आम लोगों की जेब पर बड़ा झटका, अक्टूबर में खुदरा महंगाई दर में हुआ इजाफा

  • अक्टूबर अक्टूबर के दौरान खुदरा महंगाई दर बढ़कर 4.62 फीसदी हुई
  • सितंबर के महीने में खुदरा महंगाई दर दर्ज की गई थी 3.99 फीसदी

नई दिल्ली। खाद्य पदार्थों के दाम में भारी इजाफा होने के कारण देश में अक्टूबर के दौरान खुदरा महंगाई दर पिछले महीने से बढ़कर 4.62 फीसदी हो गई। देश की खुदरा महंगाई दर इस साल सितंबर में 3.99 फीसदी दर्ज की गई थी। ये आधिकारिक आंकड़े बुधवार को जारी किए गए।

यह भी पढ़ेंः- पेट्रोल हुआ 15 पैसे प्रति लीटर महंगा, डीजल लगातार दूसरे दिन स्थिर

इसी प्रकार, पिछले साल के मुकाबले अक्टूबर में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) में वृद्धि दर्ज की गई। पिछले साल अक्टूबर में खुदरा महंगाई दर 3.38 फीसदी थी। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के आंकड़ों के अनुसार, उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक (सीएफपीआई) में अक्टूबर में 7.89 फीसदी की वृद्धि हुई जबकि सितंबर में 5.11 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी।

यह भी पढ़ेंः- व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, मैसेंजर पर 'फेसबुक पे' से कर सकेंगे भुगतान

सब्जियों, दालों, अंडों, गोश्त और मछली के दाम में इजाफा होने से खाद्य पदार्थो की महंगाई दर में पिछले साल के मुकाबले वृद्धि दर्ज की गई। खाद्य पदार्थो की उपश्रेणी और पेय पदार्थो में इस साल अक्टूबर में पिछले साल के मुकाबले 6.93 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। हालांकि गैर खाद्य पदार्थ श्रेणी में ईंधन और बिजली के सेगमेंट की महंगाई मूें 2.02 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned