scriptक्या ATM से 5000 रूपए निकालने पर लगता है चार्ज ? RBI ने 2019 में की थी सिफारिश, जानें पूरा सच | RBI On Charging Customers For Withdrawals of 5000 or above from atm | Patrika News

क्या ATM से 5000 रूपए निकालने पर लगता है चार्ज ? RBI ने 2019 में की थी सिफारिश, जानें पूरा सच

locationनई दिल्लीPublished: Jun 20, 2020 11:24:21 am

Submitted by:

Pragati Bajpai

RBI कमेटी ने की थी एकस्ट्रा चार्ज की सिफारिश
कभी जारी नहीं हुई रिपोर्ट
rti के जरिए हुआ खुलासा

atm withdrawal and rbi

atm withdrawal and rbi

नई दिल्ली: 2019 में reserve bank of india (RBI) की एक समिति ने एटीएम (ATM) से 5000 या इससे ज्यादा की रकम निकालने पर एकस्ट्रा चार्ज लगाने की सिफारिश की थी । इंडियन बैंक्स एसोसिएशन के तत्कालीन मुख्य कार्यकारी वीजी कन्नन की अध्यक्षता वाली समिति ने यह रिपोर्ट 22 अक्टूबर 2019 को आरबीआई को सौंपी थी। कन्नन ने ये सिफारिश ATM से निकालने जाने वाले कैश में कमी ( atm withdrawal restriction ) लाने के लिए की थी । एक RTI में इस बात का खुलासा हुआ, लेकिन बात यहीं पर खत्म नहीं हो जाती । दरअसल ये सिफारिश की तो गई थी लेकिन इस रिपोर्ट को कभी भी जारी नहीं किया गया।

Air Asia की नई शुरूआत, सामान की टेंशन दूर करने के लिए घर से लगेज ले जाएगी कंपनी

आरटीआई कार्यकर्ता ( rti activist ) श्रीकांत एल ने इस बारे में rbi से जानकारी मांगी थी RTI को RBI के पब्लिक इन्फॉर्मेशन ऑफिसर द्वारा खारिज कर दिया गया था। बैंक का कहना था कि इस रिपोर्ट को विवादास्पद क्षमता में रखा गया है और इसकी जानकारी देने से मना कर दिया था लेकिन श्रीकांत के अपीलेट प्राधिकरण में याचिका दायर करने के बाद प्राधिकरण के आदेश पर RBI ने कमेटी की यह रिपोर्ट उपलब्ध कराई।

सरकार की मुश्किलें दूर करेगा LIC, शुरू हुआ IPO लाने का प्रोसेस

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एटीएम उपयोग शुल्क पर इंटरचेंज फीस और कैप की समीक्षा 2012 और 2008 के बाद से नहीं की गई है। जबकि ऑपरेटिंग एटीएम की लागत में जबरदस्त तरीके से वृद्धि हुई है। जिसकी वजह से ये सिफारिश दी गई थी। चलिए आपको बताते हैं कि इस रिपोर्ट में और किन-किन बातों की सिफारिश की गई थी।

रिपोर्ट की मुख्य बातें-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो