scriptगोद में बच्चे, हाथ में सामान, रक्षाबंधन के दिन रोते हुए घर से निकली महिलाएं | karam dam emotional story in hindi | Patrika News
धार

गोद में बच्चे, हाथ में सामान, रक्षाबंधन के दिन रोते हुए घर से निकली महिलाएं

2018 में तत्कालीन प्रभारी मंत्री अंतरसिंह आर्य ने किया था पूजन, विधायक मेड़ा ने निर्माण का नहीं किया दौरा, फूटने लगा डैम तो की धरने की नौटंकी

धारAug 13, 2022 / 12:32 pm

Manish Gite

dhar4.png

,,

धार/गुजरी। नागदा-गुजरी स्टेट हाईवे पर भारूड़पुरा घाट स्थित ग्राम कोठिदा में कारम नदी पर डैम में रिसाव के बाद सुधार कार्य जारी है। लेकिन इस सुधार और खतरे के बाद 9 गांव के लोगों की पूरी जिदंगी दो दिन में बदल गई। जिन परिवारों में रक्षाबंधन की खुशियां थी, वहां अब ताला लटका हुआ है। पूरा परिवार घर-बार छोडक़र सुरक्षित ठीकानों पर चला गया है। गांवों में पूरी तरह सन्नाटा छाया है और सिर्फ प्रशासन के सरकारी वाहनों के साइरन की आवाजें ही सुनाई दे रही है।

 

यह भी पढ़ेंः

Flood In MP: उज्जैन की क्षिप्रा नदी में बाढ़, कई मंदिर पानी में डूबे, प्रशासन अलर्ट

 

 

जब शुक्रवार सुबह डेम में पानी का रिसाव बढ़ा तो सुबह से ही पुलिस और प्रशासन की टीमें गांवों में पहुंची और गांव खाली कराने के अलाउंसमेंट शुरू हो गए। मुनादी करवाकर प्रत्येक व्यक्ति को गांव छोडऩे के लिए कहा। ऐसे में जिस व्यक्ति को जो समझ आया वो उतना सामान लेकर वह घर छोड़कर निकल पड़े। परिवार व बच्चों को ले जाते वक्त हर किसी चेहरे पर मायूसी का मंजर देखने को मिला। ट्रॉली, पिकअप सहित अन्य वाहनों की मदद से ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया। अधिकांश लोग पहाड़ी क्षेत्र में गए हुए और गांव में घरों पर ताले लटके हुए है। दिनभर लोग डेम पर चल रहे प्रशासन की परेड और मरम्मत कार्य पहाड़ी से देखते रहे।

dhar1.png

मुआवजे की मांग

इस डेम के निर्माण के वक्त विधायक पांचीलाल मेड़ा ने भी स्थानीय लोगों को मुआवजा नहीं मिलने पर कई बार धरने दिए, लेकिन कभी भी डैम में घटिया निर्माण को लेकर प्रदर्शन या शिकायत नहीं की। इसका खामियाजा आज ग्रामीणों को उठाना पड़ रहा है। लोगों के जहन सिर्फ एक बात चल रही है कि किसी भी परिस्थिति में इस डेम के फूटने की नौबत न बने।

 

मंत्री पहुंचे मौके पर

कारम डेम फूटने पर सरकार के दो मंत्री शुक्रवार को पहुंचे। उद्योग मंत्री राजवर्धनसिंह दत्तीगांव जानकारी मिलने पर सबसे पहले डेम पर पहुंचे और हालात पर नजर बनाए रखी। डैम के डेंजर जोन तक मंत्री दत्तीगांव ने पहुंचकर स्थिति देखी। वहीं दोपहर में जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट भी मौके पर पहुंचे और सुधार कार्य के निर्देश दिए। धार व खरगोन के अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी डैम व आसपास के इलाकों में लगाई है।

 

dam3.jpg

बहन वापस चली गई

बहन राखी पर्व मनाने आई थी। डैम का रिसाव गुरुवार से शुरू हो गया। फूटने की आशंका को देखते हुए बहन वापस चली गई। अधिकारी गांव में आएबोले आपकी जान को खतरा है और धामनोद की धर्मशाला में रूकवा दिया। घर में बंधु पशुओं की चिंता हो रही है।

-सोनू, ग्रामीण

 

पहले कहां थे मंत्री

ग्रामीण घटिया निर्माण की शिकायत कर रहे थे। एक युवक ने सीएम हेल्प लाइन में शिकायत की लेकिन उसदौरान सरकार और प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया। आज हमारी जान पर बन आई। घर छोडने को मजबूर होना पडा। अब दो मंत्री क्षेत्र में आए है।

-रमेश, ग्रामीण

 

धर्मशालाओं में रुके शरणार्थी

घर से निकले ग्रामीणों को धामनोद की धर्मशालाओं में विस्थापित किया है। नगर की पांच धर्मशालाओं में नौ गांव के लगभग पांच हजार लोगों को ठहराया गया है। अधिकांश ग्रामीण डरे और सहमे हुए है। इनके भोजन की व्यवस्था प्रशासन के अलावा नगर की कई सामाजिक संस्थाएं कर रही है।

 

मशीनों से काम जारी

दोपहर में केनाल कटिंग का काम मशीनों मदद से किया जा रहा है। मौके पर दोपहर से लेकर खबर लिखे जाने नौ बजे तक पांच मशीनों से केनाल खोदने का काम किया जा रहा था। डैम को खाली कर पानी को नदी में छोडा जा रहा है। मौके पर दो केबिनेट मंत्री राजवर्द्धनसिंह दत्तीगांव, तुलसीराम सिलावट अभी भी मौजूद थे।


वर्ष-2018 में शुरू हुआ था काम

कारम डेम निर्माण का काम वर्ष-2018 में शुरू हुआ था। 36 माह में डेम का काम पूरा होना था, लेकिन कोरोना के चलते काम प्रभावित हुआ और अब तक जारी था। भाजपा सरकार के मंत्री अंतरसिंह आर्य ने इस डेम के कार्य का भूमिपूजन किया था। इस डेम से बनने से 52 गांवों में 10 हजार 500 हेक्टेयर भूमि पर सिंचाई हो सकेगी।

13dhar.jpg

एबी रोड पर सबसे लंबा जाम

इधर कारम डेम यदि फूटता तो नीचले इलाकों में बाढ़ का खतर पैदा हो जाता। इसका असर एबी रोड मुंबई-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी देखने को मिलता। इस कारण ऐहतियातन सुबह 10 बजे से ही फोरलेन पर वाहनों की आवाजाही को रोक दिया गया था। इस कारण फोरलेन पर अब तक का सबसे लंबा जाम देखने को मिला।


तीनों जिलों का प्रशासन मौजूद

डेम बनने से धार व खरगोन को फायदा होगा। लेकिन डेम फूटने से नुकसान भी दोनों जिलों को भुगतना होगा। इस कारण मरम्मत के वक्त धार कलेक्टर पंकज जैन, एसपी आदित्य प्रताप सिंह समेत खरगोन और इंदौर के अधिकारी मौके पर मौजूद थे। भोपाल से विभाग के बड़े अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और मरम्मत कार्य की मॉनीटरिंग की।


कारम डैम के निचले हिस्से में आने वाले गांवों को खाली करा रहे है। शासन के ऑर्डर है कि कोई भी व्यक्ति इन गांवों में रात न रुके, सभी को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा। धार जिले के 11 ओर महेश्वर तहसील के 6 गांव शामिल है।

-दिव्या पटेल, एसडीएम,मंडलेश्वर।

Home / Dhar / गोद में बच्चे, हाथ में सामान, रक्षाबंधन के दिन रोते हुए घर से निकली महिलाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो