मोहम्मद शमी ने 23 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़कर यूं मनाया जश्न, बीसीसीआई ने इंस्टा पर डाली तस्वीर

मोहम्मद शमी ने 23 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़कर यूं मनाया जश्न, बीसीसीआई ने इंस्टा पर डाली तस्वीर

Mazkoor Alam | Updated: 06 Oct 2019, 08:11:56 PM (IST) क्रिकेट

चौथी पारी में मोहम्मद शमी की करिश्माई गेंदबाजी की बदौलत ही भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह टेस्ट जीत सका।

विशाखापत्तनम : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यहां खेले गए पहले टेस्ट मैच के अंतिम दिन रविवार को टर्निंग विकेट पर भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कहर मचा दिया। उनकी करिश्माई गेंदबाजी की बदौलत ही भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 191 रन पर ऑलआउट कर 203 रनों से मैच जीत लिया। इस मैच में शमी ने 10.5 ओवर में 35 रन देकर पांच विकेट लिए।

पूरी पारी को कर दिया तहस-नहस

मोहम्मद शमी ने पहले टेम्बा बावुमा, फाफ डु प्लेसिस और पहली पारी के शतकधारी क्विंटन डिकॉक को जल्दी-जल्दी आउट कर भारत को जीत की दहलीज ला खड़ा किया और जब अंत में डेन पिड्‌ट जम गए तो उन्हें बोल्ड मार कर भारत की जीत पर मोहर लगाई। बता दें कि निचले क्रम में बल्लेबाजी के लिए आए डेन पिड्ट ने 107 गेंदों पर 56 रन की पारी खेली। उन्होंने सेनुरान मुथुसामी (49) के साथ नौवें विकेट के लिए 91 रन जोड़कर भारतीय टीम को जीत से तकरीबन दूर कर दिया था और मैच ड्रॉ कराने की अपनी टीम की उम्मीद जगा दी थी। लेकिन शमी ने फिर पिड्ट को भी आउट कर भारत की जीत की राह आसान की।

मुंबई में जलवा दिखाने जा रहे बॉस्केटबॉल खिलाड़ी जेम्स के सामने कमाई में कहीं नहीं ठहरते कोहली

तोड़ दिया विकेट

शमी ने पिड्ट को सिर्फ बोल्ड ही नहीं मारा, बल्कि स्टंप भी तोड़ दिया। शमी की गेंदबाजी की खास बात यह रही कि पांच विकेटों में से चार विकेट उन्होंने बोल्ड कर लिए। इसके बाद इसका जश्न शमी ने टूटे विकेट को हाथ में लेकर मनाया। उनके इस मोमेंट को छायाकारों ने कैमरे में कैद कर लिया। इस लम्हे की तस्वीर बीसीसीआई ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट की है।

 

View this post on Instagram

When @mdshami.11 strikes 😮😮 #TeamIndia #INDvSA

A post shared by Team India (@indiancricketteam) on

23 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की

मोहम्मद शमी ने इस टेस्ट मैच में 23 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी भी की। इस टेस्ट से पहले भारत में खेलते हुए किसी तेज गेंदबाज ने 23 साल से चौथी पारी में पांच विकेट नहीं लिया था। इससे पहले जवागल श्रीनाथ ने 1996 में अहमदाबाद में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह कारनामा किया था।

दोनों पारियों में शतक लगाने वाले छठे भारतीय बनें रोहित, सर्वाधिक छक्कों का भी बनाया रिकॉर्ड

दूसरी पारी के स्पेशलिस्ट गेंदबाज

दूसरी पारी के स्पेलिस्ट गेंदबाज हैं मोहम्मद शमी। इसकी गवाही उनके रिकॉर्ड भी देते हैं। उन्होंने 16 पहली पारियों जहां महज 23 विकेट लिए हैं तो वहीं 15 दूसरी पारी में ही 40 विकेट निकाल लिए हैं। 29 साल के शमी ने 2018 के बाद तीसरी बार एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं, जो किसी भी गेंदबाज की ओर से लिया गया सबसे ज्यादा विकेट हैं। वह अब तक टेस्ट मैच में कुल पांच बार पांच विकेट ले चुके हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned