Karnataka SSLC exam 2021: आज से कर्नाटक एसएसएलसी दसवीं बोर्ड परीक्षाएं शुरू, 9वीं तक के विद्यार्थी होंगे प्रमोट

Karnataka SSLC exam 2021: कर्नाटक में तय शेड्यूल के मुताबिक ही दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू की जा रही हैं। दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई है।

By: Deovrat Singh

Published: 21 Apr 2021, 09:52 AM IST

Karnataka SSLC exam 2021: कर्नाटक में तय शेड्यूल के मुताबिक ही दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू की जा रही हैं। दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई है। प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार ने कहा कि ग्रेड 1-9 के विद्यार्थियों का मूल्यांकन पिछले वर्ष में किए गए मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा।

 

Karnataka SSLC exam 2021 Revised Dates

शिक्षा विभाग ने दो अलग-अलग दिशानिर्देश जारी किए हैं- एक कक्षा 1-5 के लिए और दूसरा 6-9 ग्रेड के लिए। घोषणा के अनुसार, कक्षा 1-5 के बच्चों की प्रगति का स्कूल स्तर पर विश्लेषण किया जाएगा और सभी छात्रों को अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। चूंकि टीएसी ने इन छात्रों को कक्षा में आने का अवसर नहीं बनाया, इसलिए उनका मूल्यांकन किसी ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रारूप में नहीं किया जाएगा, बल्कि उन्हें पदोन्नत किया जाएगा। छात्रों को मूल्यांकन के लिए स्कूल आने के लिए नहीं कहा जाना चाहिए।

Read More: अप्रैल सेशन के लिए आयोजित होने वाली जेईई मेन परीक्षा स्थगित, इसमें से पढ़ें डिटेल

6-9 कक्षाओं के लिए, सगाई के कुछ रूप हैं जो पूरे वर्ष में हुए हैं- विद्यागामा, टेलीविजन, ऑनलाइन और शारीरिक कक्षाएं। इसलिए छात्रों का मूल्यांकन इस वर्ष पहले ही आयोजित किए गए फॉर्मेटिव और योगात्मक आकलन के माध्यम से किया जाएगा। सभी छात्रों को अगले साल पदोन्नत किया जाएगा। कमियों वाले लोगों को अगले साल से पहले उस शैक्षणिक वर्ष के लिए अंशों का एक ब्रिज कोर्स दिया जाएगा।

Read More: यूनिवर्सिटी ने लिया फैसला, सभी ऑनलाइन-ऑफलाइन परीक्षाएं 15 मई तक स्थगित होंगी

विभाग ने यह स्पष्ट किया है कि सीसीई का उपयोग केवल बच्चों की कमियों को समझने के लिए शिक्षकों के लिए एक उपकरण के रूप में किया जाएगा। SSLC 21 जून - 5 जुलाई से अनुसूची के अनुसार आयोजित किया जाएगा। विभाग ने अगले साल के लिए शैक्षणिक कैलेंडर भी जारी किया। यह परिपत्र राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार समय-समय पर कोविड प्रोटोकॉल पर संशोधित जा रहा है।

Web Title: Karnataka SSLC exam 2021 as per schedule

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned