scriptDU Admission 2018 : जानिए फीस से लेकर Hostel सुविधा तक सभी प्रश्नों के उत्तर | DU admission 2018 Hostel, fees payment and other queries answer | Patrika News
शिक्षा

DU Admission 2018 : जानिए फीस से लेकर Hostel सुविधा तक सभी प्रश्नों के उत्तर

DU Admission 2018 के लिए fee देने से लेकर Hostel सुविधा तक सभी प्रश्नों के उत्तर

May 30, 2018 / 03:16 pm

Anil Kumar

DU Admission 2018

DU Admission 2018 : जानिए फीस से लेकर Hostel सुविधा तक सभी प्रश्नों के उत्तर

DU Admission 2018 के लिए fee देने से लेकर Hostel सुविधा तक सभी प्रश्नों के उत्तर विद्यार्थी अब कई तरीकों से प्राप्त कर सकते हैं। इस बारे में स्टूडेंट्स के पेरेंट्स अपने सभी प्रश्नों के उत्तर helpline number (27006900) पर कॉल करके पता कर सकते हैं। इसके अलावा वो students volunteers तथा कॉलेज officials की help desk पर जाकर भी इस बारे में जानकारी ले सकते हैं।

 

Delhi University ने अपने Open Days session आयोजित किया जिसमें करीब 300 parents तथा teachers ने प्रत्येक सेशन में हिस्सा लिया। इन सेशंस में एडमिशन की प्रक्रिया से संबंधित सभी समाधान के बारे में बताया गया। इसके अलावा यदि अभी भी पेरेंट्स अपने बच्चों की डीयू में एडमिशन को लेकर कोई सवाल करना या जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो students volunteers तथा officials की help desk पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

 

Parents अथवा students अपने सवालों के जवाब Delhi University Conference Centre में Dean Students के Welfare Office के Room No. 5 की help desk पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा वो helpline number 27006900 पर कॉल सकते हैं। हालांकि हाल में आयोजित सेशन के दौरान students welfare के Deputy dean Gurpreet Singh Tuteja ने स्टूडेंट्स कुछ सवालों के जवाब देते हुए उन्हें सॉल्व करने की कोशिश की जो इस प्रकार है—

 

सवाल 1— hostel admissions को लेकर डीयू का कायदा है
उत्तर— इस बारे में उन्होंने कहा कि Hostel facilities students को उनके द्वारा कक्षा 12 में दी गई परफॉर्मेंश के आधार दी जाती है। Delhi-NCR क्षेत्र के स्टूडेंट्स को hostel सुविधा नहीं दी जाती।

 

सवाल 2— यदि मैं यदि मैं Sports/ECA के तहत पहली कट आॅफ के लिए अप्लाई करूं तो क्या मुझे जनरल कैटेगरी में सीट दी जाएगी।
उत्तर— उन्होंने कहा कि हां, ECA/Sports applicant स्टूडेंट्स general quota के तहत इसमें सीट पाने के हकदार हैं।

 

सवाल 3— मेरे रिजल्ट घोषित हो चुके हैं, लेकिन मार्कशीट की हार्ड कॉपी अभी तक नहीं आई है ऐसे में मैं उसें कैसे अपलोड करूं।
उत्तर— इस बारे में उन्होंने कहा कि आप फॉर्म के साथ बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड की गई marksheet की self-attested copy अटैच कर सकते हैं।

 

सवाल 4— यदि कटआॅफ के हिसाब से मेरा एडमिशन किसी अन्य कॉलेज में ट्रांसफर कर दिया जाए तो क्या मुझे फीस दो बार भरनी होगी।
उत्तर— नहीं, ऐसा नहीं करना पड़ेगा। एक बार फीस आॅनलाइन जमा कराने के बाद कट आॅफ के आधार किसी भी अन्य कॉलेज में एडमिशन ट्रांसफर करने पर दोबारा फीस नहीं भरनी होगी।

Home / Education News / DU Admission 2018 : जानिए फीस से लेकर Hostel सुविधा तक सभी प्रश्नों के उत्तर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो