन मैक्सवेल, सीन एबॉट, टाइ और एडम जाम्पा को एक-एक सफलता मिली। इससे पहले, मैथ्यू वेड और ग्लेन मैक्सवेल के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई 90 रनों की तूफानी साझेदारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 187 रनों का लक्ष्य रखा।

न्यूजीलैंड के आलराउंडर मिशेल ने विंडीज के कप्तान होल्डर को दी गालियां, फिर हुआ ऐसा हंगामा

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम ने खराब शुरुआत से उबरते हुए निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 186 रन बनाए। उसकी ओर से वेड ने सर्वाधिक 80 रनों का पारी खेली। वेड के अलावा स्टीवन स्मिथ ने 24 और ग्लैन मैक्सवेल ने 54 रन बनाए। वेड ने अपनी 53 गेंदों की पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए जबकि स्मिथ ने 23 गेंदों का सामना कर एक चौका लगाया।

कप्तान एरॉन फिंच एक मैच के विराम के बाद टीम में लौटे लेकिन वह खाता नहीं खोल सके। मैक्सवेल ने वेड का अच्छा साथ निभाया और 36 गेंदों पर तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए। वेड और मैक्सवेल ने तीसरे विकेट के लिए 53 गेंदों पर 90 रनों की साझेदारी की।

फिंच का विकेट 14 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद स्मिथ और वेड ने स्कोर को 50 के पार पहुंचाया। स्मिथ सम्भलकर खेल रहे थे जबकि वेड ने तेजी से खेलते हुए इस सीरीज का अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। स्मिथ का विकेट 79 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद वेड और मैक्सवेल ने स्कोर को 150 के पार पहुंचाया। दोनों आक्रामक अंदाज में खेल रहे थे। ऐसा लग रहा था कि वे आस्ट्रेलिया को आसानी से 200 के पार पहुंचा देंगे लेकिन 169 के कुल योग पर शार्दूल ने वेड को पगबाधा आउट कर इस जोड़ी को तोड़ दिया।

इसके तुरंत बाद 175 के कुल योग पर मैक्सवेल भी आउट हो गए। मोएसिस हेनरिक्स पांच रनों पर नाबाद लौटे जबकि इस सीरीज के शुरुआती दो मैचों में पारी की शुरुआत करने वाले डी आर्ची स्कॉट सात रन बनाकर रन आउट हुए। डेनियल सैम्स के बल्ले से नाबाद चार रन निकले। भारत के लिए वॉशिंगटन सुंदर ने दो विकेट लिए। शार्दूल ठाकुर और टी. नटराजन को एक-एक सफलता मिली। आस्ट्रेलिया को 12 रन अतिरिक्त के तौर पर मिले।

अब दोनों टीमों के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी जानी है। इसका पहला मैच 17 दिसम्बर से एडिलेड में खेला जाएगा, जो दोनों टीमों के बीच का अब तक का पहला पिंक बॉल टेस्ट होगा। विराट कोहली इस मैच के बाद पेटरनिटी लीव पर चले जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो