scriptGuava Leaves Benefits: अमरूद ही नही, अमरूद की पत्तियों भी सेहत के लिए होती हैं फायदेमंद, जानिए फायदे | health benefits of guava leaves for digestion and cholesterol | Patrika News
डाइट फिटनेस

Guava Leaves Benefits: अमरूद ही नही, अमरूद की पत्तियों भी सेहत के लिए होती हैं फायदेमंद, जानिए फायदे

Guava Leaves Benefits: अमरुद की पत्तियों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अमरुद की पत्तियां कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। अमरुद की पत्तियों का सेवन करने से पाचन को दुरुस्त बनाने में मिलती है।

Jul 26, 2023 / 11:01 am

Manoj Kumar

guava-leaves.jpg

Health benefits of guava leaves for digestion

Guava Leaves Benefits: अमरुद की पत्तियों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अमरुद की पत्तियां कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। अमरुद की पत्तियों का सेवन करने से पाचन को दुरुस्त बनाने में मिलती है।
Guava Leaves Benefits: अमरूद का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अमरूद कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। लेकिन अमरूद ही नही, अमरूद की पत्तियों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। जी हां, अमरुद की पत्तियों का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं।
यह भी पढ़ें

Modak Benefits: गणपति बप्पा के मनपसंद मोदक में छिपे हैं सेहत के कई अनगिनत राज, थायराइड में होता है फायदेमंद

अमरुद की पत्तियों में विटामिन बी, विटामिन सी, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्वों के गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। पाचन को दुरुस्त बनाने के लिए अमरुद की पत्तियों का सेवन करना फायदेमंद होता है। साथ ही अमरुद की पत्तियों का सेवन करने से सांस से संबंधित समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। तो आइए जानते हैं अमरुद की पत्तियों का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में
Benefits of guava leaves अमरूद की पत्तियों के फायदे
Beneficial in improving digestion पाचन को दुरुस्त बनाने में फायदेमंद
पाचन को दुरुस्त बनाने के लिए अमरूद की पत्तियों का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अमरूद की पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल्स मौजूद होते हैं जो पाचन को दुरुस्त बनाने में मदद करते हैं। साथ ही गैस्ट्रिक अल्सर से बचाव करने में भी मददगार साबित होते है।

यह भी पढ़ें

Hing Side Effects: जरूरत से ज्यादा हींग का सेवन सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

Beneficial in reducing cholesterol कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद
कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अमरूद की पत्तियों का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अमरूद की पत्तियों का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में किया जा सकता है। इसके सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में प्रभावी हो सकता है।
Beneficial in relieving respiratory problems सांस से संबंधित समस्या को दूर करने में फायदेमंद
सांस से संबंधित समस्या को दूर करने के लिए अमरूद की पत्तियों का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अमरूद की पत्तियों में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो अस्थमा की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही ये खांसी, सांस में जलन, सांस से संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें

Lemongrass Oil Benefits: दाद-खाज और खुजली में फायदेमंद होता है लेमन ग्रास तेल, सेहत को मिलते है कई अद्भुत फायदे



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / Guava Leaves Benefits: अमरूद ही नही, अमरूद की पत्तियों भी सेहत के लिए होती हैं फायदेमंद, जानिए फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो