आज ही के दिन कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ झटके थे एक पारी में सभी 10 विकेट, जानिए इस अनोखे रिकॉर्ड की पूरी हिस्ट्री

-आज ही के दिन अनिल कुंबले ने रचा था नया इतिहास, एक पारी में चटकाए थे सभी 10 विकेट
-वर्ष 1999 में 7 फरवरी को अनिल कुंबले ने चटकाए थे एक ही पारी में पाकिस्तान के सभी 10 विकेट।
-कुंबले से पहले एक ही पारी में 10 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के जिम लेकर के नाम था।

 

By: भूप सिंह

Published: 07 Feb 2021, 05:06 PM IST

 

नई दिल्ली। भारतीय टीम के पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने आज ही के दिन ‘सात फरवरी‘ 1999 में पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ एक पारी में सभी 10 विकेट चटकाए थे। कुंबले ऐसा करने वाले विश्व क्रिकेट के मात्र दूसरे गेंदबाज बने थे। उनसे पहले इंग्लैंड ने जिम लेकर (jim laker 10 wickets scorecard) ने एक पारी में सभी 10 विकेट लिए थे।पाकिस्तान की टीम 1999 में भारत दौरे पर आई थी और दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान ‘अब अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम‘ में दो मैचों की टेस्ट सीरीज का अपना दूसरा और अंतिम टेस्ट खेल रही थी। कुंबले ने उस मैच में पहली पारी में सभी 10 विकेट चटकाए थे।

India vs England : चेन्नई टेस्ट रिपोर्ट : भारत मुश्किल में, पंत और पुजारा भी आउट, स्कोर 6/229 रन

12 रन से हारी थी पाकिस्तानी टीम
भारत को उस सीरीज में चेन्नई में पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में 12 रन से हार का सामना करना पड़ा था और दूसरा टेस्ट जीतना उसके लिए बहुत जरूरी हो गया था। दूसरे टेस्ट में भारत ने टॉस जीतकर पहली पारी में 252 रनों का स्कोर बनाया था और पाकिस्तान को उसकी पहली पारी में 172 रनों पर आलआउट कर दिया था। दूसरी पारी में भारत ने एस रमेश 96 सौरव गांगुली नाबाद 62 रनों की बदौलत पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 420 रनों का लक्ष्य रखा।

Andrew Flintoff ने Amitabh Bachchan से लिया 5 साल पुराना बदला

अफरीदी और अनवर ने की थी 101 रनों की साझेदारी
पाकिस्तान के लिए शाहीद अफरीदी और सईद अनवर ने पहले विकेट लिए 101 रनों की साझेदारी की। इसके बाद अफरीदी 25वें ओवर में 41 रनों पर आउट हो गए। पाकिस्तान की टीम 128 रन तक अपने छह विकेट गंवा चुकी थी और अब तक सभी विकेट कुंबले के खाते में गए थे।

IND vs ENG 1st Test Day 3 : इंग्लैंड पहली पारी में 578 पर ऑलआउट, भारत के विकेट गिरे
74 रन देकर कुंबले ने लिए थे 10 विकेट
कुंबले ने इसके बाद आगे भी विकेट लेना जारी रखा और उन्होंने पाकिस्तान के अंतिम विकेट वसीम अकरम को आउट करके एक पारी में सभी 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। कुंबले ने 26.3 ओवर में 74 रन देकर पाकिस्तान के सभी 10 विकेट अपने नाम किए और भारत को 212 रनों से शानदार जीत दिला दी।

डेब्यू टेस्ट में भारत के खिलाफ शतक लगाने और 5 विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर ब्रूस टेलर का निधन

बीसीसीआई ने शेयर किया वीडियो
बीसीसीआई ने टिवटर पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, आज ही के दिन सात फरवरी 1999 को टीम इंडिया के दिग्गज अनिल कुंबले टेस्ट की एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले भारत के पहले और दुनिया के दूसरे गेंदबाज बने। कुंबले ने भारत के लिए 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट लिए हैं। उन्होंने 2008 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

Show More
भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned