प्रवासी मजदूरों की घर वापसी ने 86 फीसदी बढ़ाई मनरेगा मजदूरों की संख्या, 5 गुना हुई काम की मांग

  • मनरेगा के तहत काम करने वालों ( Mnrega Labours ) का आंकड़ा मई के महीने में 89.83 लाख पहुंचा
  • प्रवासी मजदूरों की घर वापसी की वजह से मनरेगा मजदूरों की संख्या में हुई 86 फीसदी तक की वृद्धि
  • मजदूरों को गृहराज्य में काम दिलाने के लिए गरीब कल्याण रोजगार अभियान ( Garib Kalyan Rojgar Abhiyan ) की शुरूआत

By: Pragati Bajpai

Published: 29 Jun 2020, 12:32 PM IST

नई दिल्ली: कोरोनावायरस ( Coronavirus ) की वजह से लगाए गए लॉकडाउन ( Corona Lockdown ) के चलते लाखों मजदूर ( Migrant Labours ) अपने घर वापस आने के लिए मजबूर हो गए हैं। इन मजदूरों की इस हालत को देख सरकार ने इन्हें इनके गृहराज्य में काम दिलाने के लिए गरीब कल्याण रोजगार अभियान ( Garib Kalyan Rojgar Abhiyan ) की शुरूआत की है। खबर है कि इस अभियान की शुरूआत के बाद इन 116 जिलों में मनरेगा ( MNREGA ) मजदूरों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है ।

30 जून से पहले कर दें PF के लिए अप्लाई, 3 दिनों में मिल जाएगा पैसा

जी हां ! आंकड़ों के मुताबिक मनरेगा पोर्टल पर इन 116 जिलों में मनरेगा के तहत काम करने वालों ( Mnrega Labours ) का आंकड़ा मई के महीने में 89.83 लाख पहुंच चुका है, जबकि बीते साल इसी महीने में सिर्फ 48.22 लाख मजदूर ही इससे जुड़े थे। यनि प्रवासी मजदूरों की घर वापसी की वजह से मनरेगा मजदूरों की संख्या में 86 फीसदी तक की वृद्धि हुई है। इन 116 जिलों में से 32 बिहार के हैं, 31 यूपी के हैं और 24 जिले मध्य प्रदेश के हैं। इसके अलावा 22 जिले राजस्थान, तीन झारखंड और 4 ओडिशा के हैं।

सबसे ज्यादा इजाफा उत्तर प्रदेश के जिलों में हुआ है । उत्तर प्रदेश के 31 जिलों में मजदूरों की संख्या में 316 फीसदी का इजाफा हुआ है। वहीं काम की बात करें तो काम की मांग ( mnrega work ) भी पहले से 5 गुना हो चुकी है। आपको बत दें कि उत्तर प्रदेश के इन 31 जिलों में कुल 17.47 लाख मजदूर वापस लौटे हैं। जिसके बाद मई में मनरेगा के तहत इन 31 जिलों में काम करने वाले लोगों का आंकड़ा 27.78 लाख हो गया है, जबकि पिछले साल मात्र 6.71 लाख मजदूर ही मनरेगा स्कीम ( MNREGA SCHEME ) से जुड़े थे।

अंबानी स्टाइल में Jio Mart की मार्केट में छाने की तैयारी, MRP से 15 फीसदी कम पर मिल रहा है सामान

गरीब कल्याण रोजगार योजना ( Garib Kalyan Rojgar abhiyan ) की बात करें तो इस योजना को प्रधानमंत्री मोदी ( PM Modi ) द्वारा 20 जून को शुरू किया गया है । इस योजना के तहत काम करने वाले मजदूरों में 25 तरह के कामों के अन्तर्गत काम दिलाया जाएगा और मजदूरों की दैनिक मजदूरी ( DAILY WAGE ) 202 रूपए होगी ।

Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned