scriptगेहूं और चावल का पर्याप्त स्टॉक…लेकिन बफर स्टॉक बढ़ाने से बढ़ेंगी कीमतें | Adequate stock of wheat and rice in India...but increasing buffer stock will increase prices | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

गेहूं और चावल का पर्याप्त स्टॉक…लेकिन बफर स्टॉक बढ़ाने से बढ़ेंगी कीमतें

गेहूं और चावल की मौजूदा खरीद से सरकारी भंडारों में खाद्यान्न का पर्याप्त भंडार

Jun 22, 2023 / 03:36 pm

Narendra Singh Solanki

भारत में गेहूं और चावल का पर्याप्त स्टॉक...लेकिन बफर स्टॉक बढ़ाने से बढ़ेंगी कीमतें

भारत में गेहूं और चावल का पर्याप्त स्टॉक…लेकिन बफर स्टॉक बढ़ाने से बढ़ेंगी कीमतें

गेहूं और चावल की मौजूदा खरीद से सरकारी भंडारों में खाद्यान्न का पर्याप्त भंडार बना हुआ है। भारत में गेहूं और चावल की संयुक्त स्टॉक स्थिति बेहतर स्तर पर है और यह 570 लाख मीट्रिक टन है। सरकार के पास खाद्यान्न की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त स्टॉक है। केंद्र की ओर से खरीफ विपणन सीजन 2022-23 के दौरान धान की खरीद सुचारू रूप से चल रही है, क्योंकि न्यूनतम समर्थन मूल्य के तहत 19 जून तक केंद्रीय पूल के लिए 830 एलएमटी से अधिक की खरीद की जा चुकी है।

यह भी पढ़ें

सोने-चांदी के दामों में आई बड़ी गिरावट…एक दिन में चांदी 1500 रुपए तक टूटी

धान के बदले चावल की डिलीवरी

खरीदे गए धान के बदले चावल की डिलीवरी भी चल रही है। केंद्रीय पूल में 19 जून तक लगभग 401 एलएमटी चावल प्राप्त हो चुका है और 150 एलएमटी अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है। रबी विपणन सीजन 2023-24 के दौरान गेहूं की खरीद भी सुचारू रूप से चल रही है। चालू सीजन में 19 जून तक गेहूं की खरीद 262 एलएमटी है, जो पिछले साल की कुल खरीद 188 एलएमटी से 74 एलएमटी अधिक है।

यह भी पढ़ें

घर का सपना होगा सस्ता, सीमेंट की कीमतों में आएगी नरमी… 5 प्रतिशत तक हो सकती है कटौती

बफर स्टॉक बढ़ाने से बढ़ेंगी चावल, गेहूं की कीमतें

सरकार खाद्य सुरक्षा कानून के तहत चावल और गेहूं के बफर स्टॉक को लगभग 60 फीसदी तक बढ़ाने पर विचार कर रही है। लेकिन, इस तरह के भंडारण से खुले बाजार में खाद्यान्न की कीमतों में वृद्धि हो सकती है। कानून में प्राथमिकता वाले परिवारों को प्रति माह 5 किलोग्राम खाद्यान्न और अत्यंत गरीब परिवारों को 35 किलोग्राम प्रति माह अनाज देने का प्रावधान है। खाद्य मंत्रालय ने एक साल में न्यूनतम 150 मीट्रिक टन बफर स्टॉक बनाए रखने के लिए नियमों में बदलाव का प्रस्ताव दिया है। अभी तक एक साल में न्यूनतम बफर स्टॉक 99.30 मीट्रिक टन है।

https://youtu.be/Fiwn2LJGsIw

Home / Business / Economy / गेहूं और चावल का पर्याप्त स्टॉक…लेकिन बफर स्टॉक बढ़ाने से बढ़ेंगी कीमतें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो