script

IND vs ENG 2nd Test, Day 5 :भारत ने दूसरा टेस्ट मैच जीता, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त, सिराज ने चटकाए 4 विकेट

locationनई दिल्लीPublished: Aug 16, 2021 11:40:57 pm

भारत ने इंग्लैंड को उसी की सरजमीं पर 151 रनों से हराकर दूसरा टेस्ट मैच जीत लिया है। इसी के साथ भारत ने सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

team_india_win.jpg

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स में खेला गया दूसरा टेस्ट मैच भारत ने 151रनों से मैच जीत लिया है। भारत की और से मोहम्मद सिराज ने 4, जसप्रीत बुमराह ने 3, इशांत शर्मा ने 2 और मोहम्म्द शमी ने एक विकेट चटकाया। भारत की और से दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने 9वें विकेट के लिए 90 रनों की नाबाद पार्टनरशिप की थी।

गेंदबाजों ने जिताया मैच
दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन भारतीय गेंदबाज अंग्रेजों पर भारी पड़े। सिर्फ दो सेशन में पूरी इंग्लिश टीम को आउट कर दिया। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने एक बार फिर से 4 विकेट झटके। वहीं जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा इशांत शर्मा ने 2 और मोहम्मद शमी ने 1 विकेट झटका।

बुमराह-शमी ने छीना मैच
पांचवे दिन के पहले सेशन में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और मोहम्मद शमी की शानदार बल्लेबाजी ने इंग्लैंड के हाथों से लगभग इस मैच को खींच लिया है। दरअसल इन दोनों ही खिलाड़ियों के बीच 9वें विकेट के लिए 90 रनों नाबाद पार्टनरशिप की। मोहम्मद शमी ने 56 रनों पर तो जसप्रीत बुमराह 34 रनों पर नाबाद लौटे थे। इस तरह से भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए 272 रनों का लक्ष्य दिया था।

यह खबर भी पढें:—IND VS ENG: ऋषभ पंत ने बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज विदेशी सरजमीं पर पूरे किए सबसे तेज 1000 रन, धोनी को छोड़ा पीछे

रहाणे और चेतेश्वर पुजारा ने बचाई लाज
एक समय चौथे दिन भारत ने 53 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने भारतीय पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी कर टीम इंडिया की लाज बचाई। पुजारा 45 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद रहाणे 61 रन बनाकर आउट। रहाणे के आउट होने के बाद रवींद्र जडेजा 3 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड हो गए।

भारत ने अपनी पहली पारी में 364 रन बनाए जबकि इंग्लैंड ने पहली पारी में 394 रन बनाकर लीड हासिल की। अब हालांकि भारत ने इंग्लैंड की 27 रनों लीड उतार कर 154 रनों की लीड ले ली है, लेकिन इस क्रम में उसके 6 अहम विकेट गिर गए हैं।

यह भी पढ़ें— शोएब अख्तर ने किया खुलासा-अगर उस वक्त सचिन तेंदुलकर को कुछ हो जाता तो लोग मुझे जिंदा जला देते

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड: रोरी बर्न्स, डोमिनिक सिबली, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट (कप्तान), ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, सैम कुरेन, साकिब मेहमूद, ओली रॉबिन्सन और जेम्स एंडरसन।

ट्रेंडिंग वीडियो