scriptVirat Kohli की तारीफ में Kevin Pietersen निकले सबसे आगे, जानें क्या-क्या कहा | Pietersen told Kohli Stats ahead of Steve Smith, Sachin Tendulkar | Patrika News

Virat Kohli की तारीफ में Kevin Pietersen निकले सबसे आगे, जानें क्या-क्या कहा

locationनई दिल्लीPublished: May 16, 2020 07:06:23 pm

Submitted by:

Mazkoor

Kevin Pietersen ने कहा कि Virat Kohli बेहतरीन बल्लेबाज हैं। दबाव में लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने भारत को कई बार जीत दिलाई है। उनकी तुलना किसी से नहीं हो सकती।

Virat Kohli Sachin Tendulkar

Virat Kohli Sachin Tendulkar

लंदन : इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन (Kevin Pietersen) ने टीम इंडिया (Team India) के मौजूदा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की तारीफ करते हुए कहा कि वह ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) से आगे इस खिलाड़ी को रखेंगे। केविन पीटरसन ने उक्त बातें जिम्बाब्वे के पूर्व तेज गेंदबाज और कमेंटेटर पॉमी मबांग्वा के साथ इंस्टाग्राम पर बात करते हुए कही। पीटरसन ने कहा कि तीनों फॉर्मेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम को जीत दिलाने की क्षमता कोहली को इन दोनों बल्लेबाजों से आगे रखती है।

स्मिथ आस-पास भी नहीं

पीटरसन ने कहा कि विराट कोहली बेहतरीन बल्लेबाज हैं। दबाव में लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने भारत को जितनी बार जीत दिलाई है, अगर इसकी तुलना स्टीव स्मिथ से की जाए तो वह कोहली के आस-पास भी नहीं ठहरते। पीटरसन ने कहा कि इसलिए अपनी पुस्तक में उन्होंने सचिन से ज्यादा तवज्जो कोहली को दी है। केविन पीटरसन ने कहा कि दबाव में रन बनाने की निरंतरता कोहली को स्मिथ से काफी अलग खिलाड़ी बनाता है।

Coronavirus के खतरों के बीच जल्द शुरू होगा क्रिकेट, इंग्लैंड दौरे पर जाएगी पाकिस्तान की टीम

सचिन से भी बेहतर हैं कोहली

मबांग्वा ने जब पीटरसन से यह पूछा कि वह विराट और सचिन में से किसे बेहतर मानते हैं तो पीटरसन ने कहा कि वह विराट को आगे रखेंगे, क्योंकि रन चेज करने में विराट को महारत हासिल है। उनके सभी वनडे शतक पीछा करते हुए आए हैं। भारत के लिए मैच जीतने के मामले में वह निरंतर हैं। पीटरसन बोले, उनकी नजर में निजी प्रदर्शन की तुलना में उनके लिए अपनी टीम या देश के लिए मैच जीतना ज्यादा अहम है। एक बल्लेबाज के तौर पर आपने कितने मैच खेले, कितनी बार मैन ऑफ द मैच रहे इसका कोई अर्थ नहीं, बल्कि अहम यह है कि देश के लिए कितने मैच जीते। विराट कोहली टीम इंडिया के लिए यही कर रहे हैं।

चेज मास्टर हैं कोहली

पीटरसन ने कहा कि विराट कोहली लक्ष्य का पीछा करने के आंकड़ों के कारण सबसे आगे हैं। उनके यह आंकड़े शानदार हैं। इस दौरान उनका औसत 80 से भी ज्यादा का है। वह भारत को लगातार मैच जिताते हैं। इतना ही नहीं, वह इन आकंड़ों को लगातार बदल रहे हैं। पीटरसन ने कहा कि उनके लिए देश को जिताना ज्यादा मायने रखता है। कोहली को लक्ष्य का पीछा करने में महारत हासिल है। यही कारण है कि उन्हें चेज मास्टर भी कहा जाता है। बता दें कि दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए सचिन का औसत महज 42.33 है तो वहीं कोहली का औसत 68.33 है।

लॉकडाउन में Virat Kohli ने शुरू किया Outdoor Training, खुद जारी किया वीडियो

क्या कहते हैं आंकड़े

विराट कोहली का क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 70 शतक है, जबकि 50 से ज्यादा का औसत है। वहीं स्टीव स्मिथ का औसत टेस्ट में तो विराट से ज्यादा है, लेकिन वनडे और टी-20 में वह उनके पीछे हैं। स्मिथ ने 73 टेस्ट में 62.74 की बेहद शानदार औसत से 7227 रन बनाए हैं, जबकि वनडे में 42.46 और टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 29.60 का औसत है। वहीं अगर विराट की बात करें तो 86 टेस्ट में 53.62 की औसत से उन्होंने 9,240 रन बनाए हैं, जबकि वनडे में 59.33 का औसत है और टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50.80 है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो