HPBOSE 10th board exam cancelled: 10वीं की परीक्षा रद्द, छात्र इंटरनल असेसमेंट के आधार पर होंगे 11वीं में प्रमोट

HPBOSE 10th board exam cancelled: हिमाचल प्रदेश सरकार ने दसवीं की परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया। अब 10वीं के छात्र इंटरनल असेसमेंट के आधार पर 11वीं कक्षा में प्रमोट होंगे।

By: Dhirendra

Updated: 07 May 2021, 10:55 AM IST

HPBOSE 10th board exam cancelled: देशभर में कोरोना महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए हिमाचल प्रदेश ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा का रद्द करने का फैसला लिया है। जबकि 12वीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया है। शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा के सभी छात्रों को प्री-बोर्ड और पहली और दूसरी टर्म परीक्षा के आधार पर पदोन्नत करेगा। छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन मानदंडों पर 11वीं कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

Read More : Karnataka govt announces summer vacations: कोरोना के चलते स्कूलों में 14 जून तक घोषित हुई गर्मियों की छुट्टियां

सरकार के इस निर्णय के बाद हिमाचल प्रदेश में वर्ष 2021 की परीक्षा के बिना ही कक्षा 10वीं के लगभग 1.5 लाख छात्रों को 11वीं कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा। हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड 10वीं कक्षा के सभी छात्रों को प्री-बोर्ड और पहले और दूसरे कार्यकाल की परीक्षा के आधार पर पदोन्नत करेगा जो आंतरिक मूल्यांकन मानदंड पर आधारित होगा। बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक कक्षा 10वीं के छात्रों का मूल्यांकन मापदंड जल्द ही घोषित किया जाएगा। इससे पहले पांच अप्रैल 2021 को कैबिनेट की बैठक में प्रदेश सरकार ने दसवीं की परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया था।

12वीं बोर्ड की परीक्षाओं पर अब तक नहीं हुआ कोई निर्णय

प्रदेश शिक्षा बोर्ड का निर्णय 10वीं बोर्ड की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले 1,16,915 छात्रों को राहत मिलेगी। कक्षा 12 वीं और अन्य राज्य परीक्षाओं पर अब तक कोई निर्णय नहीं हुआ है। एचपी बोर्ड जल्द ही उक्त परीक्षा पर कार्रवाई के लिए एक बैठक आयोजित करेगा। हिमाचल प्रदेश कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा 13 अप्रैल से शुरू होने वाली थी, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसे टाल दिया गया है।बता दें कि इससे पहले CBSE, CISCE, और कई अन्य राज्य स्तरीय बोर्डों ने देश में बढ़ते कोविड-19 मामलों पर चिंताओं के कारण या तो स्थगित या रद्द करने घोषणा की है। इसके अलावा एनईईटी, जेईई मेन्स, सीए, सीएस जैसे राष्ट्रीय स्तर के टेस्ट और कई अन्य परीक्षाएं भी देश में आयोजित निकायों द्वारा रद्द या स्थगित की जा चुकी हैं।

Read More : MP University Exams 2021: जून और जुलाई में होंगे ओपन बुक पैटर्न पर यूजी-पीजी एग्जाम, पढ़ें पूरी डिटेल्स

HPBOSE 10th Board Exam Cancelled Students Will Promote On internal Assessment

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned