scriptBhojshala ASI Survey : आज पढ़ी गई जुमे की नमाज, सर्वे पूरा- पर ये अधूरा काम पूरा करने अंदर गई ASI टीम | Bhojshala ASI Survey Friday prayer offer survey completed but ASI team went to complete unfinished work | Patrika News
धार

Bhojshala ASI Survey : आज पढ़ी गई जुमे की नमाज, सर्वे पूरा- पर ये अधूरा काम पूरा करने अंदर गई ASI टीम

Bhojshala ASI Survey: भोजशाला परिसर में सर्वे का काम पूरा। शुक्रवार सुबह 6 बजे 9 सदस्यीय टीम 44 मजदूरों के साथ अंदर खुदी ट्रेंच भरने, डॉक्यूमेंटेशन, लिस्टिंग और अन्य दस्तावेजों का काम करने परिसर में गई थी जो दोपहर 12 बजे बाहर आ गई। दोपहर 1 से 3 बजे होगी जुमा की नमाज।

धारJun 28, 2024 / 02:25 pm

Faiz

Bhojshala ASI Survey
Bhojshala ASI Survey : मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित 13वीं शताब्दी की ऐतिहासिक भोजशाला वर्सेज कमाल मौला मस्जिद का सर्वे कार्य वैसे तो पूरा किया जा चुका है। लेकिन, फैले हुए काम को समेटने के लिए एएसआई की 9 सदस्यीय टीम 44 मजदूरों को अपने साथ लेकर सुबह 6 बजे भोजशाला परिसर में पहुंची। शुक्रवार के चलते 12 बजे तक सर्वे टीम को अपना काम पूरा किया है। दोपहर 1 बजे से 3 बजे के बीच परिसर में स्थित कमाल मौला मस्जिद में मुस्लिम समुदाय द्वारा जुमा की नमाज अदा की गई। इसी तरह हर मंगलवार को हिंदू समाज यहां पूजा-अर्चना करने आता है।
बता दें कि, हाईकोर्ट द्वारा दिए समय के अनुसार, भोजशाला में गुरुवार को सर्वे कार्य का आखिरी दिन था। 98 दिन के सर्वे कार्य में आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम अपना काम पूरा कर चुकी है। आज परिसर में गई टीम किसी तरह का नई खुदाई नहीं करेगी। बल्कि बीते दिनों में किए गए एक्सकेवेशन के दौरान उत्तरी पूर्वी कोनों में बनी ट्रेंच को भरने का काम टीम द्वारा किया जा रहा है। इसके साथ ही, डॉक्यूमेंटेशन, लिस्टिंग और अन्य दस्तावेजीकरण का कार्य भी टीम यहां करेगी।
यह भी पढ़ें- Bhojshala ASI Survey : इस दिन सामने आएगा भोजशाला वर्सेज कमाल मौला मस्जिद का सच, ASI सर्वे पूरा

जल्द सामने आएगा विवादत क्षेत्र का सच

2 जुलाई को ASI की टीम को उच्च न्यायालय में दस्तावेज प्रस्तुत करना है। इसके बाद 4 जुलाई को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ में मामले की सुनवाई होगी। ऐसे में अब जल्दी ही एएसआई सर्वे के दौरान मिले साक्ष्यों के आधार पर भोजशाला परिसर पर पड़े पर्दे से राज उठ जाएगा। फिलहाल, आगामी आदेश तक भोजशाला परिसर में पर्यटकों के लिए प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।
यह भी पढ़ें- Bhojshala ASI Survey : जमीन से निकली काले पत्थर पर बनी श्रीकृष्ण की मूर्ति, 3 अन्य अवशेष भी मिले

मुस्लिम पक्ष ने कहा

एक दिन पहले गुरुवार को मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने मीडिया से चर्चा के दौरान बताया था कि उत्तरी पूर्वी हिस्से में उत्खनन के दौरान 7 अवशेष मिले हैं। उन्हें एएसआई की टीम ने प्रोटेक्ट कर जांच के लिए रख लिया है। उसमें कुछ आकृतियां मोल्डिंग के निशान थे। लेबलिंग, ड्रेसिंग का काम किया गया है। आगामी रिपोर्ट पेश होने तक उनकी डॉक्यूमेंट्री का भी काम चलेगा। सर्वे पूरा हो चुका है। आगामी चार-पांच दिनों में रिपोर्ट तैयार कर कोर्ट में सबमिट की जाएगी। जबकि कंजर्वेशन का काम जारी रहेगा।
यह भी पढ़ें- Bhojshala ASI Survey : खुदाई में निकली भगवान नारायण की मूर्ति, 3 और अद्भुत अवशेष भी मिले, हनुमान चालीसा का पाठ शुरु

हिंदू पक्ष ने कहा

हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस के याचिकाकर्ता आशीष गोयल ने मीडिया से चर्चा के दौरान बताया कि अभी डॉक्यूमेंटेशन का काम बाकी है। एएसआई की टीम ने स्पष्ट बताया कि आज सिर्फ भौतिक उत्खनन का काम खत्म हुआ है। शुक्रवार सुबह 6 बजे टीम आएगी, नियमित जो कार्य है वो सब करेगी। टीम अभी कुछ दिन और यहीं रहेगी।

Hindi News/ Dhar / Bhojshala ASI Survey : आज पढ़ी गई जुमे की नमाज, सर्वे पूरा- पर ये अधूरा काम पूरा करने अंदर गई ASI टीम

ट्रेंडिंग वीडियो