IND vs ENG 2nd test, day 1 : केएल राहुल का शतक, भारत ने पहले दिन बनाए 3/276

इंग्लैंड की टीम (England Cricket Team) ने दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी हैं। भारत पहले बल्लेबाजी कर रहा है। इस पिच स्पिनर्स के लिए मददगार साबित हो सकती है।

By: भूप सिंह

Updated: 13 Aug 2021, 12:27 AM IST

नई दिल्ली। सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (KL Rahul) (नाबाद 127) और रोहित शर्मा (83) की शानदार पारी के दम पर भारत ने यहां लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 276 रन बना लिए हैं। स्टंप्स तक लोकेश राहुल 248 गेंदों पर 12 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 127 रन और अजिंक्य रहाणे 22 गेंदों पर एक रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन को दो और ओली रॉबिंसन को अब तक एक विकेट मिला है।

इससे पहले, टॉस में बारिश के कारण विलंब हुआ था। इंग्लैंड ने फिर टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत ठोस रही और रोहित शर्मा तथा राहुल के बीच पहले विकेट के लिए 126 रनों की साझेदारी हुई। हालांकि, रोहित शतक बनाने से चूक गए और 145 गेंदों पर 11 चौकों और एक छक्के की मदद से 83 रन बनाकर आउट हुए। नए बल्लेबाज के रूप में उतरे चेतेश्वर पुजारा 23 गेंदों पर एक चौके की मदद से नौ रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद तीसरा सत्र पूरी तरह भारत के नाम रहा और कप्तान विराट कोहली तथा राहुल ने टीम इंडिया को बड़े स्कोर की ओर अग्रसर किया। दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 117 रन जोड़े लेकिन कोहली 103 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 42 रन बनाकर आउट हो गए।

यह भी पढ़ें— शोएब अख्तर ने किया खुलासा-अगर उस वक्त सचिन तेंदुलकर को कुछ हो जाता तो लोग मुझे जिंदा जला देते

इशांत शर्मा को मिला मौका
ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर के चोट की वजह से बाहर होने पर इशांत शर्मा को दूसरे टेस्ट में खेलने का मौका मिला है। इशांत इस मौके को अच्छे से भुनाना चाहेंगे। क्योंकि अभी तीन टेस्ट मैच और खेलने हैं।

बारिश बन सकती है विलेन
भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में भी बारिश विलेन बन सकती है। लंदन के मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक दूसरे टेस्ट में भी बारिश बीच-बीच में खलल डालेगी। लेकिन इतनी ज्यादा बारिश होने की संभावना नहीं है कि पूरे दिन में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सके। गौरतलब है कि भारत के पास पहला टेस्ट मैच जीतने का सुनहरा मौका था, लेकिन बारिश ने सब चौपट कर दिया और भारत के हाथ से मैच जीतने का मौका फिसल गया।

दोनों टीमों की प्लेयिंग 11
भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

भारत की पूरी टीम: रोहित शर्मा, पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव, अभिमन्यु ईश्वरन, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, केएल राहुल, रिद्धिमान साहा।

यह खबर भी पढ़ें:—सचिन तेंदुलकर ने अपने टेस्ट कॅरियर में लगाए 51 शतक फिर भी नहीं बना पाए ये तीन रिकॉर्ड

इंग्लैंड: रोरी बर्न्स, डोमिनिक सिबली, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट (कप्तान), ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, सैम कुरेन, साकिब मेहमूद, ओली रॉबिन्सन और जेम्स एंडरसन।

इंग्लैंड की पूरी टीम: जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, साकिब मेहमूद, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, जैक क्रॉली, सैम कुरेन, हसीब हमीद, डैन लॉरेंस, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, डोम सिबली, मार्क वुड, क्रेग ओवरटन।

भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned