scriptविंडीज के खौफनाक गेंदबाज भी हुए जसप्रीत बुमराह के मुरीद, कहा- विंडीज की किसी भी टीम में खेल सकते थे | Jasprit Bumrahs fans also became creepy bowlers of Windies | Patrika News

विंडीज के खौफनाक गेंदबाज भी हुए जसप्रीत बुमराह के मुरीद, कहा- विंडीज की किसी भी टीम में खेल सकते थे

locationनई दिल्लीPublished: Aug 28, 2019 07:01:53 pm

Submitted by:

Mazkoor

Jasprit Bumrah की कातिलाना गेंदबाजी का ही नतीजा था कि भारत ने विंडीज को पहले टेस्ट में 318 रनों के बड़े अंतर से मात दी थी।

jasprit bumrah

नई दिल्ली : वेस्टइंडीज ( West Indies cricket team ) के खिलाफ पहले टेस्ट में भारतीय टीम ( Indian cricket team ) के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ( Jasprit Bumrah ) ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे कैरिबियन द्वीप समूह के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज भी प्रभावित नजर आ रहे हैं। अपने समय के तूफानी गेंदबाज कर्टली एंब्रोस और एंडी रॉबर्ट्स जैसे दिग्गज गेंदबाजों ने तो यहां तक कह डाला कि बुमराह में इतनी क्षमता है कि वह मैल्कम मार्शल, माइकल होल्डिंग, जोएल गार्नर, कर्टनी वॉल्श जैसे दिग्गज तेज गेंदबाजों वाली विंडीज की टीम में भी खेल सकते थे। बुमराह ऐसे तेज गेंदबाज है, जो हर युग के किसी भी टीम में जगह बना सकते हैं। बता दें कि विंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरी पारी में बुमराह ने आठ ओवर में मात्र सात रन देकर पांच विकेट लिए थे।

 

andy_roberts.jpg

एंडी राबर्ट्स ने की तारीफ

जसप्रीत बुमराह से सर्वकालिक तूफानी गेंदबाज माने जाने वाले विंडीज के एंडी रॉबर्ट्स बेहद प्रभावित नजर आते हैं। उन्होंने कहा कि अब तक जितने तेज गेंदबाज उन्होंने देखे हैं, उनमें से बुमराह सर्वश्रेष्ठ भारतीय गेंदबाज हैं। उन्होंने कहा कि जब वह खेलते थे, उस समय भारत के पास सिर्फ अच्छे स्पिन गेंदबाज थे। लेकिन वह विदेशों में भारत को मैच नहीं जिता सकते थे। भारत के पास हालांकि कपिल देव और कुछ और तेज गेंदबाज थे, लेकिन हमने यह कभी नहीं सोचा था कि भारत बुमराह जैसा घातक तेज गेंदबाज तैयार कर पाएगा।

भले टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच नहीं रहे संजय बांगड़, पर आईपीएल में हैं भारी मांग

wibdies_bowler.jpg

कहा- विंडीज आक्रमण में इसी की कमी थी

एंडी राबर्ट्स ने कहा कि उन्होंने बुमराह जैसा अजीब एक्शन पहले कभी नहीं देखा है। उन्होंने यहां तक कहा कि बुमराह को समझने के लिए कुछ समय तक उन्हें भी जसप्रीत को पढ़ना पड़ा। अगर वह हमारे समय में पैदा हुआ होता तो विंडीज की टीम में होता। हमारे गेंदबाजी आक्रमण में सिर्फ अनोखेपन की कमी थी। उन्होंने कहा कि बुमराह ही अकेला ऐसा गेंदबाज है, जिसके जैसा गेंदबाज विंडीज कभी तैयार नहीं कर पाया।

गति के साथ स्विंग कराने की भी क्षमता

राबर्ट्स ने कहा कि बुमराह के पास गति के साथ गेंद को स्विंग कराने की क्षमता भी है। सबसे पहले बुमराह पर उनका ध्यान गति के कारण गया था। उन्होंने कहा कि वह यह नहीं कहेंगे कि किसी तेज गेंदबाज की सबसे बड़ी खासियत गति होती है, लेकिन इतना तय है कि गति तेज गेंदबाज के लिए सबसे कीमती चीजों में से एक है। अगर गति है तो बल्लेबाज डरेंगे, क्योंकि उनके दिमाग में अपनी सुरक्षा का ख्याल भी रहेगा। आप गति में बदलाव कर उन्हें परेशान कर सकते हैं और अगर साथ में स्विंग भी है तो उससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता।

ईशांत शर्मा ने खोला कातिलाना गेंदबाजी का राज, बताया जसप्रीत बुमराह ने दी थी यह टिप्स

curtly_ambrose.jpg

एंब्रोस ने कहा- बुमराह विंडीज के शीर्ष समय की दिलाते हैं याद

जसप्रीत बुमराह से सिर्फ एंडी राबर्ट्स ही प्रभावित नहीं हैं। कर्टली एंब्रोस भी उनके प्रशंसकों में से एक हो गए हैं। उन्होंने एक भारतीय मीडिया को दिए कहा कि बुमराह ऐसे गेंदबाज हैं, जो कभी-कभी वह विंडीज के शीर्ष समय की याद दिलाते हैं। उनकी गेंदबाजी में गति, आक्रामकता और कला है। वह जिस तरीके से बल्लेबाजों को पछाड़ते हैं और उनसे आगे की सोचते हैं, इसे देखते हुए उन्हें यह कहने में जरा भी हिचक नहीं कि वह हम में से एक हो सकते थे। वह इतने पूर्ण गेंदबाज है कि किसी भी युग की टीम में खेल सकते थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो