script

पीटरसन के क्रिज पर टॉफियां गिराने पर गुस्सा हो गए थे जहीर, मारने के लिए उठाया था बैट

locationनई दिल्लीPublished: Jul 20, 2021 04:53:38 pm

साल 2007 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज में केविन पीटरसन के टॉफियां गिराने वाली हरकत पर गुस्सा हो गए थे जहीर खान।

zaheer_khan.jpg

 

नई दिल्ली। भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान (Zaheer Khan) अपने कॅरियर में काफी सक्सेसफुल बॉलर रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जहीर खान बीच मैदान पर इंग्लैंड के क्रिकेटर केविन पीटसन (Kevin Pietersen) से भिड़ गए थे। यह वाकया जुलाई, 2007 का है जब भारत और इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दौरान टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जहीर खान और इंग्लिश क्रिकेटर केविन पीटरसन के बीच गर्मागर्मी हो गई थी।

यह भी पढ़ें— युवराज सिंह और कैफ ने लॉर्ड्स में दिलाई थी भारत को ऐतिहासिक जीत

पिच पर टॉफियां गिरा रहे थे पीटरसन, जहीर हो गए थे गुस्सा
भारत ने इंग्लैंड की पहली पारी 198 रनों पर समेट दी थी। भारत मेजबान टीम पर 266 रनों की बढ़त बना चुका था। भारत के वीवीएस लक्ष्मण का विकेट गिरने पर जहीर खान बल्लेबाजी करने आए तो क्रीज पर उन्होंने कुछ जैली बीन्स (टॉफी) पड़ी देखीं, जिसे उन्होंने तुरंत वहां से हटा दिया। दरअसल, पीटरसन भारतीय बल्लेबाजों का ध्यान भटकाने के लिए क्रीज पर टॉफियां गिरा रहे थे तो जहीर गुस्सा हो गए थे।

जहीर ने पीटरसन को मारने के लिए उठा लिया था बैट
हुआ यूं कि अगली ही गेंद खेलने के बाद जहीर खान को पिच पर कई और जैली बीन्स पड़ी दिखाई दीं। इसके बाद जहीर खान को गुस्सा आ गया और उन्होंने स्लिप में फील्डिंग कर रहे केविन पीटरसन से ऐसा नहीं करने को कहा, लेकिन पीटरसन अपनी गलती मानने की बजाय उनसे भिड़ पड़े। ऐसे में जहीर को भी गुस्सा आ गया और उन्होंने पीटरसन को मारने के लिए बैट दिखाया था। दोनों के बीच गर्मागर्मी को बढ़ता देख अंपायरों ने उन्हें शांत कराया। मैच के बाद इंग्लैंड टीम के तत्कालीन कप्तान माइकल वॉन ने जैली-बीन्स विवाद के लिए माफी मांग ली थी।

यह खबर भी पढ़ें:—युवराज सिंह ने कहा-विराट कोहली तो 30 की उम्र में ही बन गए थे लीजेंड

जहीर का क्रिकेट कॅरियर
जहीर खान ने भारत के लिए 92 टेस्ट मैच और 200 वनडे मैच खेले। इसके अलावा उन्होंने 17 टी-20 इंटरनेशनल मैच और 100 आईपीएल मैच भी खेले हैं। जहीर ने 92 टेस्ट मैचों में 311 विकेट और 200 वनडे मुकाबलों में 282 विकेट लिए हैं। इसके अलावा उन्होंने 17 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 17 विकेट और 100 आईपीएल मुकाबलों में 102 विकेट झटके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो