भारत के इंग्लैंड दौरे पर एंडरसन के निशाने पर तेंदुलकर का रिकॉर्ड, महज 6 कदम हैं दूर

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन भारत के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

By: भूप सिंह

Updated: 01 Jun 2021, 05:23 PM IST

नई दिल्ली। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) इस गर्मियों के सीजन में अपने मुल्क में आयोजित न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 और भारत के खिलाफ 5 सभी टेस्ट मैच खेलने की मंशा जाहिर कर चुके हैं। अगर ऐसा होता है तो वह भारत के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के अपने देश में खेले जाने वाले सबसे ज्यादा 94 टेस्ट मैचों के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। एंडरसन अब तक अपनी सरजमीं पर 89 टेस्ट मैच खेल चुके हैं।

यह भी पढ़ें :भारत को अंडर 19 विश्वकप जिताने वाले स्मित पटेल ने लिया सन्यास, अब दूसरे देश के लिए खेलेंगे

एंडरसन चटका चुके हैं 614 टेस्ट क्रिकेट
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) आगामी 10 जुलाई को 39 वर्ष के हो जाएंगे, लेकिन अब भी वह दुनिया के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक हैं। अब तक एंडरसन टेस्ट में 614 विकेट ले चुके हैं।

तेंदुलकर के रिकॉर्ड्स से 6 कदम दूर
एंडरसन अब तक अपने देश में 89 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम अपनी सरजमीं पर सबसे ज्यादा 94 टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। इस रिकॉर्ड से एंडरसन महज 6 कदम ही दूर हैं। अगर वह न्यूजीलैंड और भारत के खिलाफ 7 मैचों में खेलते हैं तो वह अपनी सरजमीं पर 96 टेस्ट खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे।

इन खिलाड़ियों के नाम है रिकॉर्ड
अपने मुल्क में सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले क्रिकेटरों में अभी सचिन तेंदुलकर सबसे पहले और उनके बाद रिकी पोंटिंग (92), जेम्स एंडरसन, इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ का नंबर आता है।

कुक का तोड़ सकते हैं रिकॉर्ड
भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जेम्स एंडरसन अपने साथी कुक का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं। इंग्लैंड की तरफ से कुक ने सबसे ज्यादा 161 मैच खेले हैं और एंडरसन अब तक 160 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। कुक के अलावा शिवनारायण चंद्रपाल (164), राहुल द्रविड़ (164) और जॉक कैलिस (166) भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :धोनी ने पुणे में खरीदा नया घर, 9 साल पुराना ट्वीट हुआ वायरल

मुरलीधरन का तोड़ सकते हैं रिकॉर्ड
अपने मुल्क में टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम हैं। उन्होंने 79 मैचों में 493 विकेट चटकाए हैं। वहीं एंडरसन 89 टेस्ट में 384 विकेट चटका चुके हैं। जेम्स एंडरसन भारत के खिलाफ अपने वतन में सबसे ज्यादा 400 विकेट चटकाने वाले दूसरे गेंदबाज बन सकते हैं। अनिल कुंबले ने 63 मैचों में 350 और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 82 मैचों 334 विकेट लिए हैं।

भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned