योगी सरकार ने बढ़ाई चीन की चिंता, विदेशी कंपनियों को लुभाने के लिए लगा रही है एड़ी-चोटी का जोर

  • चीन छोड़ने को तैयार कंपनियां
  • योगी सरकार कंपनियों को दे रही है रेड कार्पेट
  • 2 कंपनियां भर चुकी हैं हामी

By: Pragati Bajpai

Updated: 23 May 2020, 01:22 PM IST

नई दिल्ली: चीन में काम करने वाली विदेशी कंपनियां अब चीनी अर्थव्यवस्था से बाहर निकलना चाहती हैं। ऐसा करने वाली लगभग 1000 कंपनियां हैं और ये कंपनियां भारत में शिफ्ट ( Companies Shifting to India ) करना चाहती है।। इस मौके को भांपते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ( Yogi Govt ) ने एक टास्कफोर्स ( CM Yogi Taskforce ) का गठन किया है। जो इन विदेशी कंपनियों को यूपी में ( Chinese Companies in Uttar Pradesh ) काम करने के लिए रिझाने में लगी है। यानि ये टास्क फोर्स लगातार इन कंपनियों से बातचीत कर उन्हें उन्हें प्रदेश में निवेश करने का प्रस्ताव देते हुए अनेकों सुविधाएं उपलब्ध कराने की गारंटी दे रही है।

शक के घेरे में Zomato-Uber Eats डील, CCI ने शुरू की जांच

ये टास्क फोर्स विदेशी कंपनियों ( foreign companies ) के प्रदेश में रेड कारपेट बिछा रही हैं जिसके फलस्वरूप हाल ही में एक दिग्गज जर्मन फुटवेयर कंपनी ने अपना प्लांट यूपी के आगरा में शिफ्ट करने का फैसला किया है। विदेशी कंपनियों को अपने यहां लाने की मुहिम के अंतगर्त हाल ही में उत्तर प्रदेश के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने यूरोपियन कंपनियों के उद्योग समूह के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर चर्चा की। इस समूह में 74 सदस्य शामिल थे। इस ग्रुप में इटली, बेल्जियम, डेनमार्क जासे देशों के राजदूत भी शामिल थे ।

Post Office की MIS स्कीम है बेहद खास, पति-पत्नी मिलकर कर सकते हैं 68400 रूपए की कमाई

उत्तर प्रदेश में काम क्यों करना चाहिए के सवाल पर मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह का कहना है कि चीन से शिफ्ट होने वाली कंपनियों को राज्य सरकार वर्ल्ड लेवल की सुविधा उपलब्ध करायेगी। ग्रेटर नोएडा के नजदीक हवाई अड्डा तैयार हो रहा है। इसकी वजह से हवाई यातायात आसान होगा। इसके अलावा सरकार राज्य में बिजली, वेयरहाउसिंग, लॉजिस्टिक्स, फार्मा, औद्योगिक पार्क ( Industrial park ), फूड प्रोसेसिंग जैसे क्षेत्रो में बड़े सुधार कर रही है।

Pragati Bajpai Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned