scriptIIT-Kharagpur Suspends Teacher: एससी-एसटी छात्रों से गलत तरीके से पेश आने वाला टीचर सस्पेंड, पढें डिटेल | IIT-Kharagpur Suspends Teacher - Abused SC, ST Students in Online Class | Patrika News
शिक्षा

IIT-Kharagpur Suspends Teacher: एससी-एसटी छात्रों से गलत तरीके से पेश आने वाला टीचर सस्पेंड, पढें डिटेल

IIT-Kharagpur Suspends Teacher: आईआईटी खड़गपुर ने एससी और एसटी छात्रों से गलत आचरण करने के आरोप में टीचर सीमा सिंह को सस्पेंड कर दिया है। फैक्ट फाइंडिंग टीम ने छात्रों के आरोप को जांच के दौरान सही पाया।

नई दिल्लीMay 13, 2021 / 12:18 pm

Dhirendra

iit khadagpur
IIT-Kharagpur Suspends Teacher: देश के प्रतिष्ठि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर ने एक ऑनलाइन कक्षा में एससी और एसटी छात्रों के साथ दुर्व्यवहार करने के आरोपी टीचर को निलंबित कर दिया है। आईआईटी के आरोपी शिक्षक को जांच के दौरान दोषी पाया गया है। आईआईटी खड़गपुर के रजिस्ट्रार तमाल नाथ ने कहा है कि टीचर सीमा सिंह को फैक्ट फाइंडिंग रिपोर्ट मिलने के बाद निलंबित कर दिया गया है। अब आगामी आदेश जारी होने के बाद ही वो ऑनलाइन क्लास ले पाएंगी। फिलहाल उन्हें निलंबित कर दिया गया है और इस मामले में आगे की जांच जारी रहेगी।
यह भी पढ़ें

DTU MBA Admission 2021: एमबीए कोर्स में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, आखिरी तारीख 11 जुलाई

टीचर ने छात्रों के माता-पिता से भी किया बुरा वर्ताव

बता दें कि टीचर सीमा सिंह ने एक ऑनलाइन कक्षा में छात्रों और उनके माता-पिता के साथ दुर्व्यवहार किया था। कुछ छात्रों ने घटना को रिकॉर्ड किया था और उसी को ऑनलाइन अपलोड किया था। वीडियो वायरल हो गया और संस्थान को आलोचना का सामना करना पड़ा था।
राष्ट्रगान के समय खड़े नहीं हुए कुछ छात्र

इस मामले में पीड़ित छात्रों का दावा है कि शिक्षक को गुस्सा तब आया जब उनमें से कुछ ने कथित तौर पर राष्ट्रगान के लिए खड़े नहीं हुए और भारत माता की जय नहीं कहा। इसके बाद उसने अपना आपा खो दिया और छात्रों को मौखिक रूप से गाली देना शुरू कर दिया। यह घटना IIT प्रवेश के लिए SC, ST और PwD उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करने के लिए आयोजित प्रारंभिक कक्षाओं के एक ऑनलाइन सत्र में हुई।
यह भी पढ़ें

AIFD OAT 2021 registration: एआईएफडी यूजी डिजाइन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

संस्थान ने खुद को विवाद से किया अलग

वायरल वीडियो में शिक्षक ने छात्रों और उनके माता-पिता को बार-बार अपशब्द कहे थे। वायरल वीडियो में टीचर सीमा सिंह को यह कहते हुए भी सुना जा सकता है कि मैं आपको फोन करना जारी रखूंगी और कोई भी मुझे रोक नहीं सकता है। उसने छात्रों को उसके खिलाफ शिकायत करने की धमकी भी दी। जैसा कि वीडियो में रिकॉर्ड है। हालांकि, IIT ने इस घटना से खुद को अलग करते हुए कहा है कि संस्थान किसी भी प्रकार के अपमानजनक व्यवहार का समर्थन नहीं करता है।

Home / Education News / IIT-Kharagpur Suspends Teacher: एससी-एसटी छात्रों से गलत तरीके से पेश आने वाला टीचर सस्पेंड, पढें डिटेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो