व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, मैसेंजर पर 'फेसबुक पे' से कर सकेंगे भुगतान

  • सबसे पहले अमरीका में होने जा रही है इस की शुरुआत
  • हर खरीदारी के लिए किया ज सकेगा फेसबुक पे का इस्तेमाल

Saurabh Sharma

November, 1302:15 PM

नई दिल्ली। फेसबुक ने अपनी कंपनियों फेसबुक, व्हाट्सएप , मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर भुगतान करने के लिए नए भुगतान सिस्टम फेसबुक पे लॉन्च किया है। यह अमरीका में इस सप्ताह फंडरेजिंग, इन-गेम खरीदारी, कार्यक्रमों की टिकटों, मैसेंजर पर लोगों से लोगों को भुगतान(पर्सन टू पर्सन पेमेंट)और फेसबुक मार्केट प्लेस पर पेजेज और व्यापारों पर खरीदारी करने के लिए शुरू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः- हैरत: भाई की कंपनी खरीदने में मुकेश अंबनी ने नहीं दिखाई दिलचस्पी

फेसबुक में मार्केटप्लेस और कॉमर्स विंग के वाइस प्रेसीडेंट देबोराह लियू ने मंगलवार रात एक बयान में कहा, "समय के साथ हमारी योजना 'फेसबुक पे' को और लोगों के बीच और स्थानों पर तथा इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर भी शुरू करने की है।"

यह भी पढ़ेंः- शुरुआती गिरावट के बाद उबरा बाजार, सेंसेक्स में 80 अंकों की बढ़त, बैंक निफ्टी ने लगाई लंबी छलांग

कंपनी ने कहा कि फेसबुक पे मौजूदा वित्तीय ढांचों और साझेदारियों पर बना है और यह कंपनी की डिजिटल करंसी लिब्रा नेटवर्क पर चलने वाले कैलिब्रा वालेट से अलग है।कंपनी के अनुसार, आप फेसबुक या मैसेंजर पर सिर्फ कुछ चरणों के बाद ही 'फेसबुक पे' का उपयोग शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः- वर्ष 2025 तक 300 अरब डॉलर हो जाएगा भारत-आसियान द्विपक्षीय व्यापार

इसके लिए आप फेसबुक एप या वेबसाइट पर पहले सेटिंग में जाए और फिर 'फेसबुक पे' पर जाकर पेमेंट मैथड जोड़ दें। इसके बाद आप अगली बार भुगतान करने पर फेसबुक पे का उपयोग कर सकते हैं। व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर फेसबुक पे शुरू होते ही आप इसे प्रत्येक एप पर सीधे सेट कर सकेंगे।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned