scriptIllegal mining: बड़ी कार्रवाई! आधी रात पुलिस ने खदान में दी दबिश, अवैध रेत परिवहन में लगे 8 हाइवा व 2 ट्रक जब्त | Illegal mining: 8 trucks and 2 trucks engaged in illegal sand transportation seized in Dhamtari | Patrika News
धमतरी

Illegal mining: बड़ी कार्रवाई! आधी रात पुलिस ने खदान में दी दबिश, अवैध रेत परिवहन में लगे 8 हाइवा व 2 ट्रक जब्त

Illegal mining: धमतरी जिले के रेत खदानों में एनजीटी के नियमों का खुला उल्लंघन किया जा रहा है।

धमतरीMay 16, 2024 / 06:03 pm

Khyati Parihar

Illegal mining: धमतरी जिले के रेत खदानों में एनजीटी के नियमों का खुला उल्लंघन किया जा रहा है। दिन के बाद रात में भी जेसीबी और चैन माउंटेन से रेत उत्खनन किया जा रहा है। मंगलवार रात एक बजे खनिज अधिकारी योगेन्द्र सिंह और धमतरी एसडीएम डा. विभोर अग्रवाल ने टीम के साथ दोनर खदान में दबिश दी। अधिकारियों को देखते ही अनेक ड्रायवर हाइवा और ट्रक छोड़कर मौके से भाग गए। इधर, अधिकारियों ने दूसरे ड्रायवर की व्यवस्था कर 8 गाड़ियों को कलेक्ट्रेट तक लाने में सफल हुए। यहां रात में जेसीबी से खुदाई चल रही थी। यही हाल जिले के अन्य स्वीकृत और अवैध खदानों की भी है। चैन माउंटेन और जेसीबी से खदानों में लिमिट से अधिक खुदाई की जा रही है।
फिलहाल दोनर में अधिकारियों ने रेत परिवहन में लगे 8 हाइवा, 2 ट्रक और एक जेसीबी को जब्त किया है। खनिज विभाग ने छग गौण खनिज नियम 2015 के नियम-71 और खान एवं खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम 1957 की धारा 21 के तहत कार्रवाई की है।
यह भी पढ़ें

Raigarh Bear Attack: भालू के हमले से फॉरेस्ट गार्ड की मां की मौत, तेंदुपत्ता तोडने गई थी जंगल…दहशत

CG Dhamtari Illegal mining: नियमों की अनदेखी

नेशनल हाइवे से 100 और स्टेट हाइवे व अन्य सड़कों से कम से 50 मीटर दूर ही रेत का खनन किया जा सकता है। इस गाइड लाइन का भी कहीं भी पालन नहीं हो रहा। सबसे ज्यादा कुरूद और मगरलोड क्षेत्र में कहीं से भी रेत निकाली जा रही है। कई जगह तो सड़क तक खुदाई कर दी गई है। कुछ जगह तो खदानों को ही जानलेवा बना दिया गया है। यहां 25 से 30 फीट तक खुदाई कर दी गई है।

Illegal mining: रूट बदल कर निकाल रहे रेत

कोलियारी से झुरातराई के बीच सिर्फ बारना में ही रेत खदान स्वीकृत है, लेकिन आसपास कोलियारी, कलारतराई, अमेठी, दर्री, परसुली, भंवरगांव, अरौद, लीलर, जंवरगांव और खरेंगा के पास महानदी के दूसरे छोर से 3 जेसीबी लगाकर देर रात तक अवैध उत्खनन किया जा रहा है। अधिकारियों को भनक न लगे, इसलिए रूट बदल कर दोनर पुल से भोथा, बोरसी, छुही, सलोनी की ओर से गाड़ियों को निकाल रहे हैं। पहले यही वाहन खरेंगा, कोलियारी से आगे बढ़ते थे। देर रात तक छुही सलोनी रोड में हाइवा और ट्रकों की आवाजाही लगी रहती है। वाहनों की स्पीड के कारण दुर्घटना की संभावना भी बनी हुई है।

Dhamtari Illegal mining: यहां ट्रैक्टरों से हो रही चोरी

जेसीबी, ट्रकों के अलावा ट्रैक्टर से भी रेत की चोरी जारी है। कोलियारी, कलारतराई, अछोटा, तेंदूकोना क्षेत्र से रोजाना 150 से अधिक ट्रैक्टर निकल रहे। बेखौफ यहां से रेत माफिया ट्रैक्टरों से अवैध रेत की निकासी कर रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि गांव के कुछ लोगों को विश्वास में लेकर उक्त स्थानों से अवैध रेत निकासी की जा रही है। सुबह 5 बजे से रेत की चोरी शुरू हो जाती है। अछोटा पुल से यह नजारा देखा जा सकता है।
अवैध रेत खनन और परिवहन रोकने लगातार खदानों में दबिश दे रहे हैं। दोनर में कार्रवाई के दौरान कई ड्रायवर मौके से भाग गए, तब दूसरे ड्रायवर की मदद से सभी वाहनों को कलेक्ट्रेट लाए हैं।

Hindi News/ Dhamtari / Illegal mining: बड़ी कार्रवाई! आधी रात पुलिस ने खदान में दी दबिश, अवैध रेत परिवहन में लगे 8 हाइवा व 2 ट्रक जब्त

ट्रेंडिंग वीडियो