Karnataka govt announces summer vacations: कोरोना के चलते स्कूलों में 14 जून तक घोषित हुई गर्मियों की छुट्टियां

Karnataka govt announces summer vacations: कर्नाटक सरकार ने 14 जून, 2021 तक स्कूलों में ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की घोषणा कर दी है। सार्वजनिक शिक्षा विभाग ने कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया है।

By: Dhirendra

Updated: 06 May 2021, 05:57 PM IST

Karnataka govt announces summer vacations : देशभर में कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या में बेतहाशा बढ़ोतरी को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने प्रदेश के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां घोषित कर दी हैं। प्रदेश शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक कर्नाटक स्कूलों में 14 जून, 2021 तक स्कूल बंद रहेंगे। सार्वजनिक शिक्षा विभाग ने कोरोना मामलों में वृद्धि के कारण शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए अकादमिक शेड्यूल में भी बदलाव किए हैं।

Read More : MP University Exams 2021: जून और जुलाई में होंगे ओपन बुक पैटर्न पर यूजी-पीजी एग्जाम, पढ़ें पूरी डिटेल्स

15 जून से शुरू होगा शैक्षिक सत्र

सार्वजनिक शिक्षा विभाग की ओर से जारी नए शेड्यूल के मुताबिक नया शैक्षणिक वर्ष 15 जून से शुरू होगा। एसएसएलसी परीक्षा 21 जून से 5 जुलाई तक आयोजित की जाएगी। हाई स्कूल के शिक्षकों को 1 से 14 जून के दौरान परीक्षा की तैयारी कर रहे एसएसएलसी छात्रों के लिए रिवीजन कक्षाएं आयोजित करनी होंगी।

Read More: VITEEE 2021 exam dates released: एग्जाम शेड्यूल जारी, अब जून के बदले मई में होगी ये परीक्षा

पीयूसी टू स्थगित

इस बीच कर्नाटक सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए पीयूसी टू बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। कर्नाटक शिक्षा विभाग ने कक्षा 12वीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया है। कक्षा 11 के छात्रों को बिना परीक्षा के प्रमोट किए जाने का फैसला किया है। कर्नाटक के शिक्षा मंत्री ने एस सुरेश कुमार ने इसकी घोषणा की है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण शिक्षकों को घर से काम करने के लिए कहा गया है।

11वीं कक्षा के छात्रों 12वीं में बिना परीक्षा के किया जाएगा प्रमोट

इससे पहले, कर्नाटक राज्य सरकार ने अगली सूचना तक 2 पीयूसी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। हालांकि, सरकार ने पहले से संशोधित तारीखों को अच्छी तरह से घोषित करने का आश्वासन दिया है। कक्षा 11 के छात्रों को बिना परीक्षाओं के सीधे उच्च कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। वहीं सतत और व्यापक मूल्यांकन कक्षा 1 से 9 तक के छात्रों की पदोन्नति के लिए निर्णायक कारक होगा। कर्नाटक स्कूल 14 जून, 2021 तक गर्मियों की छुट्टियों का पालन करेंगे। इस समय के दौरान कोई ऑनलाइन कक्षाएं नहीं होंगी।

Read More: IIM Indore Admissions 2021: आईपीएम एप्टीट्यूट टेस्ट की अंतिम तारीख 31 मई, जल्द करें अप्लाई

Web Title: Karnataka govt announces summer vacations till 14th june

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned