स्विंग और तेजी है मोहम्मद शमी का मुख्य हथियार, बोले- कोहली ने दी आजादी

Mahendra Singh Dhoni की कप्तानी में करियर का आगाज करने वाले Mohammed Shami मौजूदा कप्तान Virat Kohli के नेतृत्व में गेंदबाजी समूह के अगुआ बनकर उभरे हैं।

By: Mazkoor

Updated: 17 Apr 2020, 05:09 PM IST

नई दिल्ली : महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की कप्तानी में करियर की शुरुआत करने वाले मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) मौजूदा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व में टीम इंडिया के गेंदबाजी समूह के अगुआ बनकर उभरे हैं। ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार और तेज गेंदबाजी चौकड़ी में नए-नए जुड़े जसप्रीत बुमराह के बीच उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। डेल स्टेन समेत कई दिग्गज शमी को मौजूदा दौर का सबसे अच्छा तेज गेंदबाज मानते हैं। लॉकडाउन में प्रवासी मजदूरों के लिए मसीहा बनकर उभरे मोहम्मद शमी ने कोरोना वायरस से उपजी देश में स्थिति से लेकर अपने करियर तक पर बात की।

तेजी और स्विंग दोनों का शमी रखते हैं ख्याल

शमी से जब पूछा गया कि वह जब गेंदबाजी पर जाते हैं तो उनका ध्यान किस चीज पर रहता है तो उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश रहती है कि 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उनकी गति कम न आए। इसके साथ ही सीम और स्विंग पर भी उनका ध्यान रहता है। शमी बोले, उनकी कोशिश रहता है कि वह दोनों चीजें सही तरीके से कर सकें। उन्होंने कहा कि अपनी फिजिकल स्ट्रेंथ के कारण वह ऐसा सुनिश्चित करने की कोशिश करते हैं। उन्होंने कहा कि इन चीजों पर आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के तहत काम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता हमेशा सीम सीम और स्विंग रही है। इसे कभी बैकसीट पर नहीं जाने दिया।

आफरीदी ने बड़े ब्रांड्स से की मार्मिक अपील, राशन दे दो फ्री में करूंगा विज्ञापन

खेल के दौरान सीखते हैं बहुत सारी चीजें

मोहम्मद शमी ने कहा कि कई चीजें समय के साथ आती हैं। जैसे-जैसे आप खेलते हैं, वैसे-वैसे सीखते हैं। रिवर्स स्विंग भी उनके पास शुरू से नहीं था। यह उन्होंने खेल के दौरान सीखा है। यह एक प्रक्रिया के बाद दूसरी प्रक्रिया पर जाने की बात है। जब आप एक चीज में मास्टर हो जाते हैं तो फिर दूसरी चीज पर ध्यान देते हैं। शुरुआत में उन्हें नहीं पता था कि रिवर्स स्विंग कैसे होता है, लेकिन धीरे-धीरे समझ में आ गया कि कैसे होता है।

कोहली से रिश्ते पर किसी को बताने की जरूरत नहीं

कप्तान कोहली के साथ मैदान पर उनका काफी मधुर रिश्ता दिखता है। इस पर शमी ने कहा कि यह सभी को दिखता है। इसके बाद भी उन्हें कुछ कहने की जरूरत है? शमी ने कहा कि परिणाम खुद बताते हैं कि विराट किस तरह से हमारा साथ देते हैं। उन्होंने हमें हमेशा इस बात की स्वतंत्रता दी है कि हमें जो लगता है वही करें। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह जरूरी है कि कप्तान आपका मजबूत और कमजोर पक्ष जानता हो और समर्थन करता हो। इससे खेल बेहतर करने में मदद मिलती है। बतौर कप्तान विराट को हमारी काबिलियत पर भरोसा है और उन्हें परिणाम भी मिलते हैं, क्योंकि एक गेंदबाज के तौर पर आपको ऐसा कप्तान चाहिए, जो आप पर भरोसा करे।

Coronavirus : एक अरब 40 करोड़ लोगों का है यह विश्व कप, इसे जीतने के लिए आदेशों का पालन करना होगा

विराट को भी कर सकते हैं आउट

शमी से जब पूछा गया कि अगर विराट कोहली के खिलाफ गेंदबाजी करनी हो तो उन्हें कैसे आउट करेंगे। इस पर शमी ने कहा कि कई तरह की चीजें होती हैं, जो दूसरे खिलाड़ी के साथ खेलते हुए और उसके साथ समय बिताते हुए आप सीखते हैं। आपको साथ खेलते हुए सिर्फ उसकी ताकत का ही नहीं, कमजोरी का भी पता चलता है। इसमें कोई शक नहीं है कि विराट बेहतरीन बल्लेबाज हैं, लेकिन सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों की भी कमजोरी होती है। इस पर आप काम कर सकते हैं। आपको एक चीज पकड़ कर उस पर काम करना होता है। उदाहरण के तौर पर आपको देखना पड़ता है कि ऐसा कौन-सा एरिया हैं, जहां पर हालिया दौर में बल्लेबाज को परेशानी हुई है, आप उन पर काम करते हैं। इसके अलावा शमी ने कहा कि आईपीएल में कई बार आउट कर चुके हैं।

लॉकडाउन में घर में रहने का दिया संदेश

मोहम्मद शमी लॉकडाउन में उत्तर प्रदेश के अमरोहा में हैं। वहां वह प्रवासी मजदूरों के लिए मसीहा बने हुए हैं। वह उनके रहने, खाने-पीने और दूसरे जरूरत का सामान मुहैया करा रहे हैं। शमी ने कहा कि यह समय पर घर रहने और सरकार के आदेशों का पालन करने का है। यह काफी मुश्किल समय है। किसी ने भी नहीं सोचा था कि ऐसा कुछ होगा। इस समय हमें एक होकर काम करना है। हम लोग घर में रहने के आदी नहीं हैं, लेकिन यह वक्त की मांग है कि सरकार के आदेश का पालन किया जाए। वह सभी से अपील करते हैं कि लोग मास्क पहनें और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

Show More
Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned