WTC Final: ICC को करना पड़ सकता है रिजर्व डे का इस्तेमाल, छठे दिन की टिकटों में 5 हजार तक की कटौती!

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC Final) बारिश के चलते बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। यह मुकाबला अब रिजर्व डे को भी हो सकता है। इस दिन आईसीसी टिकट भी बेचेगा।

By: भूप सिंह

Published: 21 Jun 2021, 09:15 PM IST

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच साउथम्प्टन में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC Final) खेला जा रहा है। लेकिन बारिश लगातार इस मैच में विलेन बन रही है। बारिश के चलते पहले दिन भी खेल नहीं हो पाया और अब चौथे दिन भी बिना कोई गेंद फेंके खेल को रद्द करना पड़ा। ऐसे में साउथम्प्टन में चल रहे खराब मौसम के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) को बड़ा कदम उठाना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें:—WTC Final: चौथे दिन बिना कोई गेंद फेंके खेल रद्द, निराश होकर लौटे फैंस

रिजर्व दिन की टिकटों में 5 हजार रुपए तक की कटौती
डल्ब्यूटीसी के फाइनल (WTC Final) मुकाबले में बारिश के चलते अब तक 2 दिन एक भी गेंद का खेल नहीं हो पाया है। ऐसे में मजबूरन आईसीसी को रिजर्व डे का इस्तेमाल करना पड़ेगा। आईसीसी रिजर्व दिन के टिकटों की दरों में 5 हजार रुपए तक की कटौती करेगा। आईसीसी के एक सूत्र के अनुसार, 'छठे दिन यानी रिजर्व डे के टिकटों के दाम कम किए जाएंगे। यह ब्रिटेन में खेले जाने वाले टेस्ट मैचों के लिए एक प्रचलित मानक है। चूंकि टेस्ट मैच के लिए स्टेडियम में सिर्फ केवल ब्रिटेन के निवासी ही आ सकते हैं, ऐसे में आईसीसी भी उन दिशा-निर्देशों का पालन कर रहा है।’ डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए टिकटों को तीन श्रेणी में रखा गया है, जिसमें 150 जीबीपी (लगभग 15,444 रुपए), 100 जीबीपी (10,296 रुपए) और 75 जीबीपी (7,722 रुपए) शामिल है। छठे दिन के खेल के लिए तय किए दाम 150 जीबीपी (10,296 रुपए), 100 जीबीपी (7,722 रुपए) और 75 जीबीपी (5,148 रुपए) हैं। हालांकि छठे दिन भी बारिश की संभावना है।

यह है मैच की स्थिति
पहले और चौथे दिन एक भी गेंद फेंके बिना ही खेल रद्द करना पड़ा है। जबकि दूसरे और तीससे दिन भी बारिश और खराब रोशनी के चलते पूरे ओवरों का खेल नहीें हो सका है। दूसरे दिन 64.4 जबकि तीसरे दिन 76.3 ओवर का ही खेल हो सका है। भारत ने पहली पारी में 217 रन बनाए। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने 2 विकेट खोकर 101 रन बना लिए हैं।

ड्रॉ हुआ मैच बराबर मिलेगी राशि
अगर मौसम यूं ही खराब रहा तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। ऐसे में दोनों ही टीमों को प्राइज मनी और गदा बराबर मिलेगी। वहीं रनरअप को 5.85 करोड़ रुपए मिलेंगे। दोनों टीमें यदि संयुक्त रूप से विजेता बनती हैं तो दोनों टीम को लगभग 8.78 करोड़ रुपए मिलेंगे। तीसरे नंबर पर रहने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम को 3.3 करोड़, चौथे नंबर की टीम इंग्लैंड को 2.5 और पांचवें नंबर पर रही पाकिस्तान की टीम को 1.5 करोड़ मिले। अन्य सभी 4 टीम को 73-73 लाख रुपए की राशि मिली।

यह भी पढ़ें:—FTC Final: अश्विन का बड़ा बयान बोले-'जिस दिन सीखने की ललक कम हो जाएगी क्रिकेट छोड़ दूंगा'

कोहली और विलियमसन के पास सुनहरा मौका
बतौर कप्तान विराट कोहली और केन विलियमसन के पास आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सुनहरा मौका है। बतौर कप्तान कोहली से पहले कपिल देव, सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी पहले ही आईसीसी ट्रॉफी जीत चुके हैं। अगर डब्ल्यूटीसी का फाइनल ड्रॉ भी होता है तो कोहली के खाते में ट्रॉफी आ जाएगी। कपिल देव 1982 में वर्ल्ड कप, गांगुली 2002 में चैंपियंस ट्रॉफी, महेंद्र सिंह धोनी 2007 में टी20 वर्ल्ड कप, 2011 में वनडे वर्ल्ड और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीत चुके हैं। वहीं दूसरी और न्यूजीलैंड के कप्तान विलियमसन भी अब तक आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सके हैं तो उनके पास भी यह कारनामा करने का सुनहरा मौका है।

भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned