script

लॉकडाउन बढ़ने पर भी उत्पादन सेक्टर में शुरू होगा काम, सरकार ने दिये संकेत

locationनई दिल्लीPublished: Apr 13, 2020 01:08:30 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

2 सप्ताह के लिए बढ़ सकता है लॉकडाउन
मैनुफक्चरिंग सेक्टर को मिल सकती है काम करने की इजाजत
फॉलो करने होंगे कुछ नियम
जल्द हो सकता है ऐलान

manufacturing sector

manufacturing sector

नई दिल्ली: कल लॉकडाउन का आखिरी दिन है हालांकि हम सभी को पता है कि लॉकडाउन 2 हफ्ते के लिए एक्सटेंड हो रहा है और इस वजह से हालात कमोबेश ऐसे ही रहेंगे। लेकिन 21 दिनों के लॉकडाउन के बाद अर्थव्यवस्था की हालत काफी खराब हो चुकी है और इसीलिए सरकार ने संकेत दिये है लॉकडाउन बढ़ने के बाद यानि 15 अप्रैल से अर्थव्यवस्था के मैनुफैक्चरिंग सेक्टर में काम शुरू हो सकता है।

शेयर बाजार पर और गहराई कोरोना की काली छाया, सेंसेक्स 545 अंकों की गिरावट

दरअसल सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंत्रालयों को लॉकडाउन 2 के लिए एक्शन प्लान देने को कहा है जिससे कि कुछ सेक्टर्स में काम शुरू किया जा सके। दरअसल फैक्ट्री और उत्पादन यूनिट्स बंद होने की वजह से इनमें काम करने वाले असंगठित क्षेत्र के लोगों की रोजी-रोटी पर संकट आ गया है ।

थॉमस इसाक का बड़ा बयान, लॉकडाउन की वजह से केरल को हुआ 50 हजार करोड़ का नुकसान

औद्योगिक मंत्रालय ने गृहमंत्रालय को पत्र लिखकर ऑटो, टेक्सटाइल, इलेक्ट्रानिक्स जैसे सेक्टर्स में काम शुरू करने की बात कही है, लेकिन काम शुरू करने की सूरत में इन उद्योगधंधो को कुछ गाइडलाइंस फॉलो करनी होगी।

मंत्रालय का कहना है मैनपॉवर कम करने से लेकर शिफ्ट टाइमिंग और सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो किया जाए तो काम शुरू कर पाना संभव होगा।

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि कोरोनावायरस के संक्रमण की वजह से हमारी अर्थव्यवस्था की विकास दर बुरी तरह से प्रभावित हुई है । अर्थशास्त्रियों का मानना है कि लॉकडाउन की वजह से बेरोजगारी रिकॉर्ड कायम कर सकती है। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन पहले ही दुनियाभर में 25 मिलियन जॉब्स जाने की बात कह चुका है।

ट्रेंडिंग वीडियो