scriptवनडे में बतौर ओपनर शुरूआती 150 पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 4 बल्लेबाज, धवन ने लगाई छलांग | most odi runs in the first 150 innings as Opener shikhar dhawan rohit | Patrika News

वनडे में बतौर ओपनर शुरूआती 150 पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 4 बल्लेबाज, धवन ने लगाई छलांग

locationनई दिल्लीPublished: Jul 23, 2022 01:44:05 pm

Submitted by:

Joshi Pankaj

वनडे में बतौर ओपनर रिकॉर्ड बनाना किसी भी बल्लेबाज के लिए काफी कठिन होता है। दुनिया में कुछ ही बल्लेबाज सफल हो पाए है। हाल ही में धवन ने बतौर ओपनर अपने करियर में खास रिकॉर्ड बनाया। आइए आपको बताते हैं वनडे की 150 पारियों में सबसे ज्यादा रन किन बल्लेबाजों ने बनाए हैं।

most odi runs in the first 150 innings as Opener shikhar dhawan rohit sharma

धवन का कमाल

एक ओपनर के रूप में अच्छे रन बनाना और टीम को अच्छी शुरूआत दिलाना हर किसी बल्लेबाज का सपना होता है। कई ओपनर ऐसे रहे हैं जिन्होंने अपने करियर में कई बड़े मुकाम हासिल किए। आज भी इनका नाम लिया जाता है। कुछ ऐसे रहे जो ज्यादा लंबे समय तक नहीं टिक पाए। बतौर ओपनर तेजी से रन बनाना और इनिंग दर इनिंग आगे बढ़ना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। ऐसा कुछ ही बल्लेबाज कर पाते हैं। हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ धवन ने अपने वनडे करियर की 150वीं इनिंग खेली। सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में उन्होंने एंट्री कर ली है। उनसे पहले भी कुछ दिग्गज ओपनर लिस्ट में शामिल है। आइए आपको बताते हैं कि बतौर ओपनर शुरूआती 150 इनिंग में सबसे ज्यादा रन किन बल्लेबाजों ने बनाए।
1) रोहित शर्मा

टीम इंडिया के कप्तान और धाकड़ ओपनर रोहित शर्मा ने अपने करियर में कई मुकाम हासिल कर लिए हैं। 233 वनडे वो अभी तक भारत के लिए खेल चुके हैं। खैर इस लिस्ट में सबसे ऊपर नाम उनका आता है। शर्मा ने अभी तक बतौर ओपनर 147 इनिंग में 7409 रन बनाए हैं। उनका रिकॉर्ड बहुत ही बेहतरीन है। वनडे में 29 शतक और 3 डबल सेंचुरी वो मार चुके हैं। काफी लंबे समय से वो टीम इंडिया के लिए ओपनिंग कर रहे हैं और हमेशा अच्छी शुरूआत दिलाते हैं।
https://youtu.be/XFvzeQFW0ks

2) हाशिम अमला

साउथ अफ्रीका के लिए बतौर ओपनर हाशिम अमला हमेशा सफल रहे। उन्होंने अफ्रीका के लिए 181 वनडे मैच खेले। बतौर ओपनर 150 इनिंग में उन्होंने कुल 7156 रन बनाए। इस लिस्ट में वो दूसरे नंबर पर है। उनके नाम वनडे क्रिकेट में 27 शतक और 39 अर्धशतक हैं। अमला का क्रिकेट करियर शानदार रहा। बहुत कम समय में उन्होंने अच्छा नाम बना लिया था।

यह भी पढ़ें

भारत ने पहले वनडे में वेस्टइंडीज को रोमांचक मुकाबले में 3 रन से हराया

https://youtu.be/8kz0-eBUQHU

3) सचिन तेंदुलकर

लिस्ट में तेंदुलकर का नाम भी है। सचिन के आंकड़े वनडे क्रिकेट में कमाल के रहे हैं। उन्होंने 150 इनिंग में 6717 रन बनाए थे। सचिन भारत के लिए सबसे सफल ओपनर रहे। टीम इंडिया के लिए उन्होंने 463 वनडे मैच खेले। उनके नाम 49 शतक और 96 अर्धशतक हैं। इस वजह से ही उन्हें क्रिकेट का भगवान कहा जाता है।
https://youtu.be/3PqrnU1EVCg

4) शिखर धवन

लिस्ट में चौथे नंबर पर धवन का नाम आता है। बतौर ओपनर टीम इंडिया के लिए धवन हमेशा सफल रहे। हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ धवन ने अपनी 150वीं पारी में 97 रन बनाए। 150 इनिंग में अब उनके नाम 6422 रन हो गए हैं। धवन टीम इंडिया के लिए 153 वनडे मैच खेल चुके हैं। उनके नाम 17 शतक और 36 अर्धशतक हैं। इस समय काफी अच्छी फॉर्म में वो चल रहे हैं।

यह भी पढ़ें

3 भारतीय बल्लेबाज जो सबसे ज्यादा नर्वस नाइंटी का शिकार हुए

https://youtu.be/gkWHGy70jIg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो