scriptवो वीडियो, जिसने Dinesh Karthik को रातों रात बना दिया सुपरस्टार, यूट्यूब पर भी लिखा नया कीर्तिमान | ipl 2024 dinesh karthik retirement nidahas trophy shot become most viewed cricketing video in you tube history | Patrika News
क्रिकेट

वो वीडियो, जिसने Dinesh Karthik को रातों रात बना दिया सुपरस्टार, यूट्यूब पर भी लिखा नया कीर्तिमान

श्रीलंका में खेले गए 2018 निदहास ट्रॉफी में Dinesh Karthik ने बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर काफी सुर्खियां बटारी थीं।

नई दिल्लीMay 23, 2024 / 04:02 pm

Vivek Kumar Singh

Dinesh Karthik
Dinesh Karthik T20 Career: बुधवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के हार के साथ उनका आईपीएल 2024 (IPL 2024) से सफर समाप्त हो गया। इसके साथ टीम के एक सबसे दिग्गज खिलाड़ी का भी सफर थम गया। दिनेश कार्तिक ने मुकाबले के बाद फैंस का अभिवादन स्विकार किया। ऐसे में माना जा रहा है कि उन्होंने आईपीएल को अलविदा (IPL Retirement) कह दिया है। हालांकि अभी तक आधिकारिक बयान नहीं आया है लेकिन बेंगलुरु के कोच एंडी फ्लावर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वह (दिनेश कार्तिक) हमारे साथ जुड़कर कोचिंग में मदद कर सकते हैं, जिससे यह साफ हो गया कि कार्तिक के आईपीएल करियर पर विराम लग गया है।
Dinesh Karthik
इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली कैपिटल्स के साथ अपना करियर शुरू करने वाली कार्तिक ने पंजाब किंग्स, मुंबई इंडियंस और गुजरात लायंस के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए भी खेला। 257 आईपीएल मैच खेलने वाले कार्तिक ने 4842 रन बनाए और पिछले कुछ सीजन से फिनिशर की भूमिका में खेलते नजर आए। कार्तिक पहले मध्य क्रम में बल्लेबाजी करते थे लेकिन 2018 में उन्होंने एक ऐसा मैच फिनिश किया, जिसे क्रिकेट इतिहास में कई सालों तक याद किया जाएगा। दिनेश कार्तिक की वह वीडियो यूट्यूब पर सबसे ज्यादा बार देखी जाने वाली क्रिकेट वीडियो भी बन गई।

Nidahas Trophy 2018 में कार्तिक ने किया था कमाल

2018 में खेले गए निदहास ट्रॉफी के फाइनल में भारतीय टीम के सामने बांग्लादेश थी। पूरा स्टेडियम बांग्लेदेश के खिलाफ था क्योंकि बांग्ला टाइगर्स ने श्रीलंका को हराकर न सिर्फ फाइनल का टिकट हासिल किया बल्कि मैदान पर ऐसा हरकते कीं, जो श्रीलंकाई फैंस को गंवारा नहीं गुजरा। फाइनल में भारत के साथ श्रीलंकाई फैन भी टीम इंडिया की जीत की उम्मीद कर रहे थे लेकिन मैच फंस गया और आखिरी गेंद पर भारत को जीत के लिए 6 रन की जरूरत थी।
सामने स्ट्राइक पर दिनेश कार्तिक थे, जिन्होंने धरेलू क्रिकेट में भी ऐसा फिनिश नहीं किया था। आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर कार्तिक ने कमाल किया और भारत को हारे हुए मैच में जीत दिला दी और श्रीलंकाई फैंस के चेहरों पर से मायूसी हटा दी।

दिनेश कार्तिक को कौन सी टीम ने खरीदा?

2022 के मेगा ऑक्शन से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिनेश कार्तिक को रिलीज कर दिया और बेंगलुरु ने उन्होंने 5.5 करोड़ में अपने साथ जोड़ा। तब से कार्तिक बेंगलुरु के लिए एक विकेटकीपर फिनिशर के भूमिका में खेल रहे थे। कार्तिक ने इस सीजन 15 मैचों में 36 की औसत से 326 रन बनाए। बेंगलुरु के लिए 44 मैच खेलने वाले इस दिग्गज ने सिर्फ 3 अर्धशतक जड़ा है लेकिन कई बार अपनी छोटी छोटी पारियों से विरोधियों को पस्त किया है।

Dinesh Karthik ने ODI Debut कब किया था?

साल 2004 में पहला इंटरनेशनल मैच खेलने वाले कार्तिक ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में वनडे डेब्यू किया। उन्होंने आखिरी मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी वनडे मैच खेला था। यह मैच एमएस धोनी का भी आखिरी इंटरनेशनल मैच था, जहां भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। कार्तिक ने 26 टेस्ट मैच भी खेले हैं लेकिन व्हाइट बॉल क्रिकेट में वह ज्यादा सफल नहीं रहे। उन्होंने भारत के लिए 60 टी20 मैच भी खेले लेकिन यहां भी कुछ कमाल नहीं कर पाए।

Dinesh Karthik RCB में कब शामिल हुए?

2022 IPL से पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु में शामिल हुए दिनेश कार्तिक ने अपने संभवत: आखिरी मुकाबले में 11 रन बनाए। इस मुकाबले में बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 172 रन बनाए। 173 रन के लक्ष्य को राजस्थान रॉयल्स ने एक ओवर पहले ही हासिल कर लिया और बेंगलुरु को हराकर क्वालीफायर्स 2 में अपनी जगह पक्की कर ली।

Hindi News/ Sports / Cricket News / वो वीडियो, जिसने Dinesh Karthik को रातों रात बना दिया सुपरस्टार, यूट्यूब पर भी लिखा नया कीर्तिमान

ट्रेंडिंग वीडियो