India China Dispute के बीच ही नेपाल सेना प्रमुख ने संभाली अपनी चौकी, इस सीमावर्ती इलाके का किया दौरा

भारत के साथ रोटी और बेटी का रिश्ता रखने वाले नेपाल ने भी सीमा पर अपनी सैन्य गतिविधि बढाई है (Nepal Army Chief Purna Chandra Thapa Visited Kalapani Area) (Uttarakhand News) (India Nepal Border) (India Nepal Map Dispute) (India China Dispute)...

By: Prateek

Updated: 17 Jun 2020, 11:15 PM IST

देहरादून: चीन ने भारतीय सीमा में स्थित गलवान घाटी में उत्पात मचाया ही है। इधर भारत के साथ रोटी और बेटी का रिश्ता रखने वाले नेपाल ने भी सीमा पर अपनी सैन्य गतिविधि बढाई है। भारतीय क्षेत्रों को अपने इलाकों में दर्शाने की हिमाकत करने वाले नेपाल के सेना प्रमुख ने बुधवार को कालापानी का दौरा किया।

यह भी पढ़ें: Galwan Valley: वीर शहीदों की दास्तां, एक नहीं देख पाया नवजात बेटी का चेहरा, तो इधर छिना परिवार का एकमात्र सहारा

मिली जानकारी के अनुसार नेपाल के सेना प्रमुख पूर्णचंद्र थापा और नेपाल की सीमा सुरक्षा देखने वाली नेपाल सशस्त्र पुलिस बल के महानिरीक्षक शैलेंद्र खनाल ने कालापानी का दौरा किया। नेपाल के छांगरू में हाल ही में बनाई गई नेपाल सशस्त्र पुलिस बल की चौकी का उन्होंने निरीक्षण किया। इसी के साथ नेपाल की ओर से भारतीय सेना के निकट बनाई गई नई सड़क को देखने भी नेपाल सेना प्रमुख पहुंचे। यह सड़क नेपाल के दार्चूला जिले को ब्यास गांव से जोड़ती है। नेपाल का दार्चूला इलाका जो है वह पिथौरागढ़ जिले के धारचूला के ठीक सामने है। नेपाल सेना प्रमुख का इन इलाकों में पहला दौरा है। चीन और भारत के बीच तकरार बढ़ने के बीच ही नेपाल आर्मी चीफ के इस दौरे को लेकर चर्चा का बाजार गर्म है।

यह भी पढ़ें: शहीद कर्नल संतोष बाबू: 9 साल की बेटी ने पिता को दी श्रद्धांजलि, तस्वीर देख नम हो जाएंगी आंखें

गौरतलब है कि नेपाल की ओर से भारत के कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को अपने नक्शे में दिखाए जाने के बाद से नेपाल और भारत के रिश्तों में भी थोड़ी तकरार देखी जा रही है। हालांकि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और भारतीय नेतृत्व की ओर से इस तकरार को जल्द ही बातचीत के जरिए सुलझाने की बात कही गई है। इधर नेपाल ने अपनी संसद के निचले सदन में नए नक्शे (Nepal Controversial Map) जिसमें तीनों भारतीय क्षेत्र भी नेपाली हिस्से बताए गए हैं, उसे मंजूरी दे दी है। इस पर अब उच्च सदन में फैसला होगा।

यह भी पढ़ें: India-China Border Dispute: तीनों सेनाएं हाई अलर्ट पर, ITBP को नियंत्रण में ले सकती है सेना

इधर बीते दिनों बौखलाई नेपाल पुलिस ने बिहार के सीतामढ़ी जिले के जानकी नगर स्थित लालबंदी बॉर्डर पर गोलीबारी कर दी थी। इसमें एक भारतीय की मौत हो गई थी जबकि 3 लोग घायल हो गए थे। नेपाल पुलिस अपने साथ जानकी नगर निवासी लगन राय को ले गई थी। उन्होंने नेपाल पुलिस के चंगुल से छुटकर उनकी घिनौनी हरकत का खुलासा किया।

नेपाल पुलिस के चंगुल से छूटा बुजुर्ग, पड़ोसी के घिनौने चेहरे का किया पर्दाफाश, बताई आप बीती

उत्तराखंड की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

Show More
Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned