scriptकॉरपोरेट कर कटौती के बाद 3.5-3.6 फीसदी रह सकता है राजकोषीय घाटा | Fiscal deficit may remain 3.5-3.6 percent after corporate tax cut | Patrika News
कारोबार

कॉरपोरेट कर कटौती के बाद 3.5-3.6 फीसदी रह सकता है राजकोषीय घाटा

कॉरपोरेट कर कटौती से 1.45 लाख करोड़ का होगा राजस्व नुकसान
बजटीय लक्ष्य से 0.2-0.3 फीसदी अधिक हुआ राजकोषीय घाटा

Sep 27, 2019 / 08:52 am

Saurabh Sharma

nirmala-sitharaman.jpg

नई दिल्ली। रेटिंग्स व रिसर्च फर्म एक्विट का कहना है कि चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय फिसलन का समाधान गैर-कर राजस्व और ब्याज पर होने वाले खर्च में बचत करके किया जा सकता है। रेटिंग कंपनी के अनुसार, कॉरपोरेट कर में कटौती के बाद राजकोषीय घाटा 3.5-3.6 फीसदी रह सकता है जोकि बजटीय लक्ष्य से 0.2-0.3 फीसदी अधिक है।

यह भी पढ़ेंः- देश में 80 रुपए पहुंचे पेट्रोल के दाम, डीजल 71 रुपए प्रति लीटर पार

एक्विट रेटिंग्स का मानना है कि अतिरिक्त गैर-कर राजस्व खासतौर से विनिवेश से होने वाला फायदा प्रमुख घटक हो सकता है। कंपनी के अनुसार, सरकार अगर विनिवेश को प्राथमिकता देती है और उपभोग में स्थायी तौर पर सुधार होने के साथ-साथ बाजार में सकारात्मक रुझान बनता है तो कॉरपोरेट कर में 10 फीसदी की कटौती के बावजूद राजकोषीय घाटा 3.5-3.6 फीसदी तक सीमित रह सकता है।

यह भी पढ़ेंः- नई दिल्ली और काबुल की दोस्ती में मिठास भरेगा ‘अफगानी प्याज’

रेटिंग कंपनी ने एक रिपोर्ट में कहा कि सरकार का अनुमान है कि कॉरपोरेट कर कटौती से सरकार को 1.45 लाख करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान होगा, हालांकि वास्तविक कमी इससे भी ज्यादा होगी क्योंकि उपभोग कम होने से अप्रत्यक्ष से प्राप्त राजस्व घटेगा जिससे राजकोषीय घाटा प्रस्तावित 3.3 फीसदी से घटकर चार फीसदी तक हो सकता है। हालांकि एक्विट का यह भी मानना है कि अगर गैर-कर राजस्व में वृद्धि होती है तो राजकोषीय स्थिति कहीं बेहतर रह सकती है।

Home / Business / कॉरपोरेट कर कटौती के बाद 3.5-3.6 फीसदी रह सकता है राजकोषीय घाटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो