Punjab: पूर्व डीजीपी सुमेध सिंह सैनी गिरफ्तार, सतर्कता ब्यूरो की बड़ी कार्रवाई

Punjab के पूर्व डीजीपी सुमेध सिंह सैनी की बढ़ी मुश्किल, सतर्कता ब्यूरो ने पूछताछ के दौरान किया गिरफ्तार, आय से अधिक संपत्ति से लेकर दो हत्याओं के आरोपों का कर रहे सामना

By: धीरज शर्मा

Published: 19 Aug 2021, 11:01 AM IST

नई दिल्ली। पंजाब ( Punjab ) के सतर्कता विभाग ने भ्रष्टाचार के एक मामले में पूर्व पुलिस महानिदेशक ( DGP ) सुमेध सैनी ( Sumedh Saini ) को गिरफ्तार किया है। 18 अगस्त को पूछताछ के चलते सैनी सतर्कता ब्यूरो कार्यालय गए थे, लेकिन जांच अधिकारी ने कहा कि वह जवाब से संतुष्ट नहीं हैं।

इसके बाद सुमेध सैनी को गिरफ्तार कर लिया गया। इस दौरान उनके साथ उनके वकील भी थे लेकिन अधिकारियों ने उन्हें बाहर इंतजार करने को कहा। पूर्व डीजीपी सैनी आय से अधिक संपत्ति, दो हत्याओं और पंजाब में आतंकवाद के वर्षों के दौरान मानवाधिकारों के हनन मामले में लगे आरोपों का भी सामना कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः Air India: कोलकाता एयरपोर्ट आफिस में आया फ्लाइट हाईजैक करने का फोन, जानिए फिर क्या हुआ

उन पर हत्या के दो मामले भी हैं। दरअसल पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार पर भारी दबाव के बावजूद सैनी को कभी गिरफ्तार नहीं किया गया।

इसके अलावा आय से अधिक संपत्ति के मामले में सुमेध सैनी पर भी दो मुकदमे चल रहे थे। बताया जा रहा है इन्हीं मामलों ने उन्हें गिरफ्तार किया गया है।

उन्हें पुलिस फायरिंग से जुड़े मामलों में हाई कोर्ट से अग्रिम जमानत भी मिली थी। कैप्टन अमरिन्दर सिंह सरकार ने उनके ख़िलाफ मामलों की जांच के लिए एक एसआईटी का गठन किया था।

पंजाब विजिलेंस ने सेक्टर 20 स्थित एक कोठी की खरीद के मामले में भी सैनी पर मुकदमा दर्ज किया था। इसके बाद विजिलेंस ने कोठी पर सैनी की गिरफ्तारी को लेकर दबिश भी दी गई। विजिलेंस ने जांच के लिए कोठी से कई जरूरी दस्तावेज भी जब्त किए थे।

यह भी पढ़ेंः Maharashtra: फोन पर खुद को शरद पवार बताकर चीफ सेक्रेटरी से की पुलिस अधिकारियों के ट्रांसफर की बात, जानिए फिर क्या हुआ

इस मामले में गिरफ्तारी से बचने के लिए सैनी ने हाईकोर्ट में जमानत की अर्जी दायर की थी, जिसमें हाईकोर्ट ने उन्हें जांच में सहयोग करने की शर्त पर अंतरिम जमानत दे दी। लेकिन बुधवार देर रात जब सैनी अपने वकीलों के साथ विजिलेंस कार्यालय पहुंचे तो पूछताछ के दौरान उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned