scriptIPL 2020 : कोलकाता नाइटराइडर्स पर मुंबई इंडियंस का पलड़ा भारी | IPL 2020 : Mumbai Indians are heavy on Kolkata Knight Riders | Patrika News

IPL 2020 : कोलकाता नाइटराइडर्स पर मुंबई इंडियंस का पलड़ा भारी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 23, 2020 11:22:59 am

Submitted by:

Dhirendra

पहले मैच में चेन्नई के हाथों हार का सामना कर चुकी मुंबई इंडियंस वापसी के लिए बेताब है।
कोलकाता इस सीजन में शुरुआत करने जा रही है और उसकी टीम में कई नवोदित खिलाड़ी शामिल हैं।

ipl.jpg

Mumbai Indians are heavy on Kolkata Knight Riders

नई दिल्ली। कोरोना काल के बीच आईपीएल का 13वां संस्करण जैसे-जैसे आगे बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे 20-20 क्रिकेट का रोमांच बढ़ता जा रहा है। यूएई के अबुधाबी में बुधवार को कोलकाता नाइटराइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला खेला जाएगा। कोलकाता इस संस्करण में जहां अपना पहला मैच खेलने उतरेगी। वहीं, मुंबई इंडियंस का यह दूसरा मैच है।
dinesh_kumar.jpg
इस मैच के बारे में पूर्व रणजी खिलाड़ी और छत्तीसगढ़ जूनियर क्रिकेट टीम के कोच और आईपीएल एक्सपर्ट दिनेश कुमार की राजय सिंह परिहार की बातचीत में बताया कि मंंबई इंडियंस की जीत की संभावना ज्यादा है।
मुंबई वापसी के लिए बेताब

आईपीएल एक्सपर्ट दिनेश कुमार का कहना है कि पहले मैच में चेन्नई के हाथों हार का सामना कर चुकी मुंबई वापसी के लिए बेताब है और उसके खिलाड़ी वहां के वातावरण में सेट हो चुके हैं। वहीं, कोलकाता इस सीजन में शुरुआत करने जा रही है और उसकी टीम कई नवोदित खिलाड़ी शामिल हैं, जिन्हें मौका दिया जाएगा। ऐसे में कोलकाता के खिलाफ मुंबई इंडियंस का पलड़ा भारी लग रहा है।
केकेआर ने लगाया नए खिलाड़ियों पर दांव

बात करते हैं कोलकाता नाइटराइडर्स की जिसमें शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, नीतिश राणा, शिवम् मावी, रिंकू सिंह और सिद्धेश राणा नए बल्लेबाज के रूप में शामिल हैं। इनमें से दो-तीन को मौका मिल सकता है। इयॉन मार्गन के साथ नीतिश राणा को ओपनिंग का मौका मिल सकता है। साथ में विदेशी खिलाड़ी आंद्रे रसेल, सुनील नरेन और कप्तान दिनेश कार्तिक से बड़ी उम्मीदें हैं। टीम में बैलेंस तो है, लेकिन नए खिलाड़ी ज्यादा शामिल हैं।
मुंबई इंडियंस की जीत की संभावना ज्यादा

वहीं, मुंबई इंडियंस की बात करें, तो वह अपना पहला मैच गंवाने के बाद काफी सावधानीपूर्वक कोलकाता के खिलाफ खेलने उतरेगी। उसे आगे बढऩे के लिए यह मैच जीतना जरूरी है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली अनुभवी टीम को कोलकाता की नवगठित टीम के खिलाफ मैच जीतने में ज्यादा कठिनाई नहीं आनी चाहिए। चेन्नई के खिलाफ सौरभ तिवारी और क्विंटन डी कॉक ने अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं, कप्तान रोहित शर्मा, किरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, सूर्यकुमार यादव ज्यादा अच्छा नहीं कर सके हैं। अब कोलकाता के खिलाफ इनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है। रोहित ने अगर 50-60 रन की पारी खेल ली, तो उसके जीतने की पूरी उम्मीद है।
लिम्का बुक रिकॉर्ड पाने वाले RR के Yashasvi Jaiswal की दिलचस्प कहानी

मुंबई इंडियंस के पास तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट और जेम्स पाटिंसन की तिकड़ी मौजूद है, जो नाइटराइडर्स के बल्लेबाजों को जल्दी वापस भेजने में सक्षम हैं। स्पिनर में राहुल चाहर और कु्रणाल पांड्या मौजूद है। ऐसे में मुंबई के कोलकाता के खिलाफ 60 फीसदी की उम्मीद है। वहीं, 40 फीसदी कोलकाता की जीत का अंदाजा है।
इस मैच में मुंबई अगर टॉस जीतती है, तो वह 170-180 रन के बीच का स्कोर खड़ा करने में सक्षम है और इतने ही स्कोर के लक्ष्य को उसमें हासिल करने की भी क्षमता है।
दिनेश कार्तिक को संभलकर खेलने की जरूरत

कोलकाता की ओर से इयान मॉर्गन अच्छे बल्लेबाज हैं, लेकिन उनके वर्तमान फार्म के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। सूर्यकुमार यादव, सुनील नरेन और दिनेश कार्तिक को संभलकर खेलने की जरूरत होगी। बाकी नए बल्लेबाजों से अभी ज्यादा उम्मीद नहीं की जा सकती। अगर ये चल गए, तो कोलकाता 150 रन से ज्यादा स्कोर कर सकता है।
IPL 2020: Sharjah में होगा चेन्नई बनाम राजस्थान का मुकाबला, जानें किस टीम को मिलेगा फायदा

जहां तक बोलिंग की बात करें, कोलकाता में सुनील नरेन और कुलदीप यादव अनुभवी गेंदबाज है, ये चल गए तो मुंबई इंडियंस को जल्दी रोक सकते हैं। हालांकि, फटाफट क्रिकेट में गेंदबाजों के हमेशा अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद नहीं की जा सकती है। कुल मिलाकर मुंबई और कोलकाता के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो