scriptWTC Final में भारत के लिए ये खिलाड़ी सबसे बड़ा खतरा, इसकी वजह से ही धोनी को लेना पड़ा था संन्‍यास | wtc final 2023 ind vs aus steve smith will become the biggest threat for team india ms dhoni rohit sharma | Patrika News

WTC Final में भारत के लिए ये खिलाड़ी सबसे बड़ा खतरा, इसकी वजह से ही धोनी को लेना पड़ा था संन्‍यास

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2023 01:34:35 pm

Submitted by:

lokesh verma

WTC Final IND vs AUS : भारत-ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। भारत के फैंस को टीम इंडिया से बड़ी उम्‍मीदें हैं। इस मैच में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम को ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के एक खतरनाक बल्‍लेबाज से सतर्क रहना होगा, जो भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा बन सकता है।

australian-team.jpg

WTC Final में भारत के लिए ये खिलाड़ी सबसे बड़ा खतरा, इसकी वजह से ही धोनी को लेना पड़ा था संन्‍यास।

WTC Final IND vs AUS : भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में कुछ दिन ही बचे हैं। टीम इंडिया की पूरी स्‍क्‍वॉड इंग्‍लैंड पहुंच चुकी है और नेट अभ्‍यास में जमकर पसीना बहा रही है। सबसे बड़ी सवाल ये है कि क्‍या टीम इंडिया 10 साल बाद आईसीसी का खिताब जीतने में कामयाब होगी? भारत के दिग्‍गजों के साथ फैंस को भी इस बार टीम इंडिया से बड़ी उम्‍मीदें हैं। इंग्‍लैंड के द ओवल में यह महामुकाबला 7 जून से खेला जाएगा। इस मैच में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम को ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के एक खतरनाक बल्‍लेबाज से सतर्क रहना होगा, जो भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा बन सकता है। इस खिलाड़ी की वजह से ही एमएस धोनी को भी टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास लेना पड़ा था।

भारत के खिलाफ सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन

भारत के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड रखने वाले इस धाकड़ खिलाड़ी का नाम स्‍टीव स्‍मिथ है। आस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ भारत के खिलाफ सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्‍लेबाज हैं। उन्‍होंने भारत के खिलाफ कुल 18 टेस्‍ट मैच खेले हैं, जिनकी 35 पारियों में उन्‍होंने 65 की औसत से कुल 1887 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्‍ले से 8 शतक और 5 अर्धशतक निकले हैं। भारत के खिलाफ उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 192 रन है।

धोनी को लेना पड़ा था टेस्‍ट क्रि‍केट से संन्‍यास

बता दें कि 34 वर्षीय स्‍टीव स्मिथ ने बतौर लेग स्पिनर क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी और बल्ले से जमकर धमाल मचाया। 2014 में भारत के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के दौरान माइकल क्लार्क के चोटिल होने पर उन्‍हें कप्तानी मिली। उन्होंने सीरीज के चारों टेस्ट में शतक ठोके। दो टेस्‍ट ऑस्‍ट्रेलिया ने जीते और 2 ड्रॉ रहेे। सीरीज में बुरी तरह मिली हार के बाद एमएस धोनी को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेना पड़ा था।

यह भी पढ़ें

WTC Final में विराट कोहली रचेंगे इतिहास, बनेंगे दुनिया का नंबर 1 बल्‍लेबाज



बॉल टेम्‍परिंग के आरोप में लगा था बैन

यूं तो स्टीव स्मिथ ने बतौर कप्तान और बल्‍लेबाज कई कीर्तिमान बनाए हैं। लेकिन, दक्षिण अफ्रीका दौरे का काला अध्‍याय हमेशा उनसे जुड़ा रहेगा। स्‍टीव स्मि‍थ पर उस दौरान बॉल टेम्परिंग का आरोप लगा था। इस कारण उनसे कप्तानी छीन ली गई। इतना ही नहीं उन पर बैन भी लगाया गया था।

स्‍टीव स्मिथ के टेस्‍ट करियर पर एक नजर

स्टीव स्मिथ के टेस्ट करियर की बात की जाए तो उन्‍होंने अभी तक कुल 96 टेस्‍ट खेले हैं, जिनकी 169 पारियों में उन्‍होंने 60 के औसत से 8792 रन बनाए हैं। उनके नाम टेस्‍ट क्रिकेट में 30 शतक और 37 अर्धशतक हैं। उनका सर्वश्रष्‍ठ स्‍कोर 239 रन है। बतौर गेंदबाज उनके नाम 19 विकेट भी हैं।

यह भी पढ़ें

WTC Final में भारत के ये 2 बल्‍लेबाज तहस-नहस करे देंगे ऑस्ट्रेलियाई बॉलिंग अटैक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो